राष्ट्रीय

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के पास कितनी है संपत्ति…

लोकसभा चुनाव 2024 के लिए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बीती सोमवार को उत्तर प्रदेश की लखनऊ सीट से नामांकन दाखिल कर दिया है. राजनाथ सिंह इस सीट से तीसरी बार चुनाव लड़ रहे हैं. नामांकन के साथ ही रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अपनी संपत्ति भी घोषित कर दी है. खास बात ये है कि राजनाथ सिंह के पास में कोई भी गाड़ी नहीं है. इसके साथ ही उनके विरुद्ध कोई आपराधिक मुद्दा लंबित नहीं है. आइए जानते हैं कि राजनाथ सिंह के पास कुल कितनी संपत्ति है.

एक रिवॉल्वर और दुनाली बंदूक भी

नामांकन भरते हुए दिए गए शपथपत्र के अनुसार, राजनाथ सिंह ने कहा है कि वह फेसबुक, इंस्टाग्राम, एक्स और यूट्यूब जैसे सोशल मीडिया मंच के एक्टिव उपयोगकर्ता हैं तथा उनकी एक वेबसाइट भी है. राजनाथ सिंह के पास में स्वयं का कोई गाड़ी नहीं है, लेकिन उनके पास एक रिवॉल्वर (खरीद मूल्य 10,000 रुपये) और एक दुनाली बंदूक (10,000 रुपये की खरीद कीमत) है.

कितनी है चल संपत्ति?

राजनाथ सिंह ने हलफनामे में कहा है कि उनके पास 3.11 करोड़ रुपये से अधिक की चल संपत्ति है. वहीं, उनकी पत्नी के पास में 90.71 लाख रुपये की चल संपत्ति के अतिरिक्त 52.50 लाख रुपये मूल्य का 750 ग्राम सोना तथा 9.37 लाख रुपये से अधिक मूल्य की 12.50 किलोग्राम चांदी है. राजनाथ के पास 75,000 रुपये और उनकी पत्नी के पास 45,000 रुपये नकद हैं.

कितना पढ़े-लिखे हैं राजनाथ?

राजनाथ सिंह के पास में अचल संपत्ति के रूप में चंदौली जिले के पांच गांवों में 1.47 करोड़ रुपये की कृषि भूमि, लखनऊ के गोमतीनगर क्षेत्र में 1.87 करोड़ रुपये का घर है. उनकी पत्नी के पास कोई भी अचल संपत्ति नहीं है. शपथपत्र के अनुसार, राजनाथ सिंह पर कोई देनदारी नहीं है. शिक्षा की बात करें तो राजनाथ सिंह ने वर्ष 1971 में गोरखपुर यूनिवर्सिटी से एमएससी किया है.

Related Articles

Back to top button