राष्ट्रीय

यूपी कांग्रेस ने राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाद्रा से वहां चुनाव लड़ने का किया अनुरोध

नई दिल्ली: कांग्रेस केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) ने अमेठी और रायबरेली के लोकसभा क्षेत्रों के लिए उम्मीदवारों पर फैसला लेने के लिए पार्टी प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे को अधिकृत किया है. इन सीटों पर गांधी परिवार के सदस्यों के चुनाव लड़ने की अटकलों के बीच यूपी कांग्रेस पार्टी ने राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाद्रा से वहां से चुनाव लड़ने का निवेदन किया है.

इन निर्वाचन क्षेत्रों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा कब की जाएगी और क्या गांधी परिवार के सदस्यों को मैदान में उतारा जाएगा, इस प्रश्न का उत्तर देते हुए, कांग्रेस पार्टी प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत ने कहा, “राष्ट्रीय अध्यक्ष को उम्मीदवारों पर फैसला लेने के लिए अधिकृत किया गया है. चुनाव की प्रक्रिया पारदर्शी है, और उम्मीदवारों की घोषणा होने पर आपको सूचित किया जाएगा.” उन्होंने आगे कहा, “हमारी पार्टी में इस तरह के निर्णय दो लोग बंद दरवाजे के पीछे नहीं लेते हैं. सीईसी ने अपने विचार रख दिए हैं और उनकी और राष्ट्रपति की स्वीकृति से उम्मीदवारों का निर्णय किया जाएगा.

राहुल गांधी ने पिछला लोकसभा चुनाव केरल के वायनाड से लड़ा था, जहां दूसरे चरण के मतदान के दौरान मतदान हुआ था. ऐसी अटकलें हैं कि राहुल गांधी अमेठी से चुनाव लड़ सकते हैं, जिस सीट का उन्होंने पहले लगातार तीन बार अगुवाई किया था, और प्रियंका गांधी रायबरेली से चुनाव लड़ सकती हैं, जो पहले उनकी मां सोनिया गांधी के पास थी. अमेठी और रायबरेली दोनों को गांधी परिवार का गढ़ माना जाता है और कांग्रेस पार्टी की क्षेत्रीय इकाइयों ने मांग की है कि परिवार के दोनों वंशज वहां से चुनाव लड़ें.

राहुल गांधी ने 2004 से लगातार तीन लोकसभा चुनावों में अमेठी सीट जीती थी. हालांकि, बीजेपी नेता स्मृति ईरानी ने 2019 में सीट सुरक्षित कर ली. 2019 में अमेठी और वायनाड दोनों से चुनाव लड़ने वाले राहुल गांधी ने वायनाड से चुनाव जीता. लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण के दौरान 20 मई को अमेठी और रायबरेली में मतदान होना है. कांग्रेस पार्टी ने यूपी में सपा के साथ गठबंधन किया है और राज्य की 17 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ रही है. लोकसभा चुनाव के सभी सात चरणों के वोटों की गिनती 4 जून को प्रारम्भ होगी.

Related Articles

Back to top button