राष्ट्रीय

मोदी : OBC का जीना मुश्किल कर देगी कांग्रेस

लोकसभा चुनाव के पहले पीएम मोदी कांग्रेस पार्टी पर SC-ST और OBC का आरक्षण समाप्त करने की प्रयास का इल्जाम लगातार रहे हैं. उन्होंने सोमवार (30 अप्रैल) को एक न्यूज चैनल को दिए साक्षात्कार कहा- कांग्रेस पार्टी SC-ST आरक्षण पर तलवार लटका रही है. कांग्रेस पार्टी OBC का जीना कठिन कर देगी.

इसके अतिरिक्त उन्होंने I.N.D.I. गठबंधन के पीएम फेस के मामले को लेकर भी प्रश्न उठाए है. उन्होंने बोला कि INDI गठबंधन की गवर्नमेंट आई तो पीएम बाय रोटेशन होगा. 5 वर्ष शपथ ग्रहण कार्यक्रम ही चलते रहेंगे. राष्ट्र संकट में उलझता ही रहेगा. राष्ट्र ने 30 वर्ष तक अस्थिरता और मिली-जुली सरकारों का दौर देखा है.

प्रधानमंत्री से 10 सवाल-जवाब…

आपने बोला था कि कांग्रेस पार्टी लोगों की संपत्ति मुसलमानों में बांटना चाहती है. क्या ये थ्रेट रीयल है?
मोदी: क्या चुनाव के अंदर, पॉलिटिकल पार्टियों के मैनिफेस्टो, ये कोई शोपीस के लिए होते हैं क्या? सचमुझ में तो ये मीडिया का काम है कि हर एक पॉलिटिकल पार्टी के मैनिफेस्टो की बारीकी से जांच-पड़ताल करे. उनके मैनिफेस्टों में इसी बात का संकेत था. उनके एक महाशय ने अमेरिका में साक्षात्कार दे दिया और इनहैरिटेंस टैक्स की बात की. मैं विकास और विरासत की बात कर रहा हूं और ये विरासत को लूटने की बात करते हैं. वेल्थ रिडिस्ट्रिब्यूशन की बात करते हैं. यह मेरी जिम्मेदारी है कि मैं देशवाशियों को बताऊं कि ये राष्ट्र को इस दिशा में ले जा रहे हैं.

भाजपा की यदि फिर गवर्नमेंट आएगी तो क्या इनहैरिटेंस टैक्स कभी नहीं लागू होगा?
मोदी: बीजेपी क्या करेगी और क्या नहीं करेगी वो हमारे मैनिफेस्टो में लिखा है. यदि कांग्रेस पार्टी ने कहीं शिगुफ्ता छोड़ दिया तो मैं भी यही झंडा लेकर घूमूंगा, ये प्रश्न आपके मन में कैसे आया? हमारी विचारधारा साफ है. हम अपनी विचारधारा के आधार पर मैनिफेस्टो को राष्ट्र के सामने रखते हैं. कृपया करके ऐसे महाशयों के विचारों को हम पर मत थोपिये.

कांग्रेस कहती है कि वो एक सोशियो-इकनॉमिक सर्वे के आधार पर सिस्टम को रीडिस्ट्रीब्यूट करेंगे. इसपर आपकी क्या राय है?
मोदी: सर्वे का मतलब क्या है. सर्वे का मतलब हर परिवार में घर-घर छापा मारना है. यदि किसी अनाज के डिब्बे में स्त्री ने गहने छिपा के रखे हैं, उसका सर्वे किया जाएगा. जमीनों का हिसाब-किताब किया जाएगा और फिर उसको रीडिस्ट्रिबूट करेंगे. ये नक्सली विचार ने दुनिया ने पहले ही किया है. ये पूरी तरह अर्बन नक्शल है सोच है.

2006 का एक वीडियो वायरल हुआ, जिसमें मनमोहन सिंह ने बोला है कि गरीब मुसलमानों का पहला अधिकार रिसॉर्सेस पर है. इस पर आप क्या बोलना चाहेंगे?
मोदी: कांग्रेस और मनमोहन सिंह ने पहला पाप 90 के दशक में किया था. कर्नाटक में उन्होंने धर्म के आधार पर मुसलमानों को ओबीसी घोषित कर दिया था. यानी राष्ट्र के ओबीसी को नकारना. 2004 तक उनका ये प्लान ठप्प रहा. 2004 में उन्होंने आंध्र प्रदेश में मुसलमान को OBC कोटा देना तय कर दिया. मुद्दा न्यायालय में जाकर उलझ गया.

फिलहाल ओबीसी को 27 प्रतिशत जो आरक्षण मिला हुआ है, उसमें सेंध लगाने की उन्होंने तैयारी कर दी है. वे इसमें डाका डालने की प्रयास कर रहे हैं.

2006 में नेशनल डेवलपमेंट काउंसिल की मीटिंग में मनमोहन जी के बयान पर हंगाम हुआ था. इसके बाद दो वर्ष कांग्रेस पार्टी पूरी चुप रही थी. 2009 के घोषणा पत्र में फिर से उन्होंने इसका जिक्र किया था. 2012 के उत्तर प्रदेश चुनाव में भी उन्होंने इसकी एक असफल प्रयास की थी. 2012 आंध्र उच्च न्यायालय ने इसको रद्द कर दिया था. फिर कांग्रेस पार्टी उच्चतम न्यायालय में गई. वहां भी उनको राहत नहीं मिली थी.

2024 के चुनाव में उनके मैनिफेस्टो में पूरी तरह मुसलमान लीग की छाप है. ये संविधान की धज्जियां उड़ा रहे हैं. बाबा साहेब आंबेडकर को अपमानित कर रहे हैं. ये ओबीसी का जीना कठिन कर देंगे.

कांग्रेस कहती है कि इंस्टीट्यूशन में जजेज OBC नहीं हैं. मीडिया में भी OBC का रिप्रेजेंटेशन कम है. इसको आप कैसे देखते हैं?
मोदी: 2014 में हमने ऐसी कोई नीति बनाई है क्या, जिसके कारण किसी वर्ग की रुकावट हो जाए. ये कांग्रेस पार्टी के पाप हैं, उनके पापों को राष्ट्र भुगत रहा है. यदि उन्होंने सच्चे अर्थ में सेक्युलरिज्म किया होता, सच्चे अर्थ में सामाजिक इन्साफ किया होता, वोट बैंक की राजनीति न की होती, तो ये उन्हें झूठे कागजों को लेकर घूमना नहीं पड़ता.

आज राष्ट्र की पहली आदिवासी राष्ट्रपति कैसे बनी? हमारी सोच के साथ बनीं. तीन बार राष्ट्रपति बनाने का मौका आया. एक बार अटल जी के समय, दो बार मेरे समय. पहली बार हमने किसको बनाया? माइनोरिटी से अब्दुल कलाम जी को बनाया. मुझे मौका मिला तो मैंने पहले दलित को बनाया और फिर आदिवासी स्त्री को बनाया.

आपने बोला था कि कांग्रेस पार्टी गठबंधन गवर्नमेंट बनाएगा तो पीएम बाय रोटेशन होगा. आपको क्या लगता है, इस समय कोइलिशन गवर्मेंट काम अच्छा काम करेगी या एक स्टेबल गवर्मेंट अधिक इफेक्टिव होगी?
मोदी: इनका इंडी गठबंधन जीता तो एक पीएम एक वर्ष रहेगा. फिर नया आएगा, पूरी नयी गवर्नमेंट फिर से बनेगी. नयी कैबिनेट बनाएगा, तो फिर शपथ कार्यक्रम चलते रहेंगे. पांच वर्ष और क्या होगा? राष्ट्र संकट में उलझता रहेगा और वे शपथ कार्यक्रम में उलझते रहेंगे.

अब कोई राष्ट्र ऐसे चल सकता है इतना बड़ा राष्ट्र है. राष्ट्र ने 30 वर्ष तक अस्थिरता देखी है. मिली-जुली सरकारों का दौर देखा है. हमारी गवर्नमेंट के पास जनादेश है. मिली-जुली गवर्नमेंट पर कोई भरोसा ही नहीं करता है. इतना बड़ा राष्ट्र ऐसे थोड़े चल सकता है.

कांग्रेस कहती है कि मोदी मैच फिक्सिंग कर रहे हैं. ईडी, CBI और ईवीएम के बिना आप चुनाव नहीं जीत सकते हैं. इसपर ​​​​​​आप क्या कहेंगे?
मोदी: इनके EVM वाले प्रश्न का उत्तर तो राष्ट्र की उच्चतम न्यायालय ने ही दे दिया है. 2014 से पहले इनके पास ईडी, CBI थी. तो फिर ये चुनाव हार क्यों गए. मेरे होम मिनिस्टर तक को कारावास में डाल दिया था, तो फिर ये चुनाव क्यों हार गए थे? यदि ईडी-सीबीआई से चुनाव जीते जाते तो कांग्रेस पार्टी चुनाव ही नहीं हारती.

इतना बड़ा राष्ट्र है. एक म्युनिस्पिल्टी का चुनाव फिक्स नहीं कर सकते हो? ये लोग दुनिया को मूर्ख बना रहे हैं. आप मीडिया के लोगों को हमसे नहीं, बल्कि उनसे पूछना चाहिए.

महाराष्ट्र में क्या उद्धव ठाकरे और शरद पवार के साथ आपको सिम्पैथी लहर दिख रही है?
मोदी: शिवसेना- एनसीपी में जो तूफान खड़ा हुआ वो साफ-साफ दिखता है कि जब आप अपने परिवार के लोगों को ही अहमियत देते हैं और बाकियों को नहीं देते हैं, तो कभी ने कभी तो मुश्किल पैदा होगी ही. शरद पवार के घर में मुसीबत है. भतीजा संभाले कि बेटी संभाले? यह उनका पारिवारिक झगड़ा है.

यही झगड़ा शिवसेना में भी है. मुझे लगता है कि हमारा राष्ट्र इस पारिवारिक झगड़ों के प्रति नफरत करता है. सिंपैथी नहीं करता है.

उत्तर प्रदेश में इस बार अखिलेश और राहुल साथ में चुनाव लड़ रहे हैं. उन्होंने चुनाव में पूरे परिवार को उतारा है. हो सकता है कि अमेठी और रायबरेली से भी गांधी परिवार ही लड़े. इस पर आपका क्या बोलना है?
मोदी:ये उनकी विवशता है कि परिवार के लोगों को उतारना पड़ रहा है. ये लोग पहले भी इकट्ठे आ चुके हैं. लेकिन यूपी की जनता को पता है कि उनका भविष्य कहां ठीक है ? इसलिए मैंने पार्लियामेंट में बोला था कि आज यूपी और राष्ट्र का हाल ऐसा है कि बड़े-बड़े नेता लोकसभा के मैदान से भाग रहे हैं.

विपक्ष कहता है कि आपके बड़े फैसलों को रद्द कर देंगे. ममता बैनर्जी कह रही हैं कि CAA को लागू नहीं होने देंगी इसको आप कैसे देखते हैं?
मोदी: संविधान के मुताबिक, राज्य का सीएम ये चीजें नहीं कर सकता है. जो हिंदुस्तान गवर्नमेंट के विषय हैं, वो हिंदुस्तान गवर्नमेंट ही करेगी. जो राज्य गवर्नमेंट के विषय हैं, उन्हें राज्य गवर्नमेंट ही करेगी. लेकिन जनता को मूर्ख बनाने का फैशन चल रहा है. मैं चुनौती देता हूं कि कांग्रेस पार्टी कल कॉन्फ्रेंस करके बता दे कि वो 370 वापस करेंगे. संविधान के अनुसार दलितों को पहली बार वहां आरक्षण मिल रहा है. वाल्मीकि समाज वहां रहता है, पहली बार उसे आरक्षण मिल रहा है. उनकी हौसला है क्या, वो प्रेस कॉन्फ्रेंस करके बोलें कि वो 370 हटा देंगे.

Related Articles

Back to top button