राष्ट्रीय

भोपाल रेल मंडल ने 2 स्टेशनों पर अब यात्रियों के लिए शुरू की ये व्यवस्था

भोपाल रेल मंडल 2 स्टेशनों पर अब लाखों यात्रियों के लिए सस्ते ठंडे पानी की प्रबंध प्रारम्भ की है. इसमें भोपाल और इटारसी पर रेलवे ने वॉटर वेंडिंग मशीनों की सुविधा को दोबारा प्रारम्भ कर दिया है. इससे पहले ठंडे पानी के लिए सिर्फ़ पैक बॉटल की सुविधा मौजूद थी.

बता दें, भोपाल स्टेशन पर 12 वॉटर वेंडिंग मशीनों को दोबारा प्रारम्भ किया गया है. इसमें 9 अभी प्रारम्भ हो चुकी हैं जल्द 3 अन्य प्रारम्भ की जाएंगी.

साल भर पहले हुई थी बंद
भोपाल रेल मंडल के ऑफिसरों के मुताबिक मंडल के 8 स्टेशनों पर 43 मशीनों को रेलवे ने वर्ष भर पहले बंद किया था. इसमें भोपाल स्टेशन पर 11, इटारसी स्टेशन पर 15, विदिशा स्टेशन पर 2 , हरदा स्टेशन पर 2, बीना स्टेशन पर 8, स्टेशन पर 2, गुना स्टेशन पर 2 और गंज बासौदा पर 1 मशीन लगी थी. इसमें इसमें ऑटोमैटिक एवं मैनुअल दोनों तरह की मशीनें शामिल हैं. जानकारी के मुताबिक मशीनों का टेंडर समाप्त हो गया था, जिसके चलते इन्हें अब हटाया गया था.

जल्द ही अन्य स्टेशनों पर होगी सुविधा
वॉटर वेंडिंग मशीनों का टेंडर आईआरसीटीसी द्वारा किया गया था. प्रति मशीन की मूल्य 2 लाख रुपए से अधिक है. इसके अतिरिक्त रेलवे की माने तो इन्हें भोपाल स्टेशन पर करीब महीने भर पहले प्रारम्भ किया गया है. इससे हजारों यात्रियों को पानी की सुविधा तो मिली है साथ ही लोग कम मूल्य में ठंडे पानी भी ले पा रहे हैं. रेलवे ऑफिसरों के मुताबिक जल्द ही मंडल के अन्य स्टेशन जैसे, बीना, गुना, विदिशा, औबेदुल्लागंज आदि पर भी मशीनों का संचालन किया जाएगा.

यह है दर लिस्ट

मात्रा रेट विथआउट कंटेनर (रुपए) रेट विथ कंटेनर (रुपए)
300 एमएल 2 3
500 एमएल 3 5
1 लीटर 5 8
2 लीटर 8 12
5 लीटर 20 25

भोपाल स्टेशन किस प्लेटफॉर्म पर कितनी मशीनें

  • प्लेटफॉर्म 1 पर 3 मशीनें
  • प्लेटफॉर्म 2 पर 2 मशीने
  • प्लेटफॉर्म 3 पर 1 मशीनें
  • प्लेटफॉर्म 4 पर 1 मशीनें
  • प्लेटफॉर्म 5 पर 1 मशीन
  • प्लेटफार्म 6 पर 1 मशीन

भोपाल स्टेशन.

रेलवे ने कहा…
तेज गर्मियों के चलते रेलवे द्वारा हाल ही में वॉटर वेंडिंग मशीन की सुविधा प्रारम्भ की है, इसमें यात्री को कम दामों में ठंडा पानी मौजूद होता है. इससे हजारों यात्रियों को सुविधा हुई है. अभी यह सुविधा भोपाल और इटारसी में प्रारम्भ की गई है आगे जल्द ही मंडल के अन्य स्टेशनों पर भी सुविधा प्रारम्भ की जाएगी.
नवल अग्रवाल, प्रवक्ता भोपाल रेल मंडल

Related Articles

Back to top button