राष्ट्रीय

भीषण गर्मी : रात के तापमान ने भी तोड़ दिया 11 साल का रिकॉर्ड

नौतपा के दूसरे दिन रविवार को आसमान से आग बरसी. राजस्थान की ओर से 17 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से आ रही उत्तर-पश्चिमी गर्म हवा के कारण सुबह 11:30 बजे ही तापमान 41 डिग्री पर पहुंच गया.

रविवार को अधिकतम तापमान 46.2 डिग्री दर्ज किया गया. यह इस सीजन में अब तक का सर्वाधिक तापमान है. इसके अतिरिक्त रात के समय हवा की गति मंद होने से न्यूनतम तापमान में भी उछाल आया है. रात का पारा 30 डिग्री के पार हो गया. न्यूनतम तापमान ने 11 वर्ष पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया. इससे पहले 29 मई 2013 को न्यूनतम तापमान 30.0 डिग्री दर्ज किया गया था. शनिवार को यह तापमान 30.2 डिग्री रहा. इसके साथ ही शनिवार की रात सीजन की सबसे गर्म रात में शुमार हो गई.

यलो अलर्ट, आज लू चलने की आसार : मौसम विज्ञान विभाग भोपाल ने सोमवार को सागर जिले के लिए यलो अलर्ट जारी किया है. विभाग के मुताबिक शुष्क मौसम रहने के कारण दिन और रात के तापमान में वृद्धि होने और जिले में कहीं-कहीं लू चलने की आसार है.

तेज गर्मी में ऐसे करें बचाव

  • बाहर निकलने से पहले मुंह और सिर को अच्छी तरह से कपड़े से ढंकें. सिर पर कपड़ा बांधें या टोपी लगाएं.
  • गर्मी में शरीर में पानी की कमी से डिहाइड्रेशन हो सकता है. इसलिए बाहर निकलने से पहले अधिक मात्रा में पानी पी लें. इससे लू का खतरा भी कम होता है. पानी में थोड़ा नमक और नींबू का रस भी मिला सकते हैं. पानी की बोतल साथ रखें.
  • सूती और ढीले कपड़े पहनें. सूती कपड़े पसीने को शीघ्र सोख लेते हैं. इससे घमोरियां नहीं होतीं. जींस और फिटिंग वाली टाइट टी-शर्ट आदि कपड़ों को पहनने से बचें.
  • ज्यादा वसायुक्त यानी अधिक ऑयल वाली चीजें खाने से बचें

मोतीनगर क्षेत्र में पूरी रात गर्मी से बेहाल हुए लोग

मोतीनगर क्षेत्र में रविवार को सुबह 4.15 बजे, 5 बजे तथा सुबह 8 बजे बिजली गुल हुई. सप्लाई दोपहर में बहाल हो सकी. यहां जैसे ही परेशानी दूर हुई तो तिली क्षेत्र में दोपहर 1:30 बिजली बंद हो गई. गर्मी और उमस से लोगों को बैचेनी होने लगी. दोपहर करीब 3.32 बजे क्षेत्र की बिजली सप्लाई चालू हो सकी. बिजली कंपनी के सहायक अभियंता सीएस पटेल ने कहा कि तिली में लाइन फाल्ट होने और मोतीनगर में जंपर निकल जाने के कारण बिजली बंद हुई थी. दोनों स्थान सप्लाई बहाल कर दी गई है.

24 घंटे में 3-3 डिग्री उछला रात और दिन का पारा

स्थानीय मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक रविवार को अधिकतम तापमान 46.2 डिग्री दर्ज किया गया. यह सामान्य से 4​ डिग्री अधिक है. जबकि न्यूनतम तापमान 30.2 डिग्री दर्ज किया गया. यह सामान्य से 3 डिग्री अधिक है. इससे एक दिन पहले शनिवार को अधिकतम तापमान 43.0 तथा न्यूनतम तापमान 26.9 डिग्री दर्ज किया गया था.

46 डिग्री तापमान में तिली क्षेत्र में डेढ़ घंटे बिजली बंद रही

गर्मी के तेवर तीखे होते ही शहर की बिजली लाइनों में फाल्ट बनना प्रारम्भ हो गए हैं. कुछ इलाकों में लोग अघोषित बिजली कटौती से बेहाल हो गए हैं. ​रविवार को तिली क्षेत्र में डेढ़ घंटे बिजली बंद रही. जबकि मोतीनगर क्षेत्र में शनिवार रात 3 बजे से रविवार सुबह तक बिजली के आने जाने का सिलसिला चलता रहा. तेज गर्मी और बिजली नहीं होने के कारण लोग ठीक से सो भी नहीं सके.

Related Articles

Back to top button