राष्ट्रीय

भारत बना सबसे बड़ा आर्म्‍स इंपोर्टर

कानपुर (इंटरनेट डेस्क). राष्ट्र की रक्षा के लिए हिंदुस्तान ने पिछले वर्ष में अपनी मिलिट्री पावर को बढ़ाने में इतना ज्‍यादा खर्च किया है कि अब हिंदुस्तान सेना और हथियारों पर खर्च के मुद्दे में दुनिया की चौथी सबसे बड़ी महाशक्ति बन गया है. स्टॉकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट (Sipri) जो पूरे विश्व रक्षा खर्च का डेटा एनालिसिस करती है उसने अपनी रिपोर्ट को जारी करते हुए कहा है कि पिछले पांच वर्षों के बीच एशियाई राष्ट्रों ने सबसे अधिक हथियार खरीदें, इसमें 10 सबसे बड़े हथियार आयातकों में 9 एशियाई राष्ट्र है और इनमें हिंदुस्तान सबसे बड़ा हथियार आयातक राष्ट्र बनकर सामने आया है. इस रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया के तीन टॉप हथियार आयातकों में सउदी अरब और कतर भी शमिल हैं, वहीं यूक्रेन भी युद्ध के चलते ग्लोबल लेवल पर चौथा सबसे बड़ा हथियार आयातक राष्ट्र बन गया है. इस युद्ध के कारण यूरोप में हथियार खरीदने की होड़ से यूरोप में हथियारों का आयात 2014-2018 की तुलना में 2019-2023 में दोगुना हो गया.

Sipri की रिपोर्ट के अनुसार पिछले 5 वर्षों में हथियार खरीद के आधार पर देखा जाए तो हिंदुस्तान दुनिया का सबसे बड़ा हथियार खरीदने वाला राष्ट्र बन गया है, 2014-18 और 2019-2023 के दौरान हिंदुस्तान में हथियार का आयात 4.7 प्रतिशत बढ़ा है और 9.8 प्रतिशत हथियार आयात के साथ हिंदुस्तान दुनिया के राष्ट्रों में पहले जगह पर आ गया है हिंदुस्तान ने सबसे अधिक हथियार रुस से खरीदे हैं. हिंदुस्तान के कुल हथियार आयात पूरे विश्व के आर्म्‍स इंपोर्ट का 36 प्रतिशत रहा है. रिपोर्ट में यह भी कहा गया कि 1960 से 1964 के बीच सोवियत काल के बाद ऐसा पहली बार हुआ है जब हिंदुस्तान के हथियार आयात में रुस का हिस्‍सा 50 प्रतिशत से कम रहा है.

 

अमेरिका बना सबसे बड़ा आर्म्‍स एक्‍सपोर्टर
इस इंटरनेशनल रिपोर्ट को देखने से पता चलता है कि एशिया और ओशिनिया में हथियारों की सप्‍लाई के मुद्दे में अमेरिका नंबर एक पर आ गया. अमेरिका ने वर्ष 2023 में इन रीजन में सबसे ज्‍यादा हथियार सप्‍लाई किए हैं जो पिछले 25 वर्षों के दौरान सबसे अधिक हैं. एशिया और ओशिनिया में हथियारों की सप्‍लाई में अमेरिका का हिस्‍सा 34 प्रतिशत रहा है, जबकि रूस का 19 प्रतिशत और चीन का 13 प्रतिशत रहा.

पूरी दुनिया में इन राष्ट्रों ने सबसे अधिक खरीदे हथियार
स्टॉकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट (Sipri) की रिपोर्ट के मुताबिक हिंदुस्तान के बाद सऊदी अरब ने दुनिया में सबसे अधिक हथियार खरीदे हैं. उसका हिस्‍सा कुल आर्म्‍स इंपोर्ट का 8.4% रहा, वहीं हथियारों का आयात करने में कतर (7.6%), यूक्रेन (4.9%), पाक (4.3%), जापान (4.1%), मिस्त्र (4.0%), दक्षिण कोरिया(3.1%) और चीन ने 2.9% हथियारों का आयात किया है.

Related Articles

Back to top button