राष्ट्रीय

भाजपा ने जारी की 14वीं लिस्ट, लद्दाख से इनको नहीं मिला टिकट

लोकसभा चुनाव 2024 के अनुसार दूसरे चरण के चुनाव के लिए सभी दलों ने तैयारियों को तेज कर दिया है. विभिन्न सियासी अब भी अपने-अपने प्रत्याशियों की लिस्ट जारी कर रहे हैं. इसी क्रम में बीजेपी ने लोकसभा चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों की 14वीं लिस्ट जारी कर दी है. इस लिस्ट में पार्टी ने सिर्फ़ केंद्रशासित प्रदेश लद्दाख की सीट से उम्मीदवार का घोषणा किया है. पार्टी ने लद्दाख से वर्तमान सांसद जामयांग सेरिंग नामग्याल का टिकट काट दिया है और ताशी ग्यालसन को नया उम्मीदवार घोषित किया है.

कौन हैं ताशी ग्यालसन?

ताशी ग्यालसन वकील हैं और उन्होंने बाद में राजनीति का रुख किया है. उनके X बायो के अनुसार, वह लेह में लद्दाख ऑटोनॉमस हिल डेवलपमेंट काउंसिल के चेयरमैन/सीईसी हैं. इसके साथ ही उन्हें यहां कैबिनेट मंत्री का दर्जा भी मिला हुआ है. इस सीट पर ताशी का मुकाबला कांग्रेस पार्टी नेता और INDI अलायंस के उम्मीदवार नवांग रिगजिन जोरा से होगा.

370 पर भाषण को लेकर पॉपुलर हुए थे नामग्याल

जामयांग त्सेरिंग नामग्याल वर्ष 2019 में लद्दाख सीट से बीजेपी के टिकट पर लोकसभा का चुनाव जीते थे. जब केंद्र गवर्नमेंट ने जम्मू और कश्मीर से 370 को समाप्त किया और लद्दाख को अलग केंद्रशासित प्रदेश बनाया था तब संसद में नामग्याल ने विपक्षी दलों पर भड़कते हुए भाषण दिया था. इस भाषण में उन्होंने जम्मू और कश्मीर और लद्दाख के इतिहास, वर्तमान हालात समेत विभिन्न मुद्दों पर विपक्ष पर बड़ा धावा किया था.

लद्दाख में कब है चुनाव?

चुनाव आयोग के शेड्यूल के मुताबिक, लोकसभा चुनाव 2024 का आयोजन कुल 7 चरणों में किया जा रहा है. पहले चरण का चुनाव 19 अप्रैल को खत्म हो चुका है और दूसरे चरण का चुनाव 26 अप्रैल को आयोजित होगा. वहीं, लद्दाख की सीट पर चुनाव का आयोजन पांचवें चरण में 20 मई, 2024 को होगा.

Related Articles

Back to top button