राष्ट्रीय

फाइव स्टार होटल का एहसास देती है रेलवे की ये ट्रेन

भारतीय रेलवे अपने यात्रियों के लिए कई सुविधाएं उपलब्ध कराता है. ज्यादातर लोग ट्रेन से यात्रा करना पसंद करते हैं. आप भी पैसेंजर से सुपरफास्ट एक्सप्रेस में बैठे होंगे, लेकिन क्या आपने कभी हिंदुस्तान की सबसे महंगी ट्रेन में यात्रा किया है?

आज हम आपको भारतीय रेलवे की खास ट्रेन महाराजा एक्सप्रेस के बारे में बताने जा रहे हैं. इसमें कई सुविधाएं हैं, जो इसे राष्ट्र की सबसे बहुत बढ़िया और फाइव स्टार ट्रेन बनाती हैं. इसमें इतनी सुविधाएं हैं कि यात्रा के दौरान यात्रियों को राजा-महाराजा जैसा शाही अहसास होता है.

विश्वस्तरीय सुविधाओं से लैस है यह ट्रेन
महाराजा एक्सप्रेस में कई सुविधाएं हैं. इस ट्रेन का प्रेसिडेंट सुइट बहुत खास है यात्रियों के लिए प्रथम श्रेणी के खाने-पीने की प्रबंध है. यहां यात्रियों को विश्वस्तरीय शाही खाना परोसा जाता है.

खर्च करने पड़ते हैं लाखों रुपये
यह ट्रेन हिंदुस्तान ही नहीं बल्कि एशिया की सबसे महंगी लग्जरी ट्रेन है. इसमें आपको फाइव स्टार होटल की सर्विस ऑफर की जाती है. हालांकि, महाराजा एक्सप्रेस में शाही अहसास के लिए आपको अपनी जेब काफी ढीली करनी पड़ेगी, क्योंकि इसका किराया हजारों में नहीं बल्कि लाखों रुपये में है. जानकारी के अनुसार इस ट्रेन का किराया 20 लाख रुपये है चौंक गए क्योंकि इस धनराशि से एक आम आदमी फ्लैट बुक कर सकता है या लग्जरी कार खरीद सकता है.

महाराजा एक्सप्रेस की यह यात्रा कुल 7 दिनों की यात्रा को कवर करती है. इन 7 दिनों में यात्रियों को पांच सितारा सेवा के साथ ताज महल, खजुराहो मंदिर, रणथंभौर, फतेहपुर सीकरी और वाराणसी के माध्यम से राष्ट्र के प्रमुख ऐतिहासिक पर्यटन स्थलों का भ्रमण कराया जाता है.

इस ट्रेन का संचालन भारतीय रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन यानी आईआरसीटीसी करता है. इसके प्रत्येक कोच में एक लग्जरी बाथरूम और दो मास्टर बेडरूम हैं, जिससे आप एक ही कोच में परिवार के साथ आराम से यात्रा कर सकते हैं. प्रत्येक कोच में एक मिनी बार बनाया गया है. इसके अलावा, बाहर के नज़ारे का आनंद लेने के लिए लाइव टीवी और बड़ी खिड़कियां हैं. ऐसे में आईआरसीटीसी अपने यात्रियों की हर सुविधा का भली–भाँति ख्याल रखता है.

Related Articles

Back to top button