राष्ट्रीय

प्रथम चरण में शत प्रतिशत मतदान के लिए सतरंगी सप्ताह शुरू

राज्य के सभी 5.32 करोड़ निर्वाचकों को मतदान दिवस के दिन 53,126 मतदान केन्द्रों तक पहुंचकर वोट डालने के लिए प्रेरित करने हेतु आओ बूथ चलें अभियान चलाया जा रहा है. इस कड़ी में प्रथम चरण के चुनाव के लिए बुधवार से 7-दिवसीय कार्यक्रम सतरंगी हफ्ते प्रारम्भ हुआ है. अभियान के पहले दिन आदिवासी, ट्रांसजेंडर एवं समाज की मुख्यधारा में पिछड़े मतदाताओं पर केन्द्रित आयोजन हुएं. अभियान के दौरान भिन्न-भिन्न दिवस पर भिन्न-भिन्न वर्गों पर केन्द्रित कार्यक्रम आयोजित होंगे.

मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने कहा कि कार्यक्रम में प्रथम चरण के मतदान वाले 12 लोकसभा क्षेत्रों के सभी 24,370 मतदान केन्द्रों पर हम भी नाचेंगे गाएंगे, वोट डाल कर आएंगे थीम पर लोक नृत्यों और लोक अभिव्यक्ति के माध्यम से मतदाता जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए गए. इस दौरान आओ बूथ चलें अभियान के अनुसार मतदान पर्ची और वोटर गाइड का वितरण भी किया गया. अब तक 1.65 करोड़ मतदाता पर्चियां और 39.77 वोटर गाइड वितरित की जा चुकी हैं.

गुप्ता ने कहा कि प्रथम चरण वाले निर्वाचन क्षेत्रों में मतदाता पर्चियों एवं वोटर गाइड वितरण के लिए सभी मतदान केन्द्रों पर 14 अप्रैल रविवार को भी विशेष अभियान रखा गया है. इनमें सभी 25 हजार मतदान केन्द्रों पर सभी संबंधित विभागों के कर्मचारी उपस्थित रहेंगे. साथ ही, इसके पूर्व घर-घर मतदाताओं से संपर्क कर उन्हें मतदाता पर्ची एवं मार्गदर्शिका देकर मतदान के लिए मनुहार की जा रही है. प्रथम चरण हेतु मतदाता पर्ची एवं मतदाता मार्गदर्शिका का वितरण 14 अप्रैल तक पूर्ण कर लिया जाएगा. इस संबंध में सभी जिला निर्वाचन ऑफिसरों को विस्तृत निर्देश जारी कर दिए गए हैं.

जारी निर्देश के अनुसार, मतदान दिवस पर बूथ पर मौजूद पीने के पानी, बैठने की व्यवस्था, छाया सहित विशेष योग्यजन एवं वरिष्ठ नागरिकों की सुविधा के लिए रैम्प, व्हीलचेयर और परिवहन की सुविधाओं के बारे में कहा जाएगा. साथ ही, विशेष योग्यजन और वरिष्ठ नागरिकों के लिए कतार से इतर अहमियत के आधार पर मतदान के संबंध में भी सतर्क किया जाएगा. मतदान केंद्रों पर मतदाताओं को वोटर लिस्ट में नाम, मतदाता क्रमांक की जानकारी प्रदान की जाएगी. वोटर हेल्पलाइन, सी-विजिल और केवाईसी एप के बारे में सतर्क किया जाएगा. मतदान केंद्रों पर क्षेत्रीय शुभंकर के माध्यम से मतदाता जागरूकता संदेश भी दिया जाएगा

बूथ पर सेल्फी पाइंट लगेंगे, बेस्ट सेल्फी को मिलेगा सम्मान—

गुप्ता ने कहा कि मतदान दिवस पर मतदान केंद्र पर सेल्फी पाइंट लगाए जाएंगे. मतदान के बाद यहां सेल्फी लेकर सीईओ राजस्थान की वेबसाइट पर पोस्ट करने पर सर्टिफिकेट दिया जाएगा. बेस्ट सेल्फी को सम्मानित भी किया जाएगा. साथ ही, सुबह 7 से 10 बजे तक हैप्पी आवर्स में मतदान करने वाले मतदाताओं से वृक्षारोपण करवाकर सम्मानित किया जाएगा. नवविवाहित वर-वधु द्वारा मतदान कर सेल्फी अपलोड करने पर सर्टिफिकेट प्रदान किया जाएगा. संयुक्त परिवार की तीन पीढ़ियों, दादा-दादी, बेटा-बेटी और पोता-पोती द्वारा मतदान कर सेल्फी अपलोड करने पर सम्मानित किया जाएगा.

शहरी उदासीनता के संबंध में मुख्य निर्वाचन अधिकारी के निर्देश—

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने जयपुर में शहरी उदासीनता को दूर करने हेतु जिल कलेक्टर प्रकाश राजपुरोहित, नगर निगम ग्रेटर और हेरिटेज के आयुक्तों रुक्मणि रियार एवं अभिषेक सुराना, मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद शिल्पा सिंह सहित कॉन्फेडरेशन ऑफ़ भारतीय इंडस्ट्रीज के प्रतिनिधि नितिन गुप्ता के साथ बैठक की.

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने निर्देश दिए कि विभिन्न व्यापारी संगठनों, आरडब्लूए, विकास समितियों एवं निजी विद्यालयों के पदाधिकारियों से समन्वय कर मतदान शपथ लेने और मतदाता जागरूकता के लिए सघन अभियान चलाया जाए. गुप्ता ने ऑफिसरों को विभिन्न औद्योगिक संघों, व्यापार मंडलों, बाजार एसोशिएशन, प्रोफेशनल एसोशिएशनस, आरडब्लूयए, विकास समितियों, निजी विद्यालयों आदि के के साथ समन्वय कर मतदाता पर्ची एवं मार्गदर्शिका के वितरण के लिए निर्देशित किया गया.

मुख्य निर्वाचन अधिकारी मतदान बढ़ाने के लिए हैप्पी आवर्स (प्रातः7-10 बजे तक) को प्रचारित किया जाना. इस हेतु प्रथम 5 मतदाताओं को प्रमाण पत्र, वृक्षारोपण जैसी स्वीप गतिविधियां कराई जा सकती है. गुप्ता ने बोला कि राज्य के समस्त मतदान केन्द्रों पर मतदान दिवस पर पीने का पानी, छायादार स्थल एवं प्रतीक्षा कक्ष की प्रबंध की जाएगी. लंबी कतारों के पास कुछ-कुछ दूरी पर कुर्सियों की प्रबंध भी की जाएगी

Related Articles

Back to top button