राष्ट्रीय

प्रज्ञा मिश्रा भारत में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कंपनी OpenAI की बनी पहली एम्प्लॉई, जाने बारे में…

Pragya Misra first Employee in India : प्रज्ञा मिश्रा हिंदुस्तान में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कंपनी OpenAI की पहली एम्प्लॉई बनी हैं. 39 वर्ष की प्रज्ञा इससे पहले Truecaller और Meta में काम कर चुकी हैं. प्रज्ञा को कंपनी ने ऐसे समय नियुक्त किया है जब राष्ट्र में डीपफेक और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) के दुरुपयोग के मुद्दे लगातार सामने आ रहे हैं. प्रज्ञा की इस नियुक्ति से यह साफ संदेश जाता है कि कंपनी हिंदुस्तान में AI को लेकर अपने पैर फैलाने और राष्ट्र में AI को लेकर अनुकूल कानून बनाने में जुटी है.

DU से ग्रेजुएशन

प्रज्ञा ने दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU) से कॉमर्स में ग्रेजुएशन किया है. इसके अतिरिक्त उन्होंने लंदन विद्यालय ऑफ इकोनॉमिक्स एंड पॉलिटिकल साइंस से डिप्लोमा भी किया है. प्रज्ञा ने वर्ष 2012 में इंटरनेशल मैनेजमेंट इंस्टिट्यूट से MBA किया है.

मेडिटेशन ट्रेनर और गोल्फ में रुचि

प्रज्ञा मेडिटेशन ट्रेनर भी हैं. वह लोगों को मेडिटेशन के लाभ भी बताती रहती हैं. प्रज्ञा का Pragyaan नाम से Youtube चैनल भी है जहां वह मेडिटेशन समेत कई टॉपिक पर बात करती हैं. उसके यू-ट्यूब चैनल पर 7 हजार से अधिक सबस्क्राइबर हैं. साथ ही उन्हें गोल्फ खेलना पसंद है. वर्ष 1998 से 2007 के बीच वह हिंदुस्तान की तरफ से कई इंटरनेशनल टूर्नामेंट का अगुवाई कर चुकी हैं.

सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव

प्रज्ञा मिश्रा सोशल मीडिया पर काफी सक्रिय हैं. यह इंस्टाग्राम और फेसबुक पर भी मेडिटेशन से संबंधित जानकारियां लोगों को लेती रहती हैं. साथ ही वह मेडिटेशन पर अपना पॉडकास्ट भी करती हैं.

Truecaller और Meta में थी यह जिम्मेदारी

प्रज्ञा जब Truecaller में डायरेक्टर ऑफ पब्लिक अफेयर्स के तौर पर काम कर चुकी हैं. वहां उन्होंने मंत्रालयों, प्रमुख स्टेकहोल्डर्स, इन्वेस्टर्स और मीडिया पार्टनर्स के साथ मिलकर काम किया. इससे पहले वह मेटा प्लेटफॉर्म इंक के साथ भी काम कर चुकी हैं. प्रज्ञा ने मेटा में गलत सूचनाओं के विरुद्ध वॉट्सऐप के कैंपेन की प्रतिनिधित्व की थी. वॉट्सऐप में वह कम्युनिकेशन मैनेजर के तौर पर काम कर रही थीं. इसके अतिरिक्त वह MBA-Infosoft Pvt. Ltd. कंपनी की को-फाउंडर और सीईओ भी रह चुकी हैं.

Related Articles

Back to top button