राष्ट्रीय

पोलिंग पार्टियों की जरा सी चूक पूरी व्यवस्था की विफलता मानी जाएगी, इसलिए…

सिरसा. लोकसभा आम चुनाव-2024 की मतदान प्रक्रिया संपन्न करवाने के लिए जिला की सभी विधानसभा क्षेत्रों में नियुक्त किए गए पोलिंग पार्टियों और अन्य टीमों की क्षेत्रीय चौ देवीलाल यूनिवर्सिटी के मल्टीपर्पज हॉल में आयोजित दूसरी रिहर्सल में चुनाव प्रक्रिया की बारीकियां समझाई गईं. इस दौरान ईवीएम मास्टर ट्रेनरों ने सभी पोलिंग पार्टियों को उनके प्रत्येक कार्य और जिम्मेदारियों के बारे में विस्तार से जानकारी दी. रिहर्सल में पोलिंग पार्टियों को ईवीएम और वीवीपैट मशीनों के संचालन के बारे में भी समझाया गया और उन्हें मौके पर ही हैंड्स-ऑन ट्रेनिंग भी दी गईं.

रिटर्निंग अधिकारी आरके सिंह ने बोला कि पोलिंग पार्टियों की जरा सी चूक पूरी प्रबंध की विफलता मानी जाएगी, इसलिए सभी अधिकारी अपनी जिम्मेदारी की गंभीरता को समझें. उन्होंने बोला कि पीओ हैंडबुक में वे सारी हिदायतें और नियम लिखे हैं जिनकी जानकारी चुनाव करवाने वाले अधिकारी को होनी महत्वपूर्ण है. उन्होंने बोला कि मतदान के लिए बूथों पर स्त्रियों और मर्दों की भिन्न-भिन्न लाइनें लगवाई जाएं और एक पुरुष के बाद दो स्त्रियों को वोट डालने के लिए भीतर भेजा जाए.
उन्होंने बोला कि निष्पक्ष और पारदर्शी चुनाव करवाने में उनकी किरदार सर्वाधिक जरूरी होगी. इसलिए वे मतदान से जुड़ी पूरी प्रक्रिया को अच्छी प्रकार से समझें और सभी नियमों की पूरी जानकारी प्राप्त कर लें. उन्होंने कहा कि 25 मई को लोकसभा चुनाव के लिए सुबह 7 से सायं 6 बजे तक मतदान होगा. इससे पूर्व पोलिंग एजेंट्स की मौजूदगी में मोक पोल करवाया जाएगा.

उन्होंने कहा कि सिरसा संसदीय सीट पर नोटा सहित कुल 20 प्रत्याशी होंगे. चुनाव के दिन मोक पोल में सभी प्रत्याशियों के वोट डलवाए जाएं और पोलिंग एजेंट्स को इसका रिज़ल्ट दिखाकर मोक पोल की सभी पर्चियों को लिफाफे में सीलबंद करके रख लें. उन्होंने हिदायत दी कि मोक पोल की प्रक्रिया संपन्न होने के बाद ईवीएम मशीन को क्लीयर करना न भूलें. इसी प्रकार मतदान संपन्न होने के बाद मशीन को क्लोज करना भी बहुत महत्वपूर्ण है. उन्होंने बोला कि यदि कोई परेशानी आती है तो उसे अपने स्तर पर हल करें, यदि निवारण नहीं होता तो उच्च ऑफिसरों को संपर्क करें.
उन्होंने बोला कि सभी पीओ घंटे के अंतराल पर मतदान फीसदी और वोट संख्या की जानकारी पीओ डायरी में नोट करेंगे तथा इसकी सूचना नियंत्रण कक्ष में भी भिजवाना सुनिश्चित करेंगे. उन्होंने फार्म 17ए, 17सी, डिक्लेरेशन फॉर्म, पीओ डायरी तथा अन्य सभी प्रकार के डॉक्यूमेंट्स और फार्म भरने के संबंध में विस्तार से जानकारी देते हुए उन्हें मतदान प्रक्रिया की बारीकियों के बारे में विस्तार से बताया. उन्होंने बोला कि चुनाव में लगे हर कर्मचारी को निष्पक्ष रहना है और निष्पक्ष दिखना भी है.

उन्होंने बोला कि हमारे लिए सभी प्रत्याशी समान हैं. स्वतंत्र लोकतंत्र और दबाव रहित चुनाव के लिए यह भावना रखनी बहुत महत्वपूर्ण है, 24 मई को फाइनल रिहर्सल के साथ ही पोलिंग पार्टियों को ईवीएम, वीवीपैट और अन्य चुनाव सामग्री देकर सरकारी वाहनों से संबंधित मतदान केंद्रों तक भिजवाया जाएगा. उन्होंने हिदायत दी कि कोई भी कर्मी ईवीएम मशीन को लेकर बूथों के अतिरिक्त कहीं और न जाए. ऐसा करना दंडनीय क्राइम है. बूथ पर जाकर पोलिंग पार्टी वहां की प्रबंध देखे और सुनिश्चित करे कि मतदान केंद्र पर किसी प्रत्याशी आदि की प्रचार सामग्री न लगी हो. एक बूथ पर एक प्रत्याशी का सिर्फ़ एक पोलिंग एजेंट ही उपस्थित रह सकता है. इस अवसर पर मास्टर ट्रेनर ने चुनाव से संबंधित गतिविधियों के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी और पिछले चुनावों के अपने अनुभव भी सांझा किये.

इस मौके पर अतिरिक्त उपायुक्त डा विवेक भारती, एआरओ सिरसा राजेंद्र कुमार, एआरओ कालांवाली सुरेश रावेश सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे.

 

Related Articles

Back to top button