राष्ट्रीय

पूर्व सेना प्रमुख जनरल एम एम नरवणे का एक बड़ा बयान आया सामने

 

नई दिल्ली जहां मणिपुर में बीते 3 महीनों से लगातार अत्याचार का दौर जारी है. वहीं मुद्दे पर संसद में विपक्ष लगातार पीएम मोदी (PM Narendra Modi) के बयान की मांग कर रहा है, और केंद्र गवर्नमेंट पर लगातार हमलावर है. लेकिन इन सबके बीच राष्ट्र के पूर्व सेना प्रमुख जनरल एम एम नरवणे (Retd. Genral MM Narwane) का एक बड़ा बयान सामने आया है.

दरअसल उन्होंने बोला कि मणिपुर अत्याचार में विदेशी एजेंसियों का हाथ होने से अभी इनकार नहीं किया जा सकता है. राज्य में जगह-जगह हो रहे उपद्रव के पीछे निश्चित रूप सेचीनी समूहों का हाथ है.

दरअसल सेवानिवृत्त जनरल नरवणे ने मुद्दे पर बोला कि राष्ट्र के सीमावर्ती राज्यों में इस तरह की अस्थिरता होना, पूरे राष्ट्र की सुरक्षा के लिए यह बड़ा खतरा साबित हो सकता है. मणिपुर में हो रही अत्याचार के पीछे चीनी समूह के हाथ होने की संभावना जताते हुए उन्होंने कहा, “पूरी अत्याचार के पीछे विदेशी एजेंसियों की भागीदारी से इनकार नहीं किया जा सकता, बल्कि मैं कहूंगा कि निश्चित रूप से इस अत्याचार में चीन शामिल हैं”.

उन्होंने मुद्दे पर विस्तृत रूप से बोला कि, “मणिपुर की बात करें तो, मैंने आरंभ में ही बोला था कि आंतरिक सुरक्षा बहुत जरूरी है. यदिसिर्फ़ हमारे पड़ोसी राष्ट्र में बल्कि हमारे सीमावर्ती राज्य में अस्थिरता है, तो वह अस्थिरता हमारी समग्र राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खराब है. मुझे विश्वास है कि जो लोग कुर्सी पर हैं और कार्रवाई करने के लिए उत्तरदायी हैं, वे अपना सर्वश्रेष्ठ कर रहे हैं. हमें उनके बारे में दोबारा अनुमान लगाने से बचना चाहिए. जमीन पर उपस्थित आदमी सबसे अच्छी तरह जानता है कि क्या करना है.

उन्होंने आगे बोला कि, “निश्चित रूप से, अस्थिरता हमारी सहायता नहीं करती है समग्र राष्ट्रीय सुरक्षा संरचना और विदेशी एजेंसियों की भागीदारी से न सिर्फ़ इनकार नहीं किया जा सकता है, बल्कि मैं कहूंगा कि यह निश्चित रूप से है, विशेष रूप से विभिन्न विद्रोही समूहों को चीनी सहायता, वे कई सालों से उनकी सहायता कर रहे हैं. वे जारी रखेंगे, मुझे विश्वास है.

जानकारी दें कि, मणिपुर राज्य में अत्याचार का जायजा लेने के लिए विपक्षी गठबंधन I.N.D.I.A के 20 से अधिक सांसद आज और कल 30 जुलाई को दौरा करने पहुंचे हुए हैं. बोला जा रहा है कि, ये सांसद राज्य के कई क्षेत्रों में जाकर मौदा स्थिति का जायजा लेंगे. हालांकि कांग्रेस पार्टी नेता राहुल गांधी तो, तृण मूल काँग्रेस सहित कई अन्य पार्टियों के नेता राज्य का दौरा पहले ही कर चुके हैं.

 

Related Articles

Back to top button