राष्ट्रीय

पीएम मोदी सीधे जनता से पूछ रहे हैं सवाल, क्या आप अपने सांसद के कामकाज से संतुष्ट हैं?

 

नई दिल्ली. बीजेपी जोर-शोर से 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव की तैयारियों में जुटी है. पार्टी की चुनावी तैयारियों और गवर्नमेंट की जनकल्याणकारी योजनाओं के प्रचार-प्रसार के बीच पीएम मोदी अपने सांसदों के कामकाज को लेकर सीधे जनता से फीडबैक ले रहे हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्वयं ‘नमो ऐप’ के जरिए जनता से सांसदों के कामकाज को लेकर फीडबैक ले रहे हैं. इसे सांसदों के कामकाज और भावी उम्मीदवारों को लेकर एक सर्वेक्षण के तौर पर भी देखा जा रहा है, जिसकी नज़र स्वयं पीएम और पार्टी आलाकमान कर रहा है. पीएम मोदी ‘नमो ऐप’ के जरिए सीधे लोगों से जिस तरह के प्रश्न पूछ रहे हैं, उससे लोकसभा चुनाव की तैयारियों को लेकर उनके विजन का अंदाजा हो जाता है.

प्रधानमंत्री लोगों से पूछ रहे हैं कि, क्या आप अपने सांसद के कामकाज से संतुष्ट हैं?, क्या आपके सांसद क्षेत्र में दिखते हैं और आपके लिए मौजूद हैं?, क्या आप अपने सांसद की पहल (कामकाज) से अवगत हैं?, क्या आपके सांसद आपके क्षेत्र में लोकप्रिय हैं?

सबसे जरूरी तथ्य तो यह है कि पीएम मोदी इसी ऐप के जरिए कराए जा रहे ‘जन मन सर्वे’ में सीधे लोगों से यह भी पूछ रहे हैं कि वो अपने-अपने संसदीय क्षेत्र में बीजेपी के तीन सबसे लोकप्रिय नेताओं के नाम बताएं. मकसद एकदम साफ है कि यदि जनता वर्तमान क्षेत्रीय सांसद के कामकाज से संतुष्ट नहीं है तो पार्टी के पास लोकप्रिय नेताओं के नामों का एक पैनल भी तैयार रहे.

हाल ही में राजधानी दिल्ली में हुई पार्टी के राष्ट्रीय पदाधिकारियों की बैठक में एक बार फिर से सभी नेताओं को यह निर्देश भी दिया गया है कि वो अपने-अपने राज्यों में जाकर पार्टी कार्यकर्ताओं और आम लोगों से अधिक से अधिक पैमाने पर उनके मोबाइल में नमो ऐप डाउनलोड करवाएं.

दरअसल, इस सर्वे में तेजी लाने के लिए और सर्वेक्षण का एक बड़ा सैंपल साइज बनाने के लिए यह सारी कवायद की जा रही है. पार्टी कार्यकर्ताओं को युद्धस्तर पर नमो ऐप डाउनलोड करने और करवाने को बोला जा रहा है. सूत्रों के मुताबिक, वर्तमान सांसदों को फिर से टिकट मिलने या टिकट कटने में इस ‘जन मन सर्वे’ के नतीजों की जरूरी किरदार रहने वाली है.

वैसे तो पार्टी कई स्तरों पर उम्मीदवारों को लेकर सर्वेक्षण करवाती रही है, लेकिन शीर्ष स्तर पर सीधे राष्ट्र की आम जनता से इतने बड़े पैमाने पर इस तरह का फीडबैक पहली बार लिया जा रहा है और इसलिए टिकट बंटवारे में इसके नतीजों की जरूरी किरदार रहने वाली है.

बता दें कि इस बार पार्टी लोकसभा चुनाव की आधिकारिक घोषणा होने से पहले ही अपने उम्मीदवारों के नाम का घोषणा करना प्रारम्भ कर सकती है. पीएम मोदी 22 जनवरी, 2024 को अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि मंदिर में ईश्वर श्री रामलला गवर्नमेंट के श्री विग्रह की प्राण-प्रतिष्ठा करेंगे. अयोध्या के इस प्राण-प्रतिष्ठा कार्यक्रम के बाद जनवरी के अंतिम हफ्ते या फरवरी के पहले हफ्ते में बीजेपी के लोकसभा उम्मीदवारों की पहली लिस्ट आ सकती है.

Related Articles

Back to top button