राष्ट्रीय

पीएम मोदी ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कांग्रेस सांसद राहुल गांधी पर फिर एक बार कसा तंज, कहा…

नई दिल्ली . पीएम मोदी बुधवार को हिंदुस्तान मंडपम में ‘स्टार्टअप महाकुंभ’ में शामिल हुए. यहां प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कांग्रेस पार्टी सांसद राहुल गांधी पर फिर एक बार तंज कसा.

उन्होंने बिना नाम लिए राहुल गांधी पर निशाना साधते हुए बोला कि स्टार्ट-अप तो बहुत लोग लॉन्च करते हैं, लेकिन पॉलिटिक्स में तो अधिक और बार-बार लॉन्च करना पड़ता है. उन्होंने आगे बोला कि आप में और उनमें फर्क ये है कि आप लोग प्रयोगशील होते हैं. एक लॉन्च नहीं हुआ तो तुरंत दूसरे पर चले जाते हैं. प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी की यह बात सुनकर कार्यक्रम में उपस्थित सभी लोग जोर-जोर से हंसने लगे.

दरअसल, ‘स्टार्टअप महाकुंभ’ 18-20 मार्च तक नयी दिल्ली के हिंदुस्तान मंडपम में आयोजित किया गया. कार्यक्रम में हजारों की संख्या में आंत्रप्रेन्योर, इन्वेस्टर और बिजनेसमैन शामिल हुए.

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, “आज राष्ट्र 2047 के विकसित हिंदुस्तान के रोडमैप पर काम कर रहा है, ऐसे समय में मुझे लगता है कि ये स्टार्टअप महाकुंभ बहुत महत्व है. बीते दशकों में हिंदुस्तान ने आईटी और सॉफ्टवेयर सेक्टर में अपनी छाप छोड़ी है. अब हम हिंदुस्तान में इनोवेशन और स्टार्टअप कल्चर का ट्रेंड लगातार बढ़ता हुआ देख रहे हैं. इसलिए स्टार्ट अप की दुनिया का इस महाकुंभ में होना, बहुत अर्थ रखता है और मैं बैठे-बैठे सोच रहा था कि ये स्टार्टअप वाले सफल क्यों होते हैं. उनके अंदर कौन सा जीनियस एलिमेंट है, जिसके कारण यह सफल हो जाते हैं.

पीएम मोदी ने आगे कहा, “देश ने स्टार्ट अप इण्डिया अभियान के अनुसार इनोवेटिव आइडिया को एक प्लेटफॉर्म दिया है. उनको फंडिंग के सोर्स से कनेक्ट किया. आज पूरा राष्ट्र गर्व से कह सकता है कि हमारा स्टार्टअप इकोसिस्टम केवल बड़े मेट्रो शहर तक सीमित नहीं है, अभी राष्ट्र की छोटी सी फिल्म में भी दिखाया गया. हिंदुस्तान की स्टार्टअप क्रांति का नेतृत्व राष्ट्र के छोटे शहरों के युवा कर रहे हैं. मुझे खुशी है कि आज एग्रीकल्चर, टेक्सटाइल, मेडिसिन, ट्रांसपोर्ट, स्पेस और यहां तक कि योग और आयुर्वेद के स्टार्टअप भी प्रारम्भ हो चुके हैं.

उन्होंने कहा, “भारत आज यदि ग्लोबल स्टार्टअप स्पेस के लिए नयी उम्मीद, नयी ताकत बनकर उभरा है, तो इसके पीछे एक सोचा-समझा विजन रहा है. हिंदुस्तान ने ठीक समय पर ठीक फैसला लिए हैं. ठीक समय पर स्टार्टअप्स को लेकर काम प्रारम्भ किया.

 

Related Articles

Back to top button