राष्ट्रीय

‘नो वोट टू बीजेपी’, क्या लोकसभा चुनाव को लेकर की जा रही यह अपील…

लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर सियासी सरगर्मियां बढ़ गई हैं. 19 अप्रैल से लेकर 1 जून तक सात चरणों में 18वीं लोकसभा के लिए मतदान होगा. इससे पहले सभी सियासी दल प्रचार-प्रसार में जोरशोर से लगे हुए हैं. इस बीच, सोशल मीडिया पर एक ऐसा वीडियो क्लिप वायरल हो रहा है जिसे लेकर कई सारे प्रश्न उठ रहे हैं. इसमें कुछ लोग अपने हाथों में तख्तियां लिए हुए दिख रहे हैं जिन पर ‘नो वोट टू बीजेपी’ लिखा है. इसे लेकर यह दावा किया जा रहा है कि ये लोग प्लेकार्ड्स के जरिए आनें वाले लोकसभा इलेक्शन के लिए यह संदेश दे रहे हैं.

आखिर इस वीडियो क्लिप की सच्चाई क्या है? क्या सच में ये लोग 2024 के लोकसभा चुनाव को लेकर इस तरह की अपील कर रहे हैं? मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, फैक्ट चेक में यह बात सामने आई कि वायरल वीडियो पुराना है. 2021 में पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव के दौरान यह वीडियो सामने आया था. फैक्ट चेक के दौरान यह पता चला कि यही वीडियो ‘नो वोट टू बीजेपी’ नाम के यूट्यूब चैनल पर 13 फरवरी 2021 को अपलोड किया गया था. इसके डिस्क्रिप्शन में बोला गया कि कोलकाता में भिन्न-भिन्न जगहों पर लोगों ने इस तरह की तख्तियां दिखाईं. इसमें इस तरह की अपील की गई थी कि बीजेपी को वोट न दिया जाए.

फैक्ट चेक में क्या निकलकर आया सामने 
रिपोर्ट के मुताबिक, 16 फरवरी 2021 को यही वीडियो ‘नो वोट टू बीजेपी’ नाम के इंस्टाग्राम एकाउंट पर पोस्ट किया गया था. इसके साथ जो कैप्शन लिखा गया उसमें यही कहा कि ये पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव को लेकर अपील की गई है. इस तरह यह साफ हो जाता है कि वायरल वीडियो क्लिप नया नहीं है. वर्ष 2021 में बंगाल में विधानसभा चुनाव के दौरान यह वीडियो क्लिप सामने आया था. इसी क्लिप को इस समय वायरल किया जा रहा है और बोला जा रहा है कि यह आनें वाले लोकसभा चुनाव को लेकर है. मगर, इस तरह का दावा पूरी तरह झूठा है.

Related Articles

Back to top button