राष्ट्रीय

दुबई जाना हुआ मुश्किल, कई भारतीय एयरलाइन्स ने कैंसिल कीं फ्लाइट्स

दुबई में भारी बारिश और बाढ़ के बाद वहां एयरपोर्ट पर व्यवधान आने के बाद भारतीय विमानन कंपनियों का परिचालन प्रभावित हुआ है. एयर इंडिया, एयर इण्डिया एक्सप्रेस और स्पाइसजेट ने दुबई हवाई अड्डे पर पाबंदियों के कारण या तो अपनी सेवाएं रद्द कर दी हैं या उनका समय बदल दिया है. हिंदुस्तान और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई), विशेषकर दुबई के बीच व्यस्त हवाई यातायात है. दुबई हवाई अड्डा दुनिया के सबसे व्यस्त हवाई अड्डों में से एक है.

एयर इण्डिया ने रद्द कीं दुबई की अपनी सभी फ्लाइट्स

एयर इण्डिया ने शुक्रवार को ‘हवाई अड्डे पर परिचालन संबंधी व्यवधानों’ का हवाला देते हुए दुबई से अपनी सभी उड़ानें रद्द कर दीं. वहीं, एयर इण्डिया एक्सप्रेस और इंडिगो ने अपनी कुछ उड़ानें खारिज कर दी हैं. सूत्रों ने कहा कि दुबई हवाईअड्डे ने एक ‘नोटोम’ (नोटिस टू एयरमेन) जारी किया है, जिसमें गैर-यूएई संचालकों द्वारा उड़ानों के संचालन को 21 अप्रैल की सुबह तक प्रतिबंधित कर दिया गया है. इसके अनुसार, 24 घंटे में दो से अधिक उड़ान वाले गैर-यूएई संचालकों को दी गई समयावधि के दौरान परिचालन में 50 फीसदी की कटौती करने के लिए बोला गया है. एयर इण्डिया ने शुक्रवार को बोला कि जिन यात्रियों की दुबई के लिए 21 अप्रैल तक की उड़ानें बुक हैं, उनमें उड़ान का समय बदलने पर किराया माफ करने और उड़ान रद्द करने वाले यात्रियों को पूरा किराया लौटाने का प्रस्ताव दिया जाएगा.

फ्लाइट ऑपरेशन हुआ बाधित

सूत्रों ने कहा कि नोटोम के बाद भारतीय वाहकों का उड़ान संचालन बाधित हो गया है और वे अपनी सेवाओं को रद्द और पुनर्निर्धारित कर रहे हैं. इस कदम से एयरलाइंस का परिचालन खर्च बढ़ेगा. उन्होंने बोला कि शुक्रवार को कालीकट से दुबई जाने वाली एयर इण्डिया एक्सप्रेस की उड़ान को प्रतिबंधों के कारण मस्कट की ओर मोड़ दिया गया. विमान कालीकट के लिए वापस उड़ गया और बाद में यात्रियों को रास अल खैमा की उड़ान से ले जाया गया.

Related Articles

Back to top button