राष्ट्रीय

तेलंगाना : 12वीं की परीक्षा में फेल होने पर 48 घंटों में 7 छात्रों ने की आत्महत्या

तेलंगाना में इंटरमीडिएट के नतीजे घोषित हुए कुछ घंटे ही हुए और भिन्न-भिन्न हिस्सों से 7 बच्चों की मृत्यु की समाचार है. इन सभी ने कथित तौर पर खुदकुशी की है. पुलिस का बोलना है कि जान गंवाने वाले बच्चों की उम्र 17 साल से कम है. खास बात है कि वर्ष 2019 में इंटरमीडिएट नतीजे घोषित होने के बाद कम से कम 22 विद्यार्थियों ने आत्महत्या कर ली थी.

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, तेलंगाना स्टेट बोर्ड ऑफ इंटरमीडिएट एजुकेशन यानी TSBIE के नतीजे घोषित होने के 30 घंटों के अंदर कम से कम 7 विद्यार्थियों ने कथित तौर पर आत्म मर्डर कर ली. रिपोर्ट के अनुसार, पुलिस ऑफिसरों का बोलना है कि ऐसी घटनाओं की जानकारी पूरे राज्य से मिल रही है.

पहली घटना मंछेरियल जिले के तंदूर से थी, जहां 16 वर्ष के एक विद्यार्थी ने खुदकुशी कर ली थी. रिपोर्ट के अनुसार, क्षेत्रीय पुलिस का बोलना है कि वह फर्स्ट ईयर में चार विषयों में फेल हो गया था. उसने घर में फांसी लगा ली थी. अन्य घटनाओं में जान गंवाने वाली सभी लड़कियां थीं, जिनकी उम्र 16-17 वर्ष थी. ये सभी एक या एक से अधिक परीक्षाओं में फेल हो गईं थीं.

खबर है कि ये लड़कियां राजेंद्रनगर, खम्मम, महबूबाबाद और कोल्लूर से आती थीं. खास बातहै कि यह दुखद समाचार ऐसे समय पर आई है, जब जेईई मेन एग्जाम में अच्छे नंबर हासिल करने वाले बड़ी संख्या में तेलंगाना से हैं. पूरे राष्ट्र में 100 पर्सेंटाइल लाने वाले 56 उम्मीदवारों में से 15 तेलंगाना से थे. बीते तीन वर्षों से तेलंगाना से बड़ी संख्या में टॉपर्स निकल रहे हैं.

फरवरी-मार्च में हुई इंटरमीडिएट की परीक्षा में 9.8 लाख विद्यार्थी बैठे थे. अब 61.06 प्रतिशत विद्यार्थी प्रथम साल (कक्षा 11वीं के बराबर) के पास हुए. वहीं, 69.46 विद्यार्थी दूसरे साल (कक्षा 12वीं के बराबर) के पास हुए. फेल होने वाले विद्यार्थियों के लिए पूरक परीक्षाएं 24 मई से प्रारम्भ होंगी.

Related Articles

Back to top button