राष्ट्रीय

तिहाड़ के सेल में अकेले रखे गए, जेल में मुलाकात के लिए इन 6 लोगों के केजरीवाल ने दिए नाम

सीएम अरविंद केजरीवाल की 15 दिन की न्यायिक हिरासत मांगते हुई प्रवर्तन निदेशालय ने मुख्यमंत्री के विरुद्ध आरोपों की फेहरिस्त पेश की. अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल एसवी राजू ने न्यायालय में प्रवर्तन निदेशालय का पक्ष रहते हुए कहा, पूछताछ के दौरान केजरीवाल प्रश्नों को टालने, गलत जानकारी देने या सूचनाएं छिपाने में लगे रहे.

राजू ने कहा, केजरीवाल से पूछा गया कि नायर कैबिनेट मंत्री कैलाश गहलोत के सरकारी निवास में क्यों रह रहा था और मुख्यमंत्री के कैम्प ऑफिस में क्यों काम कर रहा था तो अरविंद केजरीवाल ने इससे अनभिज्ञता जताते हुए बोला कि उन्हें नहीं पता उनके कैम्प ऑफिस में कौन लोग काम करते हैं. जांच एजेंसी ने इल्जाम लगाया है कि नायर ने आप नेताओं की ओर से शराब घोटाले में साउथ लॉबी से 100 करोड़ रुपये की घूस ली. इस लॉबी में बीआरएस नेता के कविता और अन्य शामिल बताए गए हैं.
ईडी पहले यह दावा कर चुकी है कि शराब घोटाले के आरोपी विजय नायर ने आईफोन के फेसटाइम एप के जरिये समीर महेंद्रू और अरविंद केजरीवाल के बीच वीडियो कॉल करवाई थी. इस कॉल के दौरान केजरीवाल ने महेंद्रू से बोला कि विजय नायर उनका बच्चा है और महेंद्रू उसपर पूरा भरोसा कर सकते हैं. प्रवर्तन निदेशालय ने इस घोटाले में व्यवसायी समीर महेंद्रू को भी अरैस्ट किया है. प्रवर्तन निदेशालय ने केजरीवाल को शराब घोटाले का मुखिया और मुख्य साजिशकर्ता कहा है.

पीएम जो कर रहे हैं वह राष्ट्र के लिए अच्छा नहीं : केजरीवाल
कोर्ट में पेश होने से पहले पत्रकारों से केजरीवाल ने कहा, पीएम जो भी कर रहे हैं, वह राष्ट्र के लिए अच्छा नहीं है. पेशी के दौरान आतिशी, सौरभ भारद्वाज और केजरीवाल की पत्नी सुनीता भी न्यायालय में उपस्थित थीं. प्रवर्तन निदेशालय ने शराब भ्रष्टाचार मुद्दे में केजरीवाल को 21 मार्च को उनके आधिकारिक निवास से अरैस्ट किया था. उन्हें पहले 28 मार्च और फिर 1 अप्रैल तक के लिए प्रवर्तन निदेशालय रिमांड में भेजा गया था.

लालू प्रसाद तक ने कारावास जाने से पहले त्याग-पत्र दे दिया था : भाजपा
केजरीवाल के नैतिक आधार पर त्याग-पत्र न देने पर बीजेपी सांसद सुधांशु त्रिवेदी ने बोला कि बिहार के पूर्व सीएम लालू प्रसाद यादव तक ने कारावास जाने से पहले त्याग-पत्र दे दिया था. त्रिवेदी ने कहा, केजरीवाल को कारावास भेजे जाने के बाद अब कुछ नैतिक और सांविधानिक प्रश्न उठे हैं. जो लोग स्वयं को पीड़ित दिखाने की प्रयास कर रहे हैं, वे समझ लें कि केजरीवाल को ठोस सबूतों के आधार पर कारावास भेजा गया है.

पत्नी सहित छह लोगों से ही मुलाकात करेंगे केजरीवाल
तिहाड़ कारावास में बंद दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल पत्नी सहित छह लोगों से ही मुलाकात कर सकेंगे. मुलाकाती के रूप में मुख्यमंत्री केजरीवाल के तरफ से छह लोगों के नाम सौंपे गए हैं. इनमें तीन परिवार के सदस्य और तीन आप के नेता हैं. तिहाड़ कारावास सूत्रों की माने तो कारावास नियमों के अनुसार मुलाकाती के लिए कुल 10 लोगों के नाम दिए जा सकते हैं. लेकिन सीएम ने अभी पत्नी सुनीता केजरीवाल सहित छह लोगों के नाम सौंपे हैं. ये सभी कारावास नियम के अनुसार हफ्ते में दो बार मुलाकात कर सकते हैं. केजरीवाल को तिहाड़ में 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजा गया है. केजरीवाल को सोमवार शाम तिहाड़ कारावास भेज दिया गया. वह कारावास नंबर दो की एक सेल में रहेंगे.

मधुमेह और रक्तचाप का स्तर ऊपर- नीचे हो रहा
जेल पहुंचे अरविंद केजरीवाल का मधुमेह और रक्तचाप का स्तर ऊपर नीचे हो रहा है. सूत्रों ने कहा कि उनका पल्स दर ठीक है, लेकिन जांच के दौरान पाया गया कि उनका मधुमेह और रक्तचाप में उतार- चढ़ाव है. डॉक्टरों ने उन्हें समय से दवा लेने की राय दी है.

Related Articles

Back to top button