राष्ट्रीय

तापमान 42 डिग्री के पार, कलेक्टर जन्मेजय महोबे ने की आवश्यक सावधानी बरतने की अपील

कवर्धा कबीरधाम जिले में इन दिनों भयंकर गर्मी पड़ रही है. दिन का पारा 42 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच चुका है. इसके चलते लू जैसे हालात बन गए हैं. लोगों को लू लगने की आसार बनी हुई है, जिससे स्वास्थ्य पर प्रतिकूल असर पड़ सकता है. इसे देखते हुए राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग ने अलर्ट जारी किया है. कलेक्टर जन्मेजय महोबे ने लू से बचने जरूरी सावधानी बरतने की जिलेवासियों से अपील की है. राजस्व एवं आपदा व्यवस्था विभाग द्वारा भी महत्वपूर्ण गाइड लाइन जारी किए गए हैं.

जारी निर्देश के अनुसार भयंकर गर्मी में लू से बचाव के लिए पर्याप्त पानी पीने राय दी गई है. मिर्गी या हृदय, गुर्दे या लीवर से संभावित बीमारी वाले जो तरल प्रतिबंधित आहार लेते हों, उन्हें तरल सेवन बढ़ाने से पहले चिकित्सक से परामर्श लेने बोला गया है. हल्के रंग के ढीले सूती कपड़े पहनने. अपने आप को हाइड्रेटेड रखने के लिए ओआरएस घोल, घर के बने पेय जैसे- लस्सी, नींबू का पानी, छाछ आदि का सेवन करने राय दी गई है.

लू के लक्षण : सिर में भारीपन और दर्द, तेज बुखार के साथ मुंह का सूखना, चक्कर और उल्टी आना, कमजोरी के साथ शरीर में दर्द होना, शरीर का तापमान अधिक होने के बावजूद पसीने का न आना, अधिक प्यास लगना और पेशाब कम आना, भूख न लगना और बेहोश होना आदि लक्षण शामिल है. लू से बचाव के तरीका : लू लगने का प्रमुख कारण तेज धूप और गर्मी में अधिक देर तक रहने के कारण शरीर में पानी और खनिज मुख्यतः नमक की कमी हो जाना होता है. इसके लिए बहुत जरूरी न हो तो घर से बाहर न जाएं. धूप में निकलने से पहले सर और कानों को कपड़े से अच्छी तरह से बांध लें. पानी अधिक मात्रा में पिएं. अधिक समय तक धूप में न रहे. गर्मी के दौरान मुलायम सूती कपड़े पहनें. ताकि हवा और कपड़े पसीने को सोखते रहे. अधिक पसीना आने की स्थिति में ओआरएस घोल पिएं. चक्कर, उल्टी आने पर छायादार जगह पर आराम करें. जितना हो सके घर के अंदर रहें. अपने घर को ठंडा रखें. धूप से बचाव के लिए पर्दे, शटर का इस्तेमाल करें और खिड़कियां खुले रखें. निचली मंजिलों पर रहने का कोशिश करें. पंखों का इस्तेमाल करें, कपड़ों को नम करे और अधिक गर्मी में ठंडे पानी में ही स्नान करें. यदि आप बीमार महसूस करते हैं. उच्च बुखार, लगातार सिरदर्द, चक्कर आना, मतली या भटकाव, लगातार खांसी की तकलीफ है, तो तुरंत चिकित्सक को दिखाएं.

Related Articles

Back to top button