राष्ट्रीय

जैसलमेर जिले में सोलर प्लांट से चोरी करने वाले गैंग का हुआ खुलासा

ऑपरेशन मरू वज्र प्रहार के भीतर जैसलमेर जिले की सांकड़ा थाना पुलिस की टीम ने बड़ी कार्रवाई कर सोलर प्लांट से केबल चोरी करने वाले रैकेट का खुलासा कर पांच अभियुक्तों को अरैस्ट किया है. इन्होंने पूछताछ में एक दर्जन से अधिक वारदातें करना स्वीकार किया है.

एसपी सुधीर चौधरी ने कहा कि 3 नवंबर 2023 को चेकमेट सिक्योरिटी सर्विस के रघुवीर सिंह ने रिपोर्ट देते हुए कहा कि वह कजासर स्थित 300 मेगावाट सौलर प्लांट का एरिया मैनेजर है. कजासर, खुहड़ा और नेडान से सितंबर और अक्टूबर महीने में रात के समय करीब एक दर्जन से अधिक बार में करीब 22000 मीटर से अधिक केबल चोरी हुई है. रिपोर्ट पर केस दर्ज का जांच प्रारम्भ की गई.

सोलर प्लांट में चोरी की घटना को गंभीरता से लेते हुए एसपी चौधरी के निर्देश पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक गोपाल सिंह भाटी और सीओ भवानी सिंह के सुपरविजन एवं एसएचओ उगम राज सोनी के नेतृत्व में गठित की गई टीम द्वारा गैंग का भंडाफोड़ करते हुए पांच मुलजिमों को अरैस्ट किया गया है.

गिरफ्तार आरोपी संतोष कुमार प्रजापत पुत्र सोनाराम (23), सीताराम मेघवाल पुत्र बीरबल (25), सुनील भील पुत्र कस्तूरा राम (18), सत्यप्रकाश पालीवाल पुत्र पन्नालाल (34) एवं शाहरुख खान पुत्र मजीत खान (18) पोकरण थाना क्षेत्र के रहने वाले हैं. प्रारंभिक पूछताछ में इन्होंने एक दर्जन से अधिक चोरी की घटना करना स्वीकार किया है.

आरोपी सोलर प्लांट से करीब 2 किलोमीटर दूर अपना गाड़ी खड़ा कर रात के अंधेरे का लाभ उठाकर प्लांट में घुस जाते थे. वहां मॉड्यूल के नीचे लगी केबल को काटकर डीसी केबल चोरी कर ले जाते थे.

Related Articles

Back to top button