राष्ट्रीय

जनरल टिकट काउंटर पर शुरू हुई यह स्पेशल सुविधा, छुट्टे पैसे की कमी के कारण नहीं छूटेगी ट्रेन

अगर आपने कभी भी ट्रेन की यात्रा की है और जनरल टिकट लेकर ट्रेन में बैठे हैं तो जरूर आपने भी एक परेशानी का सामना किया होगा. अक्सर सामान्य श्रेणी के टिकट खरीदने के दौरान छुट्टे पैसे की परेशानी के कारण टिकट लेने में भारी कठिनाई होती है. कई बार टिकट की मूल्य ऐसी होती है कि आपको दो या तीन रुपए छुट्टे पैसे की आवश्यकता पड़ जाती है. काउंटर पर छुट्टे पैसे उपस्थित नहीं होने के कारण टिकट लेने में कठिन होती है और भीड़ के कारण आप अधिक देर टिकट काउंटर पर खड़े भी नहीं रह सकते. लेकिन लोगों की कठिनाई का हल रेलवे ने निकाल लिया है और रेलवे के द्वारा जनरल टिकट के काउंटर पर भी एक ऐसी सुविधा प्रारम्भ की जा रही है जिससे लोगों को छुट्टे पैसे के कारण ट्रेन छोड़ने की नौबत ही नहीं आएगी.

जनरल टिकट काउंटर पर भी प्रारम्भ हुई यह स्पेशल सुविधा
दरअसल, रेलवे के द्वारा जनरल टिकट काउंटर पर भी क्यूआर पेमेंट के माध्यम से पैसे लिए जा सकेंगे. इससे पहले यह सुविधा सिर्फ़ रिजर्वेशन काउंटर पर ही दी गई थी और वहां टिकट कटने के बाद लोग डिजिटल पेमेंट एप के जरिए पैसे दे पाते थे. अब इस सुविधा को जनरल काउंटर पर भी लागू कर दिया गया है. जिससे यूपीआई के जरिए विभिन्न स्टेशनों से जनरल ट्रेन टिकट खरीद सकते हैं. एक अप्रैल से ही इस प्रबंध को लागू करने का आदेश दिया गया है.

रेलवे के अधिकारी ने कहा कि स्टेशन पर यात्रियों की लंबी भीड़ से निजात दिलाने और डिजिटल इण्डिया की तरफ एक और कदम बढ़ाते हुए यह निर्णय किया गया है. अब रेलवे स्टेशनों पर अनारक्षित टिकट काउंटर पर भी औनलाइन टिकट की सुविधा मिलेगी. रेलवे की नयी सुविधा से लोग रेलवे स्टेशन पर उपस्थित जनरल टिकट काउंटर पर क्यू आर कोड के जरिए पेमेंट कर सकेंगे इसमें पेटीएम, गूगल पे और टेलीफोन पे जैसे प्रमुख यूपीआई मोड से भुगतान किया जा सकता है.

कई बार अधिक पैसे देकर खरीदना पड़ता था टिकट
गौरतलब है कि इससे पहले अनारक्षित टिकट काउंटर पर खुल्ले पैसे नहीं होने के कारण लोग एक या दो रुपए अधिक देकर भी टिकट खरीदते थे. यात्रा करने की विवशता में लोग अक्सर अधिक पैसे देकर टिकट खरीद लेते थे. लेकिन अब इन सभी परेशानियों का हल संभव हो गया है.

इसके अनुसार टिकट खरीदने के बाद टिकट पर दर्ज उसके किराए को आप काउंटर पर लगे क्यूआर कोड को स्कैन कर भुगतान कर सकेंगे. किउल जसीडीह रेलखंड के सभी रेलवे स्टेशनों पर शीघ्र ही यह सुविधा लागू कर दी जाएगी, जिससे अनारक्षित टिकट काउंटर पर लोगों को किसी प्रकार की कठिनाई नहीं हो सकेगी.

Related Articles

Back to top button