राष्ट्रीय

जजपा में विभिन्न पदों पर रहे निशान सिंह कांग्रेस की सदस्यता की हासिल

करीब साढ़े चार सालों तक जननायक जनता पार्टी (जजपा) के प्रदेशाध्यक्ष रहे और टोहाना से पूर्व विधायक सरदार निशान सिंह ने सोमवार को अपने सैकड़ों समर्थकों और जजपा में विभिन्न पदों पर रहे नेताओं के साथ कांग्रेस पार्टी की सदस्यता हासिल कर ली. हांसी से तीन बार विधायक रहे अमीरचंद मक्कड़ के पोते राहुल मक्कड़ भी कांग्रेस पार्टी में शामिल हुए हैं. जजपा के शाहाबाद के विधायक रामकरण काला के परिवार ने सभी को चौंका दिया है.

बेशक, काला स्वयं तो सोमवार के घटनाक्रम से दूर रहे लेकिन उनके दोनों बेटों – कंवरपाल (जिला पार्षद) और पूर्व पार्षद सुकरम पाल ने कांग्रेस पार्टी में एंट्री की है. इन दोनों की ज्वाइनिंग के बाद शाहाबाद में नये समीकरण बन गए हैं. यहां बता दें कि रामकरण काला भी जजपा के उन विधायकों में शामिल बताए जाते हैं, जो पार्टी से अंदरखाने नाराज चल रहे हैं. शाहाबाद में नयी परिस्थतियां इसलिए भी पैदा हो गई हैं, क्योंकि यहां से विधायक रहे अनिल धन्तौड़ी को बीजेपी से कांग्रेस पार्टी में वापसी करवाने का काम पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव रणदीप सिंह सुरजेवाला पहले ही कर चुके हैं.

पूर्व मुख्यमंत्री और नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा, प्रदेशाध्यक्ष चौ़ उदयभान, पूर्व स्पीकर अशोक अरोड़ा और राज्यसभा सांसद दीपेंद्र सिंह हुड्डा की मौजूदगी में जजपा के कई नेताओं और पदाधिकारियों के अतिरिक्त पचास से अधिक सरपंचों और कई पूर्व सरपंचों ने कांग्रेस पार्टी में शामिल होने का घोषणा किया. पंजाब की पूर्व सीएम राजिंदर कौर भट्ठल इस दौरान विशेष रूप से मौजूद रहीं. इस मौके पर जजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष रहे सुरेंद्र लैगा, प्रदेश महासचिव रहे रमेश गोदारा तथा अहीरवाल से पूर्व विधायक रघु यादव के बेटे सृजन यादव भी कांग्रेस पार्टी में शामिल हुए.

हुड्डा ने पार्टी ज्वाइन करने वाले नेता और कार्यकर्ताओं को कांग्रेस पार्टी में पूरे मान-सम्मान और जगह का भरोसा दिलाया. उन्होंने बोला कि पार्टी के प्रति लगातार जनता का रुझान और समर्थन बढ़ता जा रहा है. रोज नए साथी कांग्रेस पार्टी में शामिल हो रहे हैं. यह इस बात की गारंटी है कि हरियाणा में आने वाली गवर्नमेंट कांग्रेस पार्टी की होगी. लेकिन इससे पहले लोकसभा के चुनाव हैं और सभी कांग्रेसजनों को राष्ट्र में इण्डिया गठबंधन की गवर्नमेंट बनाने के लिए पुरजोर ढंग से जमीनी स्तर पर मेहनत करनी होगी. हरियाणा में सभी 10 लोकसभा सीटों पर जीत हासिल कर कांग्रेसजन राष्ट्र और प्रदेश में नयी गवर्नमेंट की नींव रखेंगे. वहीं प्रदेशाध्यक्ष चौ़ उदयभान ने कहा, निशान सिंह जैसे बड़े नेताओं के आने से कांग्रेस पार्टी को और मजबूती मिलेगी. उनका सियासी अनुभव कांग्रेस पार्टी के काम आएगा. वहीं राज्यसभा सांसद दीपेंद्र सिंह हुड्डा ने बोला कि कांग्रेस पार्टी में हो रही लगातार जॉइनिंग प्रदेश के राजनीतिक मिजाज को बयां कर रही है. पिछले डेढ़ वर्ष के भीतर 40 पूर्व विधायक, पूर्व मंत्री, सांसद, पूर्व सांसद कांग्रेस पार्टी में शामिल हो चुके हैं. भ्ााजपा-जजपा के प्रति लोगों का मोह भंग हो चुका है. इसलिए हरियाणा में इण्डिया गठबंधन सभी 10 लोकसभा सीटें जीतने जा रहा है.

तुरंत उतर जाएंगे चुनावी संग्राम में : निशान सिंह

कांग्रेस में शामिल होने के बाद पूर्व विधायक सरदार निशान सिंह ने भरोसा दिलाया कि वे और उनके कार्यकर्ता अभी से बिना किसी देरी और बिना किसी औपचारिकता के चुनावी संग्राम में उतर जाएंगे. पार्टी नेतृत्व की तरफ से उन्हें जो जिम्मेदारी सौंपी जाएगी, उसे पूरी निष्ठा और मेहनत के साथ निभाएंगे. कांग्रेस पार्टी की मजबूती और उसकी गवर्नमेंट बनना ही अब सभी नेता और कार्यकर्ताओं का लक्ष्य है.

Related Articles

Back to top button