राष्ट्रीय

छत्तीसगढ़: नारायणपुर जिले में सुरक्षाकर्मियों के साथ मुठभेड़ में मारे गये सात नक्सली

 पुलिस ने कहा कि छत्तीसगढ़ के नारायणपुर-कांकेर सीमा क्षेत्र के अबूझमाड़ में मंगलवार सुबह से उग्रवादियों और सुरक्षाकर्मियों के बीच एनकाउंटर हुई. समाचार एजेंसी के अनुसार एनकाउंटर में कम से कम सात उग्रवादी मारे गए. नक्सलियों के विरुद्ध हालिया ऑपरेशन 15 दिनों के भीतर सुरक्षा बलों द्वारा दिया गया दूसरा जरूरी झटका है.

गोलीबारी का आदान-प्रदान सुबह लगभग 6 बजे महाराष्ट्र सीमा के पास टेकमेटा के वन क्षेत्र में हुआ, जहां विशेष कार्य बल (एसटीएफ) और जिला रिजर्व गार्ड (डीआरजी) की एक संयुक्त टीम नक्सल विरोधी अभियान चला रही है. नारायणपुर पुलिस ने अबुझमाढ़ के टेकामेटा क्षेत्र में नक्सलियों को घेर लिया है.

मिली जानकारी के अनुसार पुलिस को महाराष्ट्र की सीमा से लगे टेकामेटा वन क्षेत्र में बड़ी संख्या में उग्रवादियों की मौजूदगी की सूचना मिली थी इसी सूचना के आधार पर सुरक्षा बलों को सोमवार देर रात सर्च ऑपरेशन के लिए तैनात किया गया था मंगलवार सुबह जब सुरक्षाबल क्षेत्र में पहुंचे तो उन्हें देखते ही उग्रवादियों ने फायरिंग प्रारम्भ कर दी. उत्तर में सुरक्षा बलों ने भी जवाबी कार्रवाई की.

2024 में 88 उग्रवादी मारे गये

गोलीबारी बंद होने के बाद ऑफिसरों ने मौके से दो स्त्रियों समेत सात उग्रवादियों के मृतशरीर बरामद किए. साथ ही, एक एके-47 राइफल और अन्य हथियारों और विस्फोटकों का जखीरा भी बरामद किया गया. इसके बावजूद क्षेत्र में सर्च ऑपरेशन अभी भी जारी है. मृतक उग्रवादियों की पहचान की अभी पुष्टि नहीं हो पाई है.

इस घटना से इस साल राज्य के बस्तर क्षेत्र में नारायणपुर और कांकेर सहित सात जिलों में सुरक्षा बलों के साथ विभिन्न मुठभेड़ों में मारे गए उग्रवादियों की कुल संख्या 88 हो गई है. 16 अप्रैल को कांकेर जिले में सुरक्षा बलों के साथ एनकाउंटर में 29 उग्रवादी भी मारे गये थे.

Related Articles

Back to top button