राष्ट्रीय

छत्तीसगढ़ के नारायणपुर में पुलिस के साथ मुठभेड़ में 10 नक्सली ढेर

छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित नारायणपुर और कांकेर जिलों के सीमावर्ती क्षेत्रों में सुरक्षाबलों ने एनकाउंटर में 10 उग्रवादियों को मार गिराया है. पुलिस ऑफिसरों ने कहा कि मारे गए उग्रवादियों में तीन स्त्री नक्सली भी शामिल हैं. एनकाउंटर के बाद राज्य के गृह विभाग का कामकाज संभाल रहे उपमुख्यमंत्री विजय शर्मा ने उग्रवादियों से आग्रह किया है कि वे सरेंडर करें और गवर्नमेंट उनसे वार्ता के लिए तैयार है.

अधिकारियों ने कहा कि जिलों के टेकमेटा और काकूर गांवों के मध्य जंगल में सुरक्षाबलों ने एनकाउंटर में तीन स्त्रियों समेत 10 उग्रवादियों को मार गिराया है. उन्होंने कहा कि सोमवार रात को नारायणपुर और कांकेर जिलों के सीमावर्ती अबूझमाड़ क्षेत्र में ‘डिस्ट्रिक्ट रिजर्व गार्ड’ (डीआरजी) और विशेष कार्य बल (एसटीएफ़) के संयुक्त दल को नक्सल विरोधी अभियान पर रवाना किया गया था.

अधिकारियों ने कहा कि अभियान के दौरान आज सुबह लगभग छह बजे जब सुरक्षाबल के जवान टेकमेटा और काकूर गांवों के मध्य जंगल में थे तब उग्रवादियों ने गोलीबारी प्रारम्भ कर दी जिसपर सुरक्षाबलों ने जवाबी कार्रवाई की. उन्होंने कहा कि कुछ देर बाद सुरक्षाबलों ने जब मौके की तलाशी ली तब वहां तीन स्त्रियों समेत 10 उग्रवादियों के मृतशरीर बरामद किये गये. उनके मुताबिक सुरक्षाबल के सभी जवान सुरक्षित हैं.

पुलिस ऑफिसरों ने कहा कि क्षेत्र में तलाशी अभियान के दौरान उग्रवादी डेरे से एक ए के 47 राइफल समेत कई हथियार, गोला बारूद और दैनिक इस्तेमाल का सामान बरामद किया गया है. उन्होंने कहा कि मारे गए उग्रवादियों की पहचान अभी तक नहीं हो पाई है. ऑफिसरों ने कहा कि एनकाउंटर स्थल कांकेर जिले के कल्पर गांव से लगभग 30 किमी दूर दक्षिण में स्थित है, जहां 16 अप्रैल को एक एनकाउंटर में 29 उग्रवादी मारे गए थे.

उपमुख्यमंत्री शर्मा ने एक वीडियो संदेश में इस कामयाबी के लिए सुरक्षाबलों को शुभकामना दी है. उन्होंने उग्रवादियों से भी बोला है कि वे सरेंडर कर मुख्यधारा में लौटें, गवर्नमेंट उनसे वार्ता के लिए तैयार है. पुलिस ऑफिसरों ने कहा कि इस घटना के साथ, राज्य के बस्तर क्षेत्र में सुरक्षा बलों के साथ भिन्न-भिन्न मुठभेड़ों में इस वर्ष अब तक 91 उग्रवादी मारे गए हैं. बस्तर क्षेत्र में नारायणपुर और कांकेर सहित सात जिले शामिल हैं.

Related Articles

Back to top button