राष्ट्रीय

चंडीगढ़ लोकसभा सीट से उम्मीदवार संजय टंडन ने कहा

चंडीगढ़. बीजेपी (भाजपा) के चंडीगढ़ लोकसभा सीट से उम्मीदवार संजय टंडन ने बोला कि क्षेत्रीय निवासी होना और ‘‘मजबूत मोदी लहर’’ उन्हें इस क्षेत्र में ‘‘भारी’’ जीत हासिल करने में सहायता करेगी. टंडन ने पंजाब में लुधियाना और आनंदपुर साहिब से 2009 और 2019 का लोकसभा चुनाव लड़ चुके कांग्रेस पार्टी उम्मीदवार मनीष तिवारी पर निशाना साधते हुए कहा, ‘‘चंडीगढ़ को ऐसा आदमी चाहिए जो उनमें से ही कोई हो और जो हर सुख-दुख में उनके साथ रहा हो.’’ बीजेपी चंडीगढ़ में तिवारी को ‘‘बाहरी’’ नेता बताती रही है जबकि कांग्रेस पार्टी नेता ने पलटवार करते हुए बोला है कि उनकी जड़ें क्षेत्रीय हैं.

चंडीगढ़ में 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए एक जून को मतदान होगा. मतगणना चार जून को होगी. छत्तीसगढ़ के पूर्व गवर्नर और जनसंघ के संस्थापक सदस्यों में से एक दिवंगत बलरामजी दास टंडन के पुत्र संजय टंडन (60) को निवर्तमान सांसद किरण खेर के जगह पर उम्मीदवार बनाया गया है जबकि कांग्रेस पार्टी ने चंडीगढ़ में चुनावी मुकाबले के लिए पार्टी के वरिष्ठ नेता तिवारी (58) को उतारा है. विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ (इंडियन नेशनल डेवलेपमेंटल इन्क्लूसिव एलायंस) का हिस्सा कांग्रेस पार्टी और आम आदमी पार्टी (आप) इस बार गठबंधन में चंडीगढ़ से चुनाव लड़ रही हैं.

टंडन ने कहा, ‘‘यहां मोदी की मजबूत लहर है.’’ उन्होंने बोला कि जब बीजेपी कार्यकर्ता प्रचार करते हुए लोगों के घरों में जाते हैं तो उनसे बोला जाता है, ‘साड्डा वोट मोदी नू’. उन्होंने कहा, ‘‘हम बड़ी जीत की ओर बढ़ रहे हैं.’’ टंडन ने दावा किया कि चंडीगढ़ के लोग उनके नामाकंन से उत्साहित हैं क्योंकि वह क्षेत्रीय निवासी हैं और उनका लोगों से एक जुड़ाव है. उन्होंने ‘हमारा संजय टंडन’ नाम से एक चुनाव प्रचार अभियान प्रारम्भ किया है. पेशे से चार्टर्ड अकाउंटेंट टंडन ने कहा, ‘‘मैं घर-घर तक जाऊंगा और यहां दिल से दिल का जुड़ाव होगा.’’

तिवारी के इस बयान पर कि उनका जन्म और लालन-पालन चंडीगढ़ में हुआ, बीजेपी नेता ने बोला कि यह चंडीगढ़ के लोग तय करेंगे कि कौन क्षेत्रीय निवासी है और कौन नहीं. टंडन ने कहा, ‘‘चंडीगढ़ को ऐसे आदमी की आवश्यकता है जो उनमें से एक हो. चंडीगढ़ को ऐसे आदमी की आवश्यकता है जो उनके लिए मौजूद रहे.’’ वह हिमाचल प्रदेश के लिए बीजेपी के सह-प्रभारी भी हैं. उन्होंने बोला कि कांग्रेस-आप गठबंधन केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ में बीजेपी के लिए कोई चुनौती पेश नहीं करता. उन्होंने कहा, ‘‘राजनीति गणित पर नहीं चलती बल्कि समीकरण पर चलती है.

 



Related Articles

Back to top button