राष्ट्रीय

चंडीगढ़ में गर्मी और हीट वेव का कहर, गहराया बिजली संकट

चंडीगढ़ में गर्मी से अभी लोगों को राहत नहीं मिलने वाली है. दिन के साथ ही अब रात का तापमान भी चढ़ने लगा है. अधिकतम तापमान 40 डिग्री से पार चल रहा है, जबकि न्यूनतम तापमान 31 डिग्री तक पहुंच गया. जो कि गत 24 घंटे में 2.5 डिग्री बढ़ा है.

यह सामान्य तापमान से 5.5 डिग्री अधिक है. मौसम विभाग ने 27 मई तक हीट वेव का रेड अलर्ट जारी किया है. वहीं, दूसरी तरफ मोहाली में बिजली का संकट गहराया हुआ है. लोगों ने देर रात तक ग्रिड का घेराव कर दिया था. सुबह चार बजे बिजली बहाल होने के बाद लोगों ने राहत की सांस ली.

दोपहर ढाई बजे से लाइट थी गुल

मोहाली शहर में बिजली संकट गहराया हुआ है. 6-6 घंटे के लंबे कट लग रहे है. वहीं सेक्टर-125 स्थित सन्नी एन्क्लेव में बुधवार रात बिजली गुल होने से लोग आफत में रहे. गुस्साए लोगों ने ग्रिड का घेराव कर दिया. सूचना मिलते ही मौके पुलिस और पावरकॉम के सीनियर अधिकारी पहुंच गए.

लोगों की दलील थी कि लाइट दोपहर ढ़ाई बजे से बंद थी, रात को साढ़े आठ बजे लाइट आई, आधे घंटे बाद फिर चली गई. घरों में बच्चों और बुुजुर्गों का बुरा हाल है. ऑफिसरों ने लोगों को बड़ी कठिन से शांत किया. रात एक बजे लाइट बहल हुई तो लोग वहां से हटे. लेकिन थोड़ी देर बाद फिर लाइट चली गई. फिर सुबह चार बजे तक लाइट बहाल हुई ह

गर्मी से बचने के लिए इन चीजों का रखें ध्यान

सेहत विभाग के डॉक्टरों की माने तो इस मौसम में अधिक से अधिक पानी का पीना चाहिए. यदि आप दिल, किडनी या लीवर की रोंगों से पीड़ित हैं और कम पानी पीते हैं. ऐसे लोग डॉक्टरी राय के बाद तरल पदार्थ का सेवन करें. ORS के घोल का सेवन करने का सुझाव भी दिया गया है. इसी तरह घरों में तैयार किए जाने वाले तरल पदार्थ जैसे नींबू पानी, लस्सी, नारियल पानी आदि का सेवन किया जा सकता है.

वहीं, हमेशा ही हलके फीके रंग के कपड़े पहन कर बाहर जाए और डार्क कलर के कपड़े पहनने से परहेज करें. घर से बाहर जाने के लिए सिर और हाथों को अच्छी तरह ढक कर निकलना चाहिए. टोपी और छाते का प्रयोग करना चाहिए. आंखों की सुरक्षा के लिए चश्मा और चमड़ी की सुरक्षा के लिए सनस्क्रीन का प्रयोग करें.

Related Articles

Back to top button