राष्ट्रीय

ग्रैंडमास्टर डी गुकेश की सफलता पर पीएम मोदी ने दी बधाई

टोरंटो में प्रतिष्ठित कैंडिडेट्स टूर्नामेंट जीतकर अपना नाम इतिहास में दर्ज कराने वाले  ग्रैंडमास्टर डी गुकेश को प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी ने दी बधाई. पीएम मोदी ने उन्हें भावी विश्व चैंपियन कहा है. बता दें कि, गुकेश ने अमेरिका के हिकारू नकामूरा से अंतिम दौर में ड्रॉ खेलकर टूर्नामेंट जीता और 17 साल की उम्र में सबसे युवा विश्व चैलेंजर भी बन गए.

वह यह प्रतिष्ठित टूर्नामेंट जीतने वाले विश्वनाथन आनंद के बाद दूसरे भारतीय बन गए. पांच बार के विश्व चैम्पियन आनंद ने 2014 में खिताब जीता था.
प्रधानमंत्री मोदी ने एक्स पर लिखा कि, हिंदुस्तान को फिडे कैंडिडेट्स टूर्नामेंट जीतने वाले सबसे युवा खिलाड़ी बने डी गुकेश पर गर्व है.उन्होंने गुकेश की तस्वीर साथ में पोस्ट करते हुए लिखा कि, टोरंटो में हुए टूर्नामेंट में गुकेश की बहुत बढ़िया उपलब्धि उनकी असाधारण प्रतिभा और सरेंडर की द्योतक है. उनके असाधारण प्रदर्शन और शीर्ष तक के यात्रा से लाखों को प्रेरणा मिलेगी. वहीं विश्वनाथनआनंद ने एक्स पर लिखा कि, डी गुकेश को सबसे युवा चैलेंजर बनने पर बधाई. आपकी उपलब्धि पर गर्व है. मुझे निजी तौर पर तुम पर बहुत गर्व है जिस तरह से तुमने मुश्किल हालात में खेला. इस पल का मजा लो.

चैम्पियन क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर ने लिखा कि, क्या बहुत बढ़िया जीत. सत्रह बरस की उम्र में फिडे कैंडिडेट्स जीतने वाला सबसे युवा खिलाड़ी. यहां से अब विश्व चैम्पियनशिप का यात्रा और हर कदम पर हम तुम्हारे साथ हैं. जाओ इतिहास रच दो. इंग्लैंड के ग्रैंडमास्टर डेविड होवेल ने बोला कि गुकेश के विरुद्ध पहला मुकाबला खेलने के बाद ही उन्हें पता चल गया था कि अपार प्रतिभा का अमीर यह खिलाड़ी बड़ी उपलब्धियां अर्जित करेगा.उन्होंने लिखा कि, गुकेश को कैंडिडेट्स जीतने पर बधाई. क्या बहुत बढ़िया टूर्नामेंट रहा. मैं पहले ही मुकाबले से जानता था कि वह खास है. वह 12 साल की उम्र में ग्रैंडमास्टर बन चुका था. उसकी विश्लेषण क्षमता, परिपक्व रवैया और गणना के कौशल से मैं काफी प्रभावित हूं. भावी विश्व चैम्पियन. पूर्व विश्व चैम्पियन और रूसी ग्रैंडमास्टर ब्लादीमिर क्रामनिक ने लिखा , ”गुकेश को शुभकामना और फेबि, इयान को बहुत बढ़िया प्रदर्शन के लिये खास पुरस्कार. सबसे रोमांचक मुकाबलों में से एक. सभी जांबाजों को बधाई. जिस तरह से उन्होंने खेला, वही सबसे अहम है.’’महिला वर्ग में दूसरे जगह पर रही भारतीय ग्रैंडमास्टर कोनेरू हम्पी ने लिखा ,‘‘ डी गुकेश को सबसे युवा चैलेंजर बनने पर बधाई.’’
द्रोणाचार्य पुरस्कार विजेता कोच रामाचंद्रन रमेश ने बोला ,‘‘ युवा डी गुकेश को कैंडिडेट्स टूर्नामेंट जीतने पर बधाई. प्रेरक प्रदर्शन. पूरे राष्ट्र को तुम पर गर्व है

Related Articles

Back to top button