राष्ट्रीय

गुजरात विश्वविद्यालय के Vice-Chancellor ने कही ये बात…

अहमदाबाद. गुजरात यूनिवर्सिटी के छात्रावास में नमाज पढ़ने को लेकर विदेशी विद्यार्थियों पर हुए हमले के मद्देनजर ऑफिसरों ने उन्हें दूसरे छात्रावास में स्थानांतरित करने का निर्णय किया और एक विदेशी विद्यार्थी सलाहकार समिति का गठन किया है. एक अधिकारी ने सोमवार को यह जानकारी दी. अधिकारी ने कहा कि यूनिवर्सिटी ने सुरक्षा एजेंसियों को अपने छात्रावास खंडों की सुरक्षा मजबूत करने के लिए पूर्व सेना कर्मियों को तैनात करने का भी निर्देश दिया है.

हितेश मेवाड़ा और भरत पटेल नाम के दो व्यक्तियों को इस मुद्दे में रविवार को अरैस्ट किया गया. विदेशी विद्यार्थियों पर (सरकारी) गुजरात यूनिवर्सिटी के छात्रावास में नमाज पढ़ने पर व्यक्तियों के एक समूह द्वारा धावा किया गया था. पुलिस ने अन्य आरोपियों को पकड़ने के कोशिश तेज कर दिए हैं. गुजरात यूनिवर्सिटी की कुलपति नीरजा गुप्ता ने कहा कि संस्थान के ऑफिसरों ने विदेश शिक्षण कार्यक्रम के समन्वयक और एनआरआई छात्रावास के वार्डन को तुरन्त असर से हटा दिया है.

उन्होंने बोला कि यूनिवर्सिटी ने विदेशी विद्यार्थियों को तीन दिनों के भीतर एनआरआई (अनिवासी भारतीय) विद्यार्थियों के लिए बने एक अलग छात्रावास में स्थानांतरित करने का निर्णय किया है और सुरक्षा एजेंसियों को अपने छात्रावास खंडों की सुरक्षा मजबूत करने के लिए पूर्व सेना कर्मियों को तैनात करने का भी निर्देश दिया है. गुप्ता ने बोला कि गुजरात यूनिवर्सिटी ने एक विदेशी विद्यार्थी सलाहकार समिति भी गठित की है, जिसमें विदेश शिक्षण कार्यक्रम के समन्वयक, कानूनी प्रकोष्ठ के सहायक पंजीयक और यूनिवर्सिटी लोकपाल इसके सदस्य हैं.

उन्होंने बोला कि यूनिवर्सिटी की सुरक्षा मजबूत करने के निर्देश भी जारी किए गए हैं. पुलिस उपायुक्त तरुण दुग्गल ने बोला कि घटना में शामिल अन्य आरोपियों को पकड़ने के लिए तकनीकी नज़र और अन्य उपायों का इस्तेमाल कर जांच की जा रही है. पुलिस के अनुसार, शनिवार रात को हुई घटना के बाद दो विद्यार्थियों को हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया. इनमें से एक विद्यार्थी श्रीलंका से और दूसरा ताजिकिस्तान से है. मुद्दे में 20-25 अज्ञात हमलावरों के विरुद्ध भारतीय दंड संहिता के प्रावधानों के अनुसार दंगा, अवैध ढंग से एकत्र होने, चोट पहुंचाने, संपत्ति को हानि पहुंचाने समेत अन्य धाराओं में प्राथमिकी दर्ज की गई है.

पुलिस आयुक्त जीएस मलिक ने रविवार को बोला था कि घटना की जांच के लिए नौ टीम गठित की गई हैं. मलिक ने बोला था कि गृह राज्य मंत्री हर्ष सांघवी ने पुलिस ऑफिसरों के साथ बैठक की और उन्हें मुद्दे में कठोर कार्रवाई करने का निर्देश दिया. पुलिस अधिकारी ने कहा था कि शनिवार रात करीब 10:50 बजे लगभग दो दर्जन लोग गुजरात यूनिवर्सिटी के छात्रावास में घुसे और विदेशी विद्यार्थियों के वहां नमाज पढ़ने पर विरोध जताई. मलिक ने कहा, “करीब 20-25 लोग छात्रावास परिसर में घुसे और विदेशी विद्यार्थियों के वहां नमाज पढ़ने पर विरोध जताई और उन्हें मस्जिद में नमाज पढ़ने के लिए कहा. इसको लेकर उनके बीच बहस हो गई, विद्यार्थियों पर धावा और पथराव किया गया. उन्होंने उनके कमरों में भी तोड़फोड़ की.

उन्होंने बोला कि गुजरात यूनिवर्सिटी में अफगानिस्तान, ताजिकिस्तान, श्रीलंका और अफ्रीका के विद्यार्थियों समेत लगभग 300 विदेशी विद्यार्थी पढ़ते हैं. अधिकारी ने बोला कि यूनिवर्सिटी के ए-ब्लॉक छात्रावास में लगभग 75 विदेशी विद्यार्थी रहते हैं, जहां यह घटना हुई. गुजरात यूनिवर्सिटी की कुलपति नीरजा गुप्ता ने बोला था कि शनिवार की रात ए-ब्लॉक छात्रावास के परिसर में दो गुटों के बीच विवाद हुआ. उन्होंने बोला कि मुद्दे ने तूल पकड़ लिया और कुछ विदेशी विद्यार्थियों को चोट पहुंची.

 



Related Articles

Back to top button