राष्ट्रीय

गुजरात में गर्मी से आंशिक राहत, मौसम विभाग का भारी बारिश का अनुमान

मौसम विभाग के मुताबिक, गर्मी के साथ-साथ कई जगहों पर बारिश की भी आसार है. इस महीने राजस्थान, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और गुजरात समेत कई अन्य राज्यों में भारी बारिश होने की आसार है.

मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तर-पश्चिम हिंदुस्तान के अधिकतर हिस्सों, मध्य हिंदुस्तान के कई हिस्सों, उत्तरी प्रायद्वीपीय भारत, पूर्व और उत्तर-पूर्व हिंदुस्तान में सामान्य या सामान्य से अधिक बारिश होने की आसार है.

आईएमडी के अनुसार अगले पांच दिनों तक राज्य में मौसम शुष्क रहेगा अधिकतम तापमान में कोई बड़े परिवर्तन की आसार नहीं है तट पर 15 से 20 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से उत्तर-पश्चिमी हवाएं चल सकती हैं. अगले हफ्ते तापमान बढ़ सकता है.

मौसम विभाग के अनुसार अगले सप्ताह राज्य के तापमान में 3 से 5 डिग्री तक बढ़ोतरी हो सकती है अप्रैल के अंत तक गुजरात समेत 23 राज्यों में लू चलने की आसार है. जून में गर्मी सारे रिकॉर्ड तोड़ सकती है राष्ट्र के अधिकतर हिस्सों में तापमान सामान्य से अधिक हो सकता है.

मौसम जानकार अंबालाल पटेल के पूर्वानुमान के अनुसार अप्रैल में गुजरात के मौसम में परिवर्तन आएगा आंधी-तूफान के साथ बेमौसम बारिश की भी आसार है अप्रैल से ही प्री-मानसून एक्टिविटी प्रारम्भ हो जाएगी. इसके परिणामस्वरूप अप्रैल के दूसरे हफ्ते में राज्य के अधिकतर हिस्सों में बारिश हो सकती है फिर 20 अप्रैल से राज्य के कई हिस्सों में गर्मी 43 डिग्री तक पहुंच सकती है राज्य के कई हिस्सों में तेज आंधी आएगी

राज्य के भिन्न-भिन्न शहरों के तापमान की बात करें तो अमरेली में अधिकतम तापमान 39 डिग्री, अहमदाबाद में 37.6 डिग्री, भावनगर में 38.7 डिग्री, राजकोट और भुज में 38 डिग्री, वडोदरा और छोटाउदेपुर में 37.4 डिग्री, सूरत में 37.8 डिग्री दर्ज किया गया और डांग

मौसम विभाग के अनुसार अप्रैल से जून तक राष्ट्र के कई हिस्सों में भयंकर गर्मी पड़ने की आसार है इस बीच 10 से 20 दिनों तक लू चलने की आसार है जिसका सबसे बुरा असर गुजरात, मध्य महाराष्ट्र, उत्तरी कर्नाटक, राजस्थान, मध्य प्रदेश, ओडिशा, उत्तरी छत्तीसगढ़ और आंध्र प्रदेश में देखने को मिल सकता है.

Related Articles

Back to top button