राष्ट्रीय

गजब तरकीब! बंदरों से बचाने के लिए 13 साल की बच्ची ने लिया Alexa का सहारा

हम जीवन को सरल बनाने के लिए प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल करते हैं. व्यस्त दिनचर्या के कारण हम कई चीजें भूल जाते हैं. उसमें हम मोबाइल या अन्य डिवाइस की सहायता लेते हैं. अक्सर ये उपकरण हमारे लिए काफी कारगर साबित होते हैं. वॉयस असिस्टेड डिवाइस एलेक्सा ने एक 13 वर्ष की लड़की और उसकी 15 महीने की मासूम बहन की जान बचाकर सभी को चौंका दिया है. यह घटना यूपी के बस्ती जिले के विकास कॉलोनी की है यहां रहने वाले पंकज ओझा के घर पर बंदरों के झुंड ने धावा कर दिया. उस समय घर में ओजा की 13 वर्ष की बेटी निकिता और 15 महीने का भतीजा था. दोनों खेल रहे थे तभी बंदरों ने घर की रसोई पर धावा बोल दिया ऐसे में निकिता डर गई थी लेकिन जल्द ही उसका ध्यान एलेक्सा पर गया और निकिता ने तुरंत एलेक्सा को कुत्ते की तरह भौंकने का आदेश दिया. एलेक्सा आदेश पर कुत्ते की तरह भौंकने लगी. तभी कुत्ते के भौंकने की आवाज सुनकर बंदर डरकर भाग गए और निकिता और उसकी मासूम बहन की जान बच गई

बेहतरीन है एलेक्सा का ये इस्तेमाल: लड़की के पिता पंकज ओझा ने इस पूरी घटना के बारे में बोला कि एलेक्सा का इससे बेहतर कोई इस्तेमाल नहीं हो सकता उन्होंने बोला कि मैं एलेक्सा का इस्तेमाल अलार्म सेट करने, गाने सुनने, न्यूज देखने के लिए करता हूं. एलेक्सा हमेशा हमें इंटरनेट की लगभग सारी जानकारी एक कमांड पर दे देती है. और मेरी बेटी का संकट के समय में एलेक्सा का इस्तेमाल बहुत बढ़िया है. मैं बहुत खुश हूं.

एलेक्सा क्या है: एलेक्सा एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है जो इंटरनेट से कनेक्ट रहती है. इसे आप अपनी आवाज से कंट्रोल कर सकते हैं सुबह से लेकर रात तक आप एलेक्सा की सहायता से अपना रूटीन सेट कर सकते हैं. आप गाना सुन सकते हैं आप मौसम की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं आप कविता सुन सकते हैं आप वीडियो देख सकते हैं एलेक्सा आपकी आवाज़ के साथ काम करती है. एलेक्सा के दो मॉडल हैं एक मॉडल में सिर्फ़ स्पीकर है और दूसरे में स्पीकर, स्क्रीन और कैमरा है. इसकी सहायता से आप अपने घर में कहीं से भी औनलाइन मॉनिटरिंग कर सकते हैं.

एलेक्सा पर भी टकराव है

एलेक्सा के इस्तेमाल को लेकर भी बहस होती रही है निजता, निजता भंग होने का डर है दो वर्ष पहले के एक मुद्दे में एलेक्सा ने एक लड़की की जान खतरे में डाल दी थी एलेक्सा ने एक बच्चे को प्लग और टेलीफोन चार्जर के बीच के हिस्से को सिक्के से छूने की चुनौती दी.

Related Articles

Back to top button