राष्ट्रीय

खरगे के इस बयान पर भड़के शाह, बताया…

लोकसभा चुनाव के लिए पहले चरण की वोटिंग 19 अप्रैल को होने वाली है. चुनाव प्रचार का आगाज हो चुके है. सत्तारूढ़ बीजेपी (भाजपा) की तरफ से पीएम मोदी ने स्वयं कमान संभाली है. वहीं, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह भी विपक्ष पर बरसे में कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं. बीजेपी ने राजस्थान में संविधान के अनुच्छेद 370 को हटाने का जिक्र करने पर सत्तारूढ़ दल की निंदा करने को लेकर कांग्रेस पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे पर शनिवार को निशाना साधा. अमित शाह ने बोला कि हिंदुस्तान के मूल विचार को न समझ पाने के लिए विपक्षी दल की “इटालियन कल्चर” उत्तरदायी है.

शाह और पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा सहित बीजेपी (भाजपा) के अन्य नेताओं ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर खरगे के भाषण की एक क्लिप साझा की, जिसमें उन्हें राजस्थान में अनुच्छेद 370 को हटाने के बारे में बात करने की वजह से सत्तारूढ़ दल पर निशाना साधते हुए सुना जा सकता है.

क्लिप में खरगे यह कहते सुने जाते हैं, ‘‘अरे भाई, यहां के लोगों से इसका क्या वास्ता है?’’ कांग्रेस पार्टी प्रमुख ने अनुच्छेद 370 की स्थान अनुच्छेद 371 का गलत उल्लेख भी किया.

आपको बता दें कि जम्मू और कश्मीर को विशेष अधिकार देने वाले अनुच्छेद 370 को अगस्त 2019 में बीजेपी के नेतृत्व वाली केंद्र गवर्नमेंट ने खारिज कर दिया था.

अमित शाह ने बोला कि खरगे ने जो बोला उसे सुनना शर्मनाक है. उन्होंने बोला कि जम्मू और कश्मीर हिंदुस्तान का अभिन्न अंग है और इस पर हर राज्य तथा हर नागरिक का ठीक उसी तरह अधिकार है, जैसे जम्मू और कश्मीर के लोगों का राष्ट्र के बाकी हिस्सों पर अधिकार है. कांग्रेस पार्टी पर निशाना साधते हुए शाह ने बोला कि पार्टी को पता नहीं है कि राजस्थान के कई वीर सपूतों ने कश्मीर में शांति और सुरक्षा के लिए अपने प्राणों की आहुति दी है.

उन्होंने कहा, “लेकिन यह सिर्फ़ कांग्रेस पार्टी नेताओं की गलती नहीं है. यह मुख्यत: कांग्रेस पार्टी पार्टी की इतालवी संस्कृति है जो हिंदुस्तान के विचार को न समझने के लिए गुनेहगार है. इस तरह के बयान हर देशभक्त नागरिक को चोट पहुंचाते हैं और राष्ट्र की जनता कांग्रेस पार्टी को उत्तर जरूर देगी.’’ शाह ने कहा, “और कांग्रेस पार्टी की जानकारी के लिए यह अनुच्छेद 371 नहीं बल्कि अनुच्छेद 370 था जिसे मोदी गवर्नमेंट ने खारिज किया था.

गृह मंत्री ने बोला कि हालांकि कांग्रेस पार्टी से यही आशा की जाती है कि वह ऐसी भयानक गलतियां करेगी. उन्होंने कहा, “कांग्रेस द्वारा की गई ऐसी गलतियां हमारे राष्ट्र को दशकों से परेशान कर रही हैं.

जेपी नड्डा ने भी इस मामले को उठाते हुए कांग्रेस पार्टी की निंदा की. उन्होंने कहा, “एक और दिन कांग्रेस पार्टी का एक और रत्न! खरगे जी उस विशिष्ट कांग्रेसी मानसिकता को प्रदर्शित करते हैं जो चाहती थी कि जम्मू और कश्मीर शेष हिंदुस्तान से कटा रहे. उन्हें यह भी नहीं पता कि अनुच्छेद 370 की बात है, 371 की नहीं.’’ बीजेपी प्रमुख ने बोला कि जम्मू और कश्मीर हिंदुस्तान का अभिन्न अंग बना रहेगा और अनुच्छेद 370 को हटाना राष्ट्रीय गौरव एवं हिंदुस्तान की एकता और अखंडता से जुड़ा है. उन्होंने बोला कि कांग्रेस पार्टी ऐसी भावनाओं को कभी नहीं समझेगी.

Related Articles

Back to top button