राष्ट्रीय

केरल सरकार ने निवासियों से बिजली बचाने का किया आग्रह

तिरुवनंतपुरम. केरल में पिछले कुछ हफ्ते से गर्मी बढ़ने के कारण बिजली की खपत अधिक हो गई है जिससे बाद राज्य गवर्नमेंट ने निवासियों से बिजली का इस्तेमाल करते समय नियंत्रण बरतने का आग्रह किया है. केरल के बिजली मंत्री के कृष्णनकुट्टी ने मंगलवार को बोला कि बिजली की बढ़ती खपत के परिणामस्वरूप विद्युत उपकेंद्रों में तकनीकी समस्याएं उत्पन्न होती हैं, जिससे राज्य में रात में बिजली कटौती करनी पड़ती है. उन्होंने बोला कि जैसे-जैसे राज्य में तापमान बढ़ रहा है वैसे ही बिजली की खपत भी बढ़ रही है. लोग लंबे समय तक एयर कंडीशनर का इस्तेमाल करते हैं. ऐसे में विद्युत उपकेंद्र पर भार क्षमता से अधिक (ओवरलोड) हो जाता है जिसके कारण सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए बिजली कटौती करनी पड़ती है. 

मंत्री ने एक टीवी चैनल से कहा, यदि लोग एयर कंडीशनर आदि के इस्तेमाल के घंटों को सीमित करके अपनी बिजली खपत पर थोड़ा नियंत्रित करें तो ओवरलोड को रोका जा सकता है. कल 29 अप्रैल को बिजली की खपत 113.14 मिलियन यूनिट (एमयू) थी, जबकि इसे 100 से कम होना चाहिए था. उन्होंने यह भी बोला कि यदि लोग धैर्य बरतें तो केरल राज्य बिजली बोर्ड (केएसईबी) को लोड शेडिंग करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी.

मंत्री देर रात बिजली कटौती के विरुद्ध राज्य के कुछ हिस्सों में जनता द्वारा किए गए विरोध प्रदर्शन के बारे में पूछे गए प्रश्नों का उत्तर दे रहे थे. केरल के एर्नाकुलम जिले के अलुवा से ऐसी ही घटना सामने आई. क्षेत्रीय लोग सोमवार रात केएसईबी कार्यालय के बाहर इकट्ठा होकर बिजली कटौती करने के विरुद्ध प्रदर्शन कर रहे थे.

Related Articles

Back to top button