राष्ट्रीय

कुलगाम में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ के दौरान मारे गये हैं 4 आतंकवादी

Bounty terrorist Basit Dar killed: जम्मू और कश्मीर के कुलगाम (Kulgam) में मंगलवार को सुरक्षा बलों (security forces) के साथ एनकाउंटर के दौरान 4 आतंकी मारे गए. इनमें एक बासित डार (Basit Dar) भी था, जो लश्कर समर्थित आतंकी संगठन रेजिस्टेंस फ्रंट (TRF) का टॉप का कमांडर था जिस पर 10 लाख रुपयों का पुरस्कार था.

सोमवार देर रात बासित को मार गिराया : सुरक्षा बलों ने क्षेत्र में आतंकियों की मौजूदगी की सूचना मिलने के बाद सोमवार देर रात कुलगाम के रेडवानी क्षेत्र में घेराबंदी और तलाशी अभियान प्रारम्भ किया था. कुलगाम में मंगलवार को सुबह एनकाउंटर के दौरान सुरक्षाबलों ने पहले 2 आतंकवादियों को मार गिराया था. मारा गया पहला आतंकवादी लश्कर का टॉप कमांडर बासित डार था. बासित पर 10 लाख रुपए का पुरस्कार था. वह कश्मीर में कई लोगों की मर्डर में शामिल रहा है.

मारे गए दूसरे आतंकवादी का नाम फहीम अहमद है. वह ओवर ग्राउंड वर्कर था, जो आतंकवादियों की सहायता करता था. हालांकि फहीम को लेकर अब तक कोई आधिकारिक जानकारी सामने नहीं आई है. मारे गए 2 अन्‍य आतंकवादियों के मृतशरीर अभी उस घर में पड़े हैं जिसे सुरक्षाबलों ने मोर्टार से उड़ा दिया था.

आतंकियों के मृतशरीर बरामद : मुठभेड़ के दौरान सुरक्षाबलों ने उस घर में ब्लास्ट किया, जहां आतंकवादी छिपे थे. इससे घर में आग लग गई. मारे गए 2 आतंकवादियों के मृतशरीर बरामद कर लिए गए हैं. ऑफिसरों का बोलना है कि उन्हें रेडवानी पाइन क्षेत्र में आतंकवादियों के छिपे होने की सूचना मिली थी. इसके बाद सोमवार देर रात तलाशी अभियान प्रारम्भ किया गया, जो एनकाउंटर में बदल गया.

क्या कहे आईजीपी कश्मीर? : कुलगाम के दक्षिणी जिले रेडवानी पाइन में एनकाउंटर स्थल पर पत्रकारों से बात करते हुए आईजीपी कश्मीर ने बोला कि सोमवार दोपहर को पुलिस को आतंकियों की मौजूदगी के बारे में सूचना मिली थी. आईजीपी का बोलना था कि पुलिस ने अन्य सुरक्षा बलों के साथ मिलकर घेराबंदी कर दी. आज सुबह आतंकियों और सुरक्षा बलों के बीच गहन एनकाउंटर प्रारम्भ हो गई, जो दोपहर तक चली.

बासित 18 से अधिक मामलों में शामिल था : उन्होंने बोला कि एनकाउंटर में कुलगाम के रेडवानी के लश्कर-ए-तैयबा (टीआरएफ) संगठन के शीर्ष कमांडर बासित डार सहित 4 आतंकी मारे गए. पुलिस के मुताबिक बासित ए श्रेणी का आतंकी था और उसके सिर पर 10 लाख रुपए का पुरस्कार था. बासित 2021 से एक्टिव था. वह श्रीनगर और दक्षिण कश्मीर में सुरक्षा बलों और अल्पसंख्यक सदस्यों पर हमलों सहित 18 से अधिक मामलों में शामिल था.

 

Related Articles

Back to top button