राष्ट्रीय

कांग्रेस की सरकार बनने पर ग्रामीण क्षेत्रों के लिए वासभूमि का अधिकार अधिनियम पारित करेंगें : सैलजा

अंबाला. पूर्व केंद्रीय मंत्री कुमारी सैलजा ने बोला है कि आजीविका, आवास, पानी, बिजली, प्रदूषण, जलवायु परिवर्तन, परिवहन और आपदा प्रबंधन जैसे कुछ मामले गांव और शहरी क्षेत्रों में समान है, कांग्रेस पार्टी की गवर्नमेंट बनने पर कांग्रेस पार्टी ग्रामीण एवं शहरी विकास पर समान रूप से ध्यान देगी.

मीडिया को जारी बयान में कुमारी सैलजा ने बोला है कि कांग्रेस पार्टी की गवर्नमेंट बनने पर ग्रामीण क्षेत्रों के लिए वासभूमि (होम स्टैंड) का अधिकार अधिनियम पारित करेगी. पीएम ग्रामीण सड़क योजना को सभी गांवों और बस्तियों तक विस्तारित करेगी. राष्ट्रीय पेयजल मिशन के कार्यान्वयन की गति को बढ़ाने और तेज करने के लिए धन बढा़एगी. मनरेगा की मजदूरी को बढ़ाकर 400 रुपए रोजाना किया जाएगा. कक्षाओं, पुस्तकालयों, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों जैसी सार्वजनिक संपत्तियों के निर्माण के लिए मनरेगा निधि और मजदूरों को तैनात किया जाएगा.

इसके साथ ही कांग्रेस पार्टी शहरी रोजगार कार्यक्रम प्रारम्भ करेगी जो शहरी बुनियादी ढांचे के पुनर्निर्माण और नवीनीकरण में काम की गारंटी दी जाएगी, शहरी प्रशासन में सुधार के लिए मेयर, अध्यक्ष को एक परिषद के साथ पांच वर्ष की निश्चित अवधि के लिए सीधे चुना जाएगा. महापौर-अध्यक्ष को कार्यकारी, वित्तीय और प्रशासनिक शक्तियां प्रदान की जाएंगी. प्रशासन को महापौर-अध्यक्ष और परिषद के प्रति उत्तर शरीर बनाएंगे.

उन्होंने बोला है कि ग्रामीण क्षेत्रों और नजदीकी कस्बे-शहर के बीच परिवहन सुविधा और कनेक्टिविटी को बढ़ाया जाएगा ताकि लोग ग्रामीण क्षेत्रों में रह सके और शहरी क्षेत्र में काम कर सकें, कांग्रेस पार्टी मल्टी मॉडल शहरी सार्वजनिक परिवहन के लिए व्यापक योजना को लागू करेगी, कस्बों-शहरों में स्त्रियों और बच्चों के लिए यात्रा- परिवहन को सुरक्षित बनाया जाएगा, आवारा कुत्तों के आतंक को समाप्त करने के निवारण ढूंढे जाएंगे.

उन्होंने बोला है कि कांग्रेस पार्टी राज्यों पर संविधान के 73 वें और 74 वें संशोधन को अक्षरश: लागू करने के लिए सहमत करेगी साथ ही सुनिश्चित करेगी कि धन, कार्य, पदाधिकारी पंचायतों और नगर पालिकाओं को हस्तांतरित किए जाए. उन्होंने बोला कि कांग्रेस पार्टी की सोच है कि चाहे आदमी ग्रामीण हो या शहरी उसके क्षेत्र को विकास से वंचित नहीं किया जा सकता.

Related Articles

Back to top button