राष्ट्रीय

कर्नाटक सरकार ने रातों-रात मुसलमानों को आरक्षण देने का किया फैसला : पीएम मोदी

लोकसभा चुनाव आरक्षण के इर्द-गिर्द पूरी ढंग से घूमती नजर आ रही है. विपक्ष और सत्ता पक्ष दोनों के प्रचार अभियान में आरक्षण की शोर खूब सुनने को मिल रही है. बीजेपी कांग्रेस पार्टी सहित अनेक विपक्षी दलों पर इल्जाम लगा रही है कि वह ओबीसी और एससी को मिले आरक्षण का हिस्सा काटकर मुस्लिम को देना चाहती है. नरेंद्र मोदी अपने सभा में इस बात का खूब जिक्र कर रहे हैं. यह भी बता रहे हैं कि किस ढंग से कांग्रेस पार्टी की कर्नाटक गवर्नमेंट ने रातों-रात मुसलमानों को आरक्षण देने का निर्णय किया. हालांकि, कांग्रेस पार्टी इस मामले पर खुलकर कुछ बोल नहीं रही है. लेकिन पार्टी सामाजिक न्याय, जातिगत जनगणना और अल्पसंख्यकों के कल्याण की बात खुले तौर पर कर रही है. इन सब के बीच लालू यादव ने कुछ ऐसा बयान दे दिया जिसके बाद बीजेपी को विपक्ष पर निशाना साधने का बड़ा मौका मिल गया.

लालू ने क्या कहा

राष्ट्रीय जनता दल (राजद) अध्यक्ष लालू प्रसाद ने मंगलवार को बोला कि वह मुसलमानों को आरक्षण का फायदा देने के पक्षधर हैं. लालू ने मुसलमानों को आरक्षण का फायदा दिए जाने की वकालत करते हुए इल्जाम लगाया कि केंद्र में बीजेपी संविधान और लोकतंत्र को समाप्त करके आरक्षण खत्म करना चाहती है. उन्होंने कहा, ‘‘मुसलमानों को आरक्षण तो मिलना ही चाहिए.’’ उन्होंने बोला कि आरक्षण का आधार धर्म नहीं बल्कि सामाजिक पिछड़ापन होता है. को इतनी सी भी समझ नहीं है. मंडल कमीशन हमने लागू करवाया है. उन्होंने यह भी बोला कि बीजेपी चुनावी रैलियों में ‘‘जंगल राज’’ का हौवा खड़ा कर लोगों को डराने में लगी हुई है. राजद सुप्रीमो ने पीएम नरेन्द्र मोदी के ‘‘अबकी बार 400 पार’’ नारे पर कटाक्ष करते हुए दावा किया कि चुनाव रिज़ल्ट विपक्षी गठबंधन ‘‘इंडिया’’ के पक्ष में रहेंगे.

भाजपा का पलटवार

मुसलमानों के लिए आरक्षण को लेकर लालू प्रसाद के बयान पर पीएम मोदी ने बोला कि कांग्रेस पार्टी और ‘इंडी’ गठबंधन की घातक षड्यंत्र बेनकाब हो चुकी है. लालू का बिना नाम लिए उन्होंने बोला कि चारा घोटाले का एक आरोपी नेता जो जमानत पर बाहर है, मुसलमानों के लिए आरक्षण की वकालत कर रहा है. वह कहते हैं कि मुसलमानों को आरक्षण दिया जाना चाहिए, और इसका मतलब है कि एससी/एसटी और ओबीसी के पास जो भी आरक्षण है, वह मुसलमानों को देना चाहते हैं. बीजेपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता सुधांशु त्रिवेदी ने बोला कि राजद प्रमुख की टिप्पणी से यह साफ हो गया है कि यदि इण्डिया ब्लॉक सत्ता में आया तो संविधान की मूलभूत संरचना में परिवर्तन करके मुसलमानों को आरक्षण प्रदान करेगा. उन्होंने बोला कि लालू के द्वारा अपने बयान में इस्तेमाल किया गया यह शब्द ‘पूरा का पूरा’ बहुत गंभीर है. इससे यह साफ हो जाता है कि इण्डिया ब्लॉक एससी, एसटी और ओबीसी के हिस्से से मुसलमानों को आरक्षण देना चाहते हैं.

खूब होगी राजनीति

लालू यादव के इस बयान के बाद से जिस ढंग की राजनीति हो रही है, उससे इतना तो साफ है कि आने वाले लोकसभा चुनाव के चरणों में भी इसकी खूब चर्चा होगी. लालू के बयान पर बीजेपी छक्का मारने में सफल होती है या विपक्ष को विकेट मिलता है, इस पर सभी की नजर रहेगी. लेकिन बीजेपी को लालू के बयान के बाद मन मांगी मुराद मिल गई है. तभी तो प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी सहित बीजेपी के अनेक नेता यह दावा कर रहे हैं की जिस बात की संभावना वे आरंभ से जाता रहे थे, उस पर आज मुहर लग गई है. ऐसे में बीजेपी के पास एक बड़ा मौका है कि वह मुसलमान आरक्षण का भय दिखाकर ओबीसी और एससी/एसटी कैटेगरी के वोटर को अपने पाले में कर सके. दूसरी ओर लालू के बयान के बाद कांग्रेस पार्टी सहित अनेक विपक्षी दलों को अपनी रणनीति में परिवर्तन करने की जरूरत होगी. लेकिन भाजपा आरक्षण को लेकर जिस ढंग का दावा आरंभ से ही कर रही है, उसमें कहीं ना कहीं विपक्ष अब फंसता हुआ दिखाई दे रहा है.

Related Articles

Back to top button