राष्ट्रीय

आज 1 अगस्त को तेल कंपनियों ने गैस सिलेंडर की कीमत की जारी, जाने भाव

नयी दिल्ली आखिरकार अगस्त महीने का आगाज एक बड़ी ही अच्छी समाचार के साथ हुई है. जी हां, आज यानी मंगलवार 1 अगस्त को यानी महीने के पहले दिन ऑयल कंपनियों ने गैस सिलेंडर की मूल्य जारी की. इसके साथ ही आज से LPG सिलेंडर (LPG Commercial Cylinder) की मूल्य में बड़ा परिवर्तन का घोषणा कर दिया.

हमेशा के इतरह इस बार भी कॉमर्शियल LPG सिलेंडर की मूल्य में 100 रुपये की बड़ी कटौती की गई है. जहां बीते जुलाई में 19 किलो वाले कॉमर्शियल एलपीजी सिलेंडर में 7 रुपये की हल्की बढ़ोतरी की गई थी लेकिन वहीं इस महीने 100 रुपये की कटौती कर बड़ी राहत दी गई है. हालांकि ये कटौती केवल कॉमर्शियल यानी 19 किलो वाले सिलेंडर में की गई है. घरों में इस्तेमाल होने वाले सिलेंडर में कोई अब भी कोई परिवर्तन नहीं हुआ है.

गौरतलब है कि, हर महीने के पहले दिन ऑयल कंपनियां की ओर से गैस सिलेंडर के मूल्य अपडेट किए जाते हैं. वहीं इस बार भी घरेलू गैस सिलेंडर में तो कोई परिवर्तन नहीं किया गया है, लेकिन कॉमर्शियल सिलेंडर की मूल्य में जरुर 100 रुपये की कटौती की गई है. इस कटौती के बाद राष्ट्र की राजधानी दिल्ले में कॉमर्शियल सिलेंडर की मूल्य 1680 रुपये हो गई, जो बीते 4 जुलाई को की गई बढ़ोतरी के बाद 1780 रुपये पर पहुंच चुकी थी.

जानें राष्ट्र के 4 महानगरों में आज से कॉमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम

  • दिल्ली में 19 किलो वाले कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की मूल्य अब 1680 रुपये है
  • कोलकाता में 19 किलो वाले कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की मूल्य 1820.50 रुपये हुई है
  • मुंबई में 19 किलो वाले कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की मूल्य आज से 1640.50 रुपये
  • वहीं चेन्नई में 19 किलो वाले कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की मूल्य अब 1852.50 रुपये

घरेलू सिलेंडर में दामों में इस बार भी नहीं कोई बदलाव

हालांकि इस बार भी घरेलू सिलेंडर यानी आपके-हमारे  घर में इस्तेमाल होने वाले 14.2 किलो वाले सिलेंडर की मूल्य में कोई भी परिवर्तन नहीं दिखा है. अभी राष्ट्र की राजधानी दिल्ली में घरेलू गैस सिलेंडर की मूल्य 1103 रुपये है. इसकी मूल्य में अंतिम बार परिवर्तन बीते 1 मार्च 2023 को हुआ था. तीन वर्षों में इसकी मूल्य दोगुनी हो गई है. लोगों को प्रतीक्षा है कि कब गवर्नमेंट से घरेलू गैस सिलेंडर की मूल्य में कटैती कर उन्हें राहत मिलेगी. वहीं मोदी गवर्नमेंट ने राष्ट्र की जनता को बड़ी राहत देते हुए उज्जवला योजना के अनुसार 200 रुपए/सिलेंडर की गैस सब्‍सिडी (Gas Subsidy) देने का बड़ा घोषणा किया  था.  यह सब्सिडी अब सालाना 12 सिलेंडर पर मिलेगी.

 

Related Articles

Back to top button