राष्ट्रीय

अलवर जिले के 22 बांधों में से 21 सूख गये

अलवर न्यूज़ डेस्क !!! अलवर जिले में पानी की स्थिति बिगड़ती जा रही है पानी की कमी के कारण लोगों को पीने का पानी नहीं मिल रहा है आने वाले दिनों में यह परेशानी और विकराल हो सकती है जिले के 22 बांधों में से 21 सूख गये हैं, जिससे सिलीसेढ़ बांध में मात्र 19 फीट पानी रह गया है इसमें चार से पांच फीट मिट्टी भी है. अब इसमें रहने वाले मगरमच्छों और मछलियों का जीवन भी मुश्किल हो गया है. इसमें कई फुट तक गाद जमा है ऐसे में गर्मियों में जलीय जीव-जंतुओं और पक्षियों के लिए पीने के पानी का संकट पैदा हो सकता है मॉनसून के दौरान नख्शाशाई डिवीजन के 22 बांधों में से 10 में पानी भर गया था, लेकिन कुछ समय बाद सिर्फ़ पांच बांधों में ही पानी बचा था खनन विभाग के अधीक्षण अभियंता संजय खत्री ने कहा कि इस बार बारिश मामूली है इससे बांधों में पानी सूख गया है

बांधों की मिट्टी दरकने लगी

जिले में सिंचाई विभाग के 21 और जिला परिषद के अधीन 107 छोटे-बड़े बांधों से भी पानी गायब हो गया है, जो सूखे का कारण बन रहा है बांधों की मिट्टी दरकने लगी है बांधों के किनारे आसपास के किसानों द्वारा खेती की जा रही है. वर्तमान समय में अधिकतर खेती सिलिसियस मैदान के उस क्षेत्र में की जा रही है, जहाँ पानी की कमी होती जा रही है. जयसमंद बांध पेटे की भूमि पर किसानों द्वारा ज्वार भी बोया गया है.

इन बांधों का पेटा रीटा

पंचायत समिति के भीतर आने वाले बांधों में जयसमंद, मानसरोवर, रामपुर, जयसागर, देवती, धमरेड़, लक्ष्मणगढ़, बघेरीखुर्द, जैरोली, खानपुर, हरसौरा, बावरिया, जैतपुर, सिलीबेरी, बीघोता, तुसारी, निंबाहेड़ी, सारनखुर्द, समरसरोवर और अलवर शामिल हैं साबी, रूपारेल और सकुडी नदियाँ सूख गई हैं.

पानी के लिए सड़कों पर उतरे लोग…दोपहर में प्रदर्शन, स्त्री हुई बेहोश

शहर में जल संकट को लेकर चारों ओर त्राहिमांम मचा हुआ है सोमवार को महिलाएं सड़कों पर उतर आई हैं शिवाजी पार्क से लेकर वार्ड आठ तक स्त्रियों ने सड़क से लेकर लघु सचिवालय तक प्रदर्शन किया. गर्मी इतनी तेज थी कि प्रदर्शन के दौरान एक स्त्री गश खाकर जमीन पर गिर पड़ी लोगों ने कहा कि पानी नहीं मिलने के कारण यह स्थिति आयी है शहर के शिवाजी पार्क कॉलोनी के 2ए क्षेत्र की तीन गलियों में लंबे समय से पेयजल की कमी बनी हुई है इसे लेकर सोमवार को क्षेत्रीय महिलाएं लघु सचिवालय पहुंचीं. यहां स्त्रियों ने अतिरिक्त जिला कलक्टर से मुलाकात कर परेशानी का निवारण कराने की गुहार लगाई. इस दौरान रमा शर्मा, बीना चौधरी, सरोज और रुचि समेत अन्य स्त्रियों ने कहा कि कॉलोनी की तीन गलियों में पानी नहीं पहुंच रहा है. इस संबंध में जलदाय विभाग के ऑफिसरों को कई बार अवगत कराया जा चुका है, लेकिन सुनवाई नहीं हो रही है. अब वह परेशानी के निवारण के लिए लघु सचिवालय पहुंची है.

500 से अधिक गैरकानूनी कनेक्शन

शिवाजी पार्क 2 निवासी पायल अग्रवाल ने कहा कि उनके क्षेत्र में पिछले कुछ समय से पानी की परेशानी बढ़ गई है सप्लाई लाइनों में 500 से अधिक और सरकारी लाइनों में 50 से अधिक गैरकानूनी कनेक्शन हैं. इससे उनके घरों तक पानी नहीं पहुंच रहा है विभागीय ऑफिसरों को लिखित कम्पलेन देने के अतिरिक्त टेलीफोन पर फोटो और वीडियो भी भेजे गए, लेकिन हर बार पुलिस इसे बरामद कर कार्रवाई से बच रही है.

Related Articles

Back to top button