राष्ट्रीय

अरविंद केजरीवाल को ईडी ने किया गिरफ्तार, अरविंद केजरीवाल बने पहला शिकार

  नई दिल्ली: दिल्ली शराब घोटाले में प्रवर्तन निदेशालय ने दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल को अरैस्ट कर लिया है. दिल्ली शराब घोटाले में प्रवर्तन निदेशालय ने यह 16वीं गिरफ्तारी की है. इससे पहले जांच एजेंसी ने भारतीय देश समिति की नेता के कविता को अरैस्ट किया था. इसके बाद अरविंद केजरीवाल गिरफ्तारी से बचने के लिए दिल्ली उच्च न्यायालय पहुंचे थे. गुरुवार को इस मुद्दे में हुई सुनवाई ने उच्च न्यायालय ने केजरीवाल को राहत देने से इनकार कर दिया था. इसके बाद शाम सात बजे प्रवर्तन निदेशालय की टीम मुख्यमंत्री आवास पर पहुंच गई थी. यहां दो घंटे की पूछताछ के बाद उन्हें अरैस्ट कर लिया गया.

ईडी ने पहली बार सीटिंग मुख्यमंत्री को किया अरेस्ट

अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के साथ ही प्रवर्तन निदेशालय के 68 सालों के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ, जब जांच एजेंसी ने किसी मौजूदा मुख्यमंत्री को अरैस्ट किया हो. प्रवर्तन निदेशालय ने अभी तक किसी भी सीटिंग मुख्यमंत्री को अरैस्ट नहीं किया था.वहीं इससे पहले प्रवर्तन निदेशालय ने झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को भी अरैस्ट किया है, लेकिन उन्होंने गिरफ्तारी से चंद समय पहले ही मुख्यमंत्री पद से त्याग-पत्र दे दिया था. इसके बाद ही प्रवर्तन निदेशालय ने उन्हें अरैस्ट किया था. सीएम आवास से गिरफ्तारी के बाद प्रवर्तन निदेशालय केजरीवाल को सीधे अपने कार्यालय ले गई.

शुक्रवार को राउज एवेन्यू न्यायालय में किया जाएगा पेश

ED ऑफिस में ही केजरीवाल का मेडिकल कराया जाएगा. इसके बाद शुक्रवार को उन्हें राउज एवेन्यू न्यायालय में पेश किया जाएगा. जहां प्रवर्तन निदेशालय उनकी रिमांड मांग सकती है. वहीं केजरीवाल के वकीलों ने भी उच्चतम न्यायालय में याचिका दाखिल की है. उन्होंने इस मुद्दे में तुरन्त सुनवाई की अपील भी की. हालांकि गुरुवार को सुनवाई नहीं हुई, जिसके बाद बोला जा रहा है कि शुक्रवार को न्यायालय इस मुद्दे की सुनवाई कर सकता है. बता दें कि दिल्ली शराब घोटाले में दिल्ली के पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया और राज्यसभा सांसद संजय सिंह को भी अरैस्ट किया जा चुका है.

Related Articles

Back to top button