राष्ट्रीय

अमित शाह का एडिट वीडियो सर्कुलेट करने के मामले में एक्शन मोड में दिल्ली पुलिस

Lok Sabha Elections 2024: गृह मंत्री अमित शाह का एडिट वीडियो सर्कुलेट करने के मुद्दे में दिल्ली पुलिस एक्शन मोड में आ गई है. सूत्रों से पता लगा है कि आईएफएसओ यूनिट की ओर से 7 से 8 राज्यों में 16 लोगों को सम्मन जारी किए गए हैं. इन लोगों को धारा 91, 160 के अनुसार पूछताछ में शामिल होने के लिए बुलाया गया है. सीआरपीसी 160 के अनुसार पुलिस मुद्दे की जांच के लिए आरोपी को नोटिस जारी कर सकती है. सीआरपीसी 91 के अनुसार मुद्दे से जुड़ा कोई डॉक्यूमेंट्स प्रस्तुत करना होता है. जिन लोगों को सम्मन जारी किया गया है, उनमें तेलंगाना के मुख्यमंत्री रेवंत रेड्डी का भी नाम है. इसके अतिरिक्त तेलंगाना के ही 5 कांग्रेस पार्टी कार्यकर्ता भी इसमें शामिल हैं.

April 29, 2024

इन सभी लोगों को पूछताछ के लिए 1 मई को बुलाया गया है. दिल्ली की द्वारका स्थित आईएफएसओ यूनिट के पास जांच में शामिल होने के लिए कितने आरोपी आते हैं, यह देखने वाली बात होगी? पुलिस के पास कितने लोग ईमेल से उत्तर भेजते हैं? इसके बाद ही जांच आगे बढ़ पाएगी. वहीं, सभी लोगों को अपना मोबाइल और लैपटॉप भी साथ लाने को बोला गया है. मुद्दे में असम पुलिस ने एक आरोपी रितम सिंह को अरेस्ट किया है. सूत्रों से पता लगा है कि अभी आरोपी की कस्टडी दिल्ली पुलिस नहीं लेगी.

फर्जी वीडियो में थी आरक्षण समाप्त करने की बात

गौरतलब है कि कुछ दिन पहले मीडिया में गृह मंत्री अमित शाह का एक फर्जी वीडियो वायरल होने का मुद्दा सामने आया था. जिसके बाद दिल्ली की साइबर सेल यूनिट ने जांच प्रारम्भ की थी. एफआईआर दर्ज होने के बाद से ही उस एकाउंट का पता लगाने की प्रयास की गई थी, जहां से वीडियो वायरल किया गया था. वीडियो में दिख रहा था कि गृह मंत्री आरक्षण समाप्त करने की बात कर रहे हैं. यह सब फर्जी था. किसी ने एडिट वीडियो अपलोड किया था. बताया जा रहा है कि दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल मुद्दे में और भी गिरफ्तारियां कर सकती हैं.

Related Articles

Back to top button