राष्ट्रीय

अगर कांग्रेस सत्ता में आई, तो राम मंदिर पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले को पलट देगी शाह बानो : मोदी

पीएम मोदी ने मंगलवार को दावा किया कि यदि कांग्रेस पार्टी सत्ता में आई तो वह राम मंदिर पर उच्चतम न्यायालय के निर्णय को उसी तरह पलट देगी, जैसे 1985 में शाह बानो मुद्दे में न्यायालय के ऐतिहासिक निर्णय को राजीव गांधी के नेतृत्व वाली तत्कालीन गवर्नमेंट ने पार्टी की तुष्टिकरण की राजनीति के अनुसार पलट दिया था. मोदी ने बोला कि हाल ही में पार्टी छोड़ने वाले एक वरिष्ठ कांग्रेस पार्टी नेता ने खुलासा किया है कि ‘शहजादा’ (सांसद राहुल गांधी की ओर इशारा करते हुए) ने राम मंदिर मुद्दे में चुनींदा लोगों की बैठक बुलाई और बोला कि यदि उनकी पार्टी सत्ता में वापस आती है तो शीर्ष न्यायालय का निर्णय उसी तरह पलट दिया जाएगा जैसे उनके पिता (तत्कालीन पीएम राजीव गांधी) ने शाह बानो मुद्दे में किया था.

गौर हो कि वर्ष 1985 में, उच्चतम न्यायालय ने इंदौर की एक मुसलमान स्त्री शाह बानो के पक्ष में निर्णय सुनाया था. शाह बानो ने तलाक के बाद अपने पति से गुजारा भत्ते की मांग की थी. लेकिन तत्कालीन राजीव गांधी गवर्नमेंट ने एक अधिनियम के माध्यम से निर्णय को पलट दिया था. महाराष्ट्र के बीड में एक चुनावी रैली में मोदी ने कहा, ‘ये लोग अन्य धर्मों के बारे में ऐसी बातें कहने की हौसला नहीं कर सकते. वे तुष्टीकरण की राजनीति के लिए ईश्वर राम और राम भक्तों का अपमान करते हैं.’ उधर, मध्य प्रदेश के खरगोन में पीएम ने बोला कि राष्ट्र इतिहास के एक अहम मोड़ पर पहुंच गया है और लोगों को यह तय करना होगा कि राष्ट्र ‘वोट जिहाद’ से चलेगा या ‘राम राज्य’ से. मोदी ने कहा, ‘पाकिस्तान में आतंकी हिंदुस्तान के विरुद्ध जिहाद की धमकी दे रहे हैं और इधर, कांग्रेस पार्टी के लोगों ने भी मोदी के विरुद्ध वोट जिहाद करने की घोषणा की है… इसका मतलब है कि एक विशेष धर्म के लोगों को मोदी के विरुद्ध एकजुट होकर वोट करने के लिए बोला जा रहा है. कल्पना कीजिए, कि कांग्रेस पार्टी किस स्तर तक गिर गई है.

कांग्रेस छोड़ चुके नेताओं की सुनिए

मोदी ने कहा, ‘कांग्रेस के इरादों को समझने के लिए आपको उन लोगों की बात सुननी होगी जो 20-25 वर्ष से कांग्रेस पार्टी के कार्यकर्ता और नेता रहे और अब इन लोगों ने कांग्रेस पार्टी छोड़ दी है.’ मोदी बोले, ‘एक स्त्री ने बोला कि जब वह राम मंदिर गई तो उसे इतना ‘टार्चर’ किया गया कि उसे कांग्रेस पार्टी छोड़नी पड़ी. इंडी गठबंधन के एक बड़े नेता ने बोला कि पाक ने चूड़ियां नहीं पहनी हैं. उन्होंने कहा, मैं कांग्रेस पार्टी के शहजादे से पूछता हूं कि आपके जो साथी ऐसा बोल रहे हैं उनकी मंशा क्या है?

Related Articles

Back to top button