राहुल-नड्डा की मकर संक्रांति से लेकर SC की कमेटी तक

राहुल-नड्डा की मकर संक्रांति से लेकर SC की कमेटी तक

नई दिल्ली: हर दिन देश और दुनिया से कई अलग-अलग खबरें आती रहती हैं। इनमें से कुछ ऐसी खबरें होती हैं, जिनका हम सभी के जीवन पर प्रभाव पड़ता है। Newstrack की ऐसी बड़ी खबरों की लिस्ट लाया है जिन पर दिनभर सबकी नजरे रहीं। आईए एक बार नजर डालते हैं आज की उन खबरों पर।

Newstrack Top 5 News
ट्रैक्टर मार्च पर जुर्माना: अब शामिल होना ही पड़ेगा, किसान संगठन का ऐलान
कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों का आंदोलन 50 दिनों से जारी है। इसी कड़ी में किसानों ने अपनी मांग न पूरी होने पर गणतंत्र दिवस के दिन ट्रैक्टर मार्च निकालने का एलान किया था। वहीं अब किसानों की ओर से निकाले जा रहे ट्रैक्टर मार्च को लेकर पंजाब के दो गांव ने ट्रैक्टर मार्च में शामिल न होने वाले लोगों पर जुर्माना लगाने का ऐलान किया है।

2100 रुपये का जुर्माना
यह गांव है- मोगा का राउक कलां और संगरूर का भल्लरहेडी। संगरूर के भल्लरहेडी गांव ने जहां 2100 रुपये का जुर्माना लगाया है, वहीं मोगा के राउक कलां उन लोगों से 1200 रुपये वसूलेंगे जो गणतंत्र दिवस के ट्रैक्टर मार्च में नहीं जाना चाहते हैं। संगरूर में यह ऐलान भारतीय किसान यूनियन (राजेवाल) समूह के नेताओं की उपस्थिति में गुरुद्वारा गांव से की गई थी।

यह गांव है- मोगा का राउक कलां और संगरूर का भल्लरहेडी। संगरूर के भल्लरहेडी गांव ने जहां 2100 रुपये का जुर्माना लगाया है, वहीं मोगा के राउक कलां उन लोगों से 1200 रुपये वसूलेंगे जो गणतंत्र दिवस के ट्रैक्टर मार्च में नहीं जाना चाहते हैं। संगरूर में यह ऐलान भारतीय किसान यूनियन (राजेवाल) समूह के नेताओं की उपस्थिति में गुरुद्वारा गांव से की गई थी।

SC को धन्यवाद देते हुए इस बड़े किसान नेता ने 4 सदस्यीय कमेटी से नाम लिया वापस
सुप्रीम कोर्ट ने कृषि कानूनों पर रोक लगाते हुए हाल ही में चार सदस्यीय कमेटी का गठन किया है। जो आगे इस पूरे मामले में किसान और सरकार दोनों पक्षों के प्रतिनिधियों से बात करके कोर्ट को अपनी रिपोर्ट सौंपेगी। उसके बाद कोर्ट कोई आगे निर्णय लेगा। हालांकि आज इस कमेटी से भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय अध्यक्ष और अखिल भारतीय किसान समन्वय समिति के अध्यक्ष भूपिंदर सिंह मान ने खुद को अलग कर लिया है।

भूपिंदर सिंह मान ने कमेटी में शामिल करने के लिए सुप्रीम कोर्ट का आभार जताया। उन्होंने लिखा है कि एक किसान और संगठन का नेता होने के नाते मैं किसानों की भावना जानता हूं।

मैं अपने किसानों और पंजाब के प्रति वफादार हूं। इन के हितों से कभी कोई समझौता नहीं कर सकता। मैं इसके लिए कितने भी बड़े पद या सम्मान की बलि चढ़ा सकता हूं। मैं कोर्ट की ओर से दी गई जिम्मेदारी नहीं निभा सकता। मैं खुद को इस कमेटी से अलग करता हूं।

उड़ान भरेगी टैक्सी: देश की पहली AIR Taxi सेवा आज से शुरू, इतने पैसों में कराएगी सैर
आम लोगों को हवाई यात्रा का लुफ्त उठाने और जल्द से जल्द जिलों के बीच की दूरी तय करने के लिए हरियाणा में मकर संक्रांति के पर्व पर एयर टैक्सी सेवा शुरू हुई है। फ़िलहाल एयर टैक्सी का रूट हिसार से चंडीगढ़ है। चार सीटर इस विमान का किराया प्रति व्यक्ति 1755 रुपये हैं। एयर टैक्सी की शुरुआत झज्जर के कैप्टन वरुण कर रहे है। 50 मिनट में यात्री हिसार से चंडीगढ़ की यात्रा कर सकेंगे।

तमिलनाडु में धूम-धाम से मनाया गया पोंगल, राहुल ने देखा जलीकट्टू का खेल
उत्तर भारत से लेकर दक्षिण भारत में आज मकर संक्रांति त्योहारों की धूम है। मकर संक्रांति, पोंगल समेत कई त्योहारों को मनाया जा रहा है, तो इस सबके बीच आज जलीकट्टू का भी कार्यक्रम है। आज इन त्योहारों को लेकर कांग्रेस नेता राहुल गांधी, बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा और संघ प्रमुख मोहन भागवत आज तमिलनाडु में हैं, जिन्होने अलग-अलग कार्यक्रमों में हिस्सा लिया

कांग्रेस नेता राहुल गांधी मदुरै के दौरे पर हैं। यहां उन्होंने जलीकट्टू के आयोजन में हिस्सा लिया। राहुल बोले कि तमिल कल्चर को जानकर उन्हें काफी खुशी हुई है। वह काफी संतुष्ट हैं कि जलीकट्टू का आयोजन सही तरीके से किया जा रहा है।

BJP में शामिल रिटायर्ड IAS अरविंद शर्मा, लखनऊ में हुआ भव्य समारोह
सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी अरविंद कुमार शर्मा ने आज भाजपा की सदस्यता ग्रहण कर ली।इस अवसर पर प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह डिप्टी सीएम डॉ दिनेश शर्मा तथा कैबिनेट मंत्री दारा सिंह चौहान उपस्थित थे।

lko-bjpभाजपा की सदस्यता ग्रहण करते हुए अरविंद कुमार शर्मा ने कहा कि मुझे वास्तव में बहुत खुशी है। भाजपा विश्व की सबसे बड़ी पार्टी है। उन्होंने कहा कि मऊ के पिछड़े गाँव मे पैदा हुआ था। मेरा कोई राजनीतिक बैकग्राउंड भी नही रहा है। उन्होंने कहा कि अचानक भाजपा में लाना केवल यह पार्टी और मोदी ही कर सकते हूं। राष्ट्र की सेवा करता रहूंगा।


किसान आंदोलन के साथ आंगनबाड़ी कर्मियों ने किया एकजुटता प्रदर्शन, बकाया मानदेय, पोषाहार राशि भुगतान के लिए उठी आवाज

किसान आंदोलन के साथ आंगनबाड़ी कर्मियों ने किया एकजुटता प्रदर्शन, बकाया मानदेय, पोषाहार राशि भुगतान के लिए उठी आवाज

कोडरमा  - ऑल इंडिया फ़ेडरेशन ऑफ़ आंगनबाड़ी वर्कर्स एन्ड हेल्फर्स (आइफा) के देशव्यापी आह्वान पर देशभर मे चल रहे किसान आंदोलन के समर्थन मे मजदूर विरोधी 4 लेबर कोड के खिलाफ  झारखण्ड राज्य आंगनबाड़ी सेविका सहायिका पोषण सखी संघ (सीटू) के बैनर तले समाहरनालय के समक्ष आंगनबाड़ी सेविका सहायिका पोषण सखी ने किया एकजुटता प्रदर्शन.

इससे पूर्व दुर्गा मंडप कोडरमा बाजार से एक विशाल जुलुस निकाला गया जो रांची पटना रोड होते हुए समाहरनालय पहुंचकर प्रदर्शन व सभा मे तब्दील हो गया. जुलुस मे किसान विरोधी काला कानून वापस लो, मजदूर विरोधी लेबर कोड कानून रद्द करो, सामान काम का सामान वेतन देना होगा, न्यूनतम 21 हजार वेतन देना होगा, हेमन्त सरकार मानदेय बढ़ाने का अपना वादा पूरा करो, पोषण सखी को अतिरिक्त सेविका का दर्जा दो आदि नारे लगाये जा रहे थे.

जिलाध्यक्ष शोभा प्रसाद व जिला सचिव वर्षा रानी के संचालन मे हुई सभा को सीटू राज्य कमिटी सदस्य संजय पासवान, आंगनबाड़ी संघ की प्रदेश अध्यक्ष मीरा देवी, संयुक्त सचिव पूर्णिमा राय, शकुंतला मेहता, रश्मी कुमारी, विमला देवी, सरस्वती देवी, बेबी देवी, मंजू मेहता, कविता यादव, चिंतामणि देवी, उर्मिला देवी आदि ने सम्बोधित किया. सभा को सम्बोधित करते हुए सीटू नेता संजय पासवान ने कहा कि कोरोना संकट का फायदा उठाते हुए केंद्र की मोदी सरकार ने किसान व मजदूर विरोधी कानूनों को पास करा लिया, लाखों सरकारी नौकरी देने वाली सार्वजनिक सम्पतियों रेलवे, बैंक, बीमा, कोयला, पेट्रोलियम आदि संस्थाओं को बेचकर देश के नौजवानों, किसान मजदूरों पर हमला कर रही है और बेरोजगारों की फौज खड़ा कर रही है, जिसके खिलाफ आम जन को सड़क पर उतरना होगा. प्रदर्शन के माध्यम से प्रधानमंत्री के नाम व स्थानीय मांगो को लेकर उपायुक्त को अलग अलग ज्ञापन सौपा गया.

जिसके माध्यम से 45वें और 46वें श्रम सम्मेलन की सिफारिशों को लागू किए जाने जिसके अंतर्गत स्थायीकरण करने, 21000 रुपये तक न्यूनतम वेतन देने, दस हजार रुपये तक पेंशन सहित सभी सामाजिक सुरक्षा का लाभ देने, आईसीडीएस का निजीकरण नहीं करने, स्कूलों में प्री स्कूल या नर्सरी नहीं खोलने, मजदूर विरोधी लेबर कोड और किसान विरोधी कानूनों को वापस लेने, राज्य सरकार द्वारा मानदेय बढ़ाने, पोषण सखी को स्थाई अतिरिक्त सेविका बनाने की मांगो के अलावा, जिले मे चार माह से पोषाहार राशि बकाया का भुगतान करने, छः माह से बकाया चावल आवंटित करने, वित्तीय वर्ष 2016-17 मे चार माह का बकाया मानदेय  का भुगतान करने, बीएलओ को प्रोत्साहन भत्ता का भुगतान करने, एसटी व एससी आंगनबाडी केंद्रों का वर्ष  2011-12 का चार माह का बकाया पोषाहार राशि का भुगतान करने आदि की मांगे शामिल है. प्रदर्शन मे कुमारी अनामिका,गौरी देवी, संध्या वर्णवाल, गीता देवी, दीपा कुमारी, रीना देवी, संध्या कुमारी, प्रभा देवी,रानी कुमारी, रेखा कुमारी, रीता देवी, आरती देवी, तरन्नुम हाशमी, रीता पाण्डेय, रामदुलारी, पुनम देवी, उषा देवी, राखी रजक, कुंती देवी, अनीता देवी, कांति देवी, देवंती देवी, किरण देवी, कविता सिंह, पिंकी कुमारी, राखी सिंह, सुवंती कुमारी, संजू देवी, उर्मिला देवी, सुनीता सिंह, कैलाश पासवान, मुन्ना रजक सहित भारी संख्या मे सेविका सहायिका पोषण सखी मौजूद थी.


निर्धारित दर पर ही किराया लेः एसडीएम, अनुमंडल पदाधिकारी ने टेंपो एसोसिएशन के साथ बैठक कर दिया निदेश       किसान आंदोलन के साथ आंगनबाड़ी कर्मियों ने किया एकजुटता प्रदर्शन, बकाया मानदेय, पोषाहार राशि भुगतान के लिए उठी आवाज       धमाके से दहला J&K, जवानों पर हुआ भयानक हमला       भयानक विस्फोट से दहला कर्नाटक, धमाके से टूट गई सड़कें       अभी ठंड से नहीं मिलेगी राहत, इस राज्यों में होगी भारी बारिश       छत्तीसगढ़: कबड्डी मैच के दौरान खिलाड़ी की मौत       टूटे सभी रिकॉर्ड, पेट्रोल-डीजल के दामों में तेजी से बढ़ोत्तरी       MP पुलिस ने शव के साथ किया ऐसा, हाथरस कांड की याद हुई ताजा       Flipkart Big Saving Days शुरू, सस्ते में खरीदें ये स्मार्टफोन       Reliance Jio का ऑफर, 250 रुपये में हर दिन 2 जीबी डेटा       सस्ती फैमिली कार, ऑटो मोबाइल कंपनियों ने किया लॉन्च       इंडिया में लांच हुआ Vivo Y31, मिल रहे बेहतरीन फीचर       Google में बड़े बदलाव,अब हैकिंग पर लगेगी रोक       बाइडन की ताकतवर कार, बड़े-बड़े हमले इस पर बेअसर       इन 3 राशियों के बनेंगे काम, ये 2 राहु से रहेंगे परेशान, जानें       इस दिन मांं करें निर्जला उपवास, संतान को मिलेगा लंबी उम्र का वरदान       आपकी तरक्की में बाधक हैं ये पौधे, घरों में कभी न लगाएं       जानिए लाल और काली चींटियों का घर में आने का संकेत, शुभ या अशुभ       प्यार, परिवार और व्यापार के लिए कैसा रहेगा शुक्रवार, जानें अपना राशिफल       मतदाता दिवस की तैयारीः पीलीभीत में मनाया जाएगा ऐसे