राष्ट्रीय

बरसती आग से अब मिलने जा रही है राहत, इन इलाकों में होगी झमाझम बारिश

नई दिल्ली:  पिछले कई दिनों से आसमान से बरसती आग से अब राहत मिलने जा रही है. मौसम विभाग ने अगले दो घंटों में राजधानी दिल्ली और आसपास के इलाकों में झामझम बारिश का अनुमान जताया है. इन अनुमानों के अनुसार अगले 2 घंटों के दौरान उत्तरी दिल्ली, उत्तर-पूर्वी दिल्ली, उत्तर-पश्चिम दिल्ली, पश्चिमी दिल्ली, मध्य दिल्ली, NCR (लोनी देहात, हिंडन एयर फोर्स स्टेशन, बहादुरगढ़, गाजियाबाद, इंदिरापुरम, छपरौला) सोनीपत, रोहतक, खरखौदा (हरियाणा) बागपत, खेकड़ा, मोदीनगर, पिलखुआ (यूपी) के कुछ स्थानों और आसपास के क्षेत्रों में मामूली से मध्यम तीव्रता की बारिश और हवाएं चलेंगी.

इससे पहले राजधानी दिल्ली के कई इलाकों में देर रात आई आंधी और मामूली बारिश ने थोड़ी राहत पहुंचाई है. मौसम पूर्वानुमानों के अनुसार आज दिल्ली में आंशिक बादल छाए रहेंगे. वहीं धूल भरी आंधी के साथ बारिश की आसार है. दिन का अधिकतम तापमान 42 डिग्री और न्यूनतम तापमान 33 डिग्री  रह सकता है.

भीषण गर्मी और लू से मौतें

बता दें कि राष्ट्रीय राजधानी में भयंकर गर्मी का प्रकोप जारी रहने के बीच पिछले 48 घंटों के दौरान दिल्ली के विभिन्न हिस्सों से वंचित सामाजिक-आर्थिक पृष्ठभूमि से जुड़े 50 लोगों के मृतशरीर बरामद किए गए. हालांकि, पुलिस और स्वास्थ्य ऑफिसरों ने इसकी पुष्टि नहीं की है कि क्या सभी की मृत्यु गर्मी से संबंधित कारणों से हुई. एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि बुधवार को इण्डिया गेट के निकट बच्चों के पार्क में 55 वर्षीय एक आदमी का मृतशरीर मिला. उन्होंने कहा कि मृत्यु के कारण का पता लगाने के लिए पोस्टमार्टम कराया जाएगा. बेघर लोगों के लिए काम करने वाले एक गैर सरकारी संगठन ‘सेंटर फॉर होलिस्टिक डेवलपमेंट’ ने दावा किया है कि 11 से 19 जून के बीच दिल्ली में भयंकर गर्मी के कारण 192 बेघर लोगों की मृत्यु हुई.

भीषण गर्मी का प्रकोप जारी रहने के चलते ‘लू’ लगने से जान गंवाने वाले लोगों और यहां अस्पतालों में इससे पीड़ित रोगियों की संख्या तेजी से बढ़ी है. गंभीर जल संकट से जूझ रही दिल्ली में अधिकतम तापमान सामान्य से चार डिग्री अधिक 43.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. शहर में न्यूनतम तापमान 35.2 डिग्री सेल्सियस रहा जो 1969 के बाद जून में सबसे अधिक है.

Related Articles

Back to top button