राष्ट्रीय

प्रधानमंत्री मोदी 13 जून को इटली के लिए होंगे रवाना

PM modi visit Italy : पीएम नरेंद्र मोदी ने तीसरी बार गवर्नमेंट बना ली है. तीसरी बार गवर्नमेंट बनने के बाद वे पहली बार विदेशी दौरे पर जाएंगे. बता दें कि प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी इटली जाएंगे. दरअसल, राष्ट्र मंत्रालय ने जानकारी दी है कि पीएम मोदी 13 जून को इटली के लिए रवाना होंगे. वहां G7 शिखर सम्‍मेलन में हिस्सा लेंगे. प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी के तीसरे कार्यकाल में यह पहला विदेशी दौरा है.

गांधी की प्रतिमा तोड़ी : प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी के दौरे से पहले खालिस्तान समर्थकों ने इटली में महात्मा गांधी की प्रतिमा को क्षतिग्रस्त कर दिया. वहां हिंदुस्तान विरोधी नारे भी लिखे. इस पर हिंदुस्तान ने इटली की गवर्नमेंट से विरोध जताया. विदेश सचिव ने कहा, हिंदुस्तान ने इटली में महात्मा गांधी की प्रतिमा को हानि पहुंचाए जाने का मुद्दा उठाया है. प्रतिमा को ठीक कर दिया गया है. वहां की गवर्नमेंट ने महत्वपूर्ण कार्रवाई की है. घटना के बाद इटली की गवर्नमेंट ने आरोपियों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की बात कही है.

मेलोनी से होगी मुलाकात : विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा ने जानकारी दी कि प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी इटली की पीएम जॉर्जिया मेलोनी (Giorgia Meloni) से द्व‍िपक्षीय वार्ता भी करेंगे. दोनों नेता संबंधों को नयी ऊंचाई पर कैसे ले जाएं, इसके बारे में विस्‍तार से चर्चा होगी.

कौन करता है जी7 : बता दें कि G7 शिखर सम्मेलन में दुनिया के सबसे अमीर राष्ट्रों के नेता शिरकत करते हैं. इटली, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, जापान, यूनाइटेड किंगडम और संयुक्त राज्य अमेरिका इसके सदस्य हैं. इस बार यह सम्‍मेलन 13 से 15 जून तक इटली के एपुलिया क्षेत्र में हो रहा है. इसमें सम्मेलन में यूक्रेन में चल रहे युद्ध और गाजा में संघर्ष पर बात होने की आसार है.

कौन कौन जाएगा मोदी के साथ : पीटीआई के अनुसार प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ एक उच्‍च स्‍तरीय प्रतिनिधिमंडल भी जाएगा. इसमें विदेश मंत्री एस जयशंकर, राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल, विदेश सचिव विन मोहन क्वात्रा समेत कई लोग शामिल होंगे. पीएम सम्‍मेलन से इतर कई राष्ट्रों के नेताओं से भी द्विपक्षीय वार्ता करेंगे. सम्‍मेलन में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों, जापान के पीएम फुमियो किशिदा, कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो शामिल होंगे.

Related Articles

Back to top button