पीएम मोदी समेत इन दिग्गजों ने किया नमन, नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती

पीएम मोदी समेत इन दिग्गजों ने किया नमन, नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती

नई दिल्ली: नेताजी सुभाष चंद्र बोस की आज 125वीं जयंती है। इस साल उनकी जयंती को भारत सरकार ‘पराक्रम दिवस’ के तौर पर मना रही है। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने नेताजी को नमन किया है। प्रधानमंत्री ने कहा कि राष्ट्र उनके त्याग और समर्पण को हमेशा याद रखेगा।

प्रधानमंत्री नेंरद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा कि महान स्वतंत्रता सेनानी और भारत माता के सच्चे सपूत नेताजी सुभाष चंद्र बोस को उनकी जन्म-जयंती पर शत-शत नमन। कृतज्ञ राष्ट्र देश की आजादी के लिए उनके त्याग और समर्पण को सदा याद रखेगा।


राष्ट्रपति ने किया नमन
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद कहा कि नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती वर्ष के समारोह के शुभारंभ के अवसर पर उनको सादर नमन। उनके अदम्य साहस और वीरता के सम्मान में पूरा राष्ट्र उनकी जयंती को “पराक्रम दिवस” ​​के रूप में मना रहा है। नेताजी ने अपने अनगिनत अनुयायियों में राष्ट्रवाद की भावना का संचार किया। भारत के स्वतंत्रता संग्राम में असाधारण योगदान देने वाले नेताजी हमारे सबसे प्रिय राष्ट्र नायकों में से एक हैं। उनकी देशभक्ति और बलिदान से हमें सदैव प्रेरणा मिलती रहेगी। उन्होंने आज़ादी की भावना पर बहुत बल दिया और उसे मजबूत बनाने के लिए हम पूर्णतया प्रतिबद्ध हैं।


गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि नेताजी सुभाष चन्द्र बोस के साहस और पराक्रम ने भारतीय स्वतंत्रता संग्राम को नई शक्ति प्रदान की। उन्होंने विपरीत परिस्थितियों में अपने करिश्माई नेतृत्व से देश की युवाशक्ति को संगठित किया। स्वतंत्रता आन्दोलन के ऐसे महानायक की 125वीं जयंती पर उन्हें कोटि-कोटि नमन। सम्पूर्ण राष्ट्र नेताजी के पराक्रम और अविरल संघर्ष के लिए सदैव ऋणी रहेगा। उनकी जयंती को ‘पराक्रम दिवस’ के रूप में मनाकर प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने उन्हें एक अभूतपूर्व श्रद्धांजलि दी है। समस्त देशवासियों को पराक्रम दिवस की शुभकामनाएं देता हूँ। तो वहीं अमित शाह ने गुवाहाटी में तस्वीर पर पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि दी।


”साहस और पराक्रम से आने वाली पीढ़ियां भी प्रेरणा प्राप्त करती रहेंगी”
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के महानायक जिन्होंने देश की आज़ादी के लिए अपना सर्वस्व त्याग कर हर कठिनाई का सामना करना स्वीकार किया, ऐसे नेताजी सुभाष चंद्र बोस को उनकी जयंती पर मैं नमन करता हूँ। उनके साहस और पराक्रम से आने वाली पीढ़ियां भी प्रेरणा प्राप्त करती रहेंगी।


प्रकाश जावेड़कर ने कहा कि तुम मुझे खून दो मैं तुम्हें आज़ादी दूंगा..! जय हिंद’, यह आवाहन बुलंद करने वाले, ‘जय हिन्द’ को भारत का राष्ट्रीय नारा बना देने वाले महान पराक्रमी, क्रांतिकारी नेताजी #सुभाष_चंद्र_बोस जी की125 वीं जयंती पर शत्-शत् नमन एवं सभी देशवासियों को #पराक्रम_दिवस की शुभकामनाएं।


उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के महानायक, अभिजात राष्ट्रभक्त नेताजी सुभाष चंद्र बोस जी को उनकी जयंती पर कृतज्ञ राष्ट्र की ओर से नमन एवं सभी देशवासियों को ‘पराक्रम दिवस’ की शुभकामनाएं। आइए, आज ‘पराक्रम दिवस’ पर हम सभी ‘नेताजी’ के बताए मार्ग का अनुसरण करने हेतु संकल्पित हों। जय हिंद!


बीजेपी के यूपी अध्यक्ष ने कहा कि आजाद हिंद फौज का गठन करने वाले महान सेनापति, राजनीति के अद्भुत खिलाड़ी “नेता जी” सुभाष चन्द्र बोस जी की जयंती पर कोटि-कोटि नमन।


उत्तर प्रदेश के कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू ने कहा कि आज़ाद हिन्द फौज के संस्थापक, प्रखर राष्ट्रवादी, भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष, महान स्वतंत्रता सेनानी सुभाष चन्द्र बोस जी की जयंती पर उन्हें सादर नमन।


ग्रिजली विद्यालय में ऑनलाइन सीसीए के तहत कार्यक्रम आयोजित

ग्रिजली विद्यालय में ऑनलाइन सीसीए के तहत कार्यक्रम आयोजित

कोडरमा-तिलैया डैम स्थित ग्रिजली विद्यालय मे ऑनलाइन सी0सी0ए0 गतिविधि के अन्तर्गत विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया जिसमें किचन एक्टिविटी में सैंडविच बनाना, कॉटन बॉल्स के फूल बनाना, तितलियाँ बनाना शामिल है।

प्री-प्राईमरी के छात्रों के लिए आयोजित इन गतिविधियों में कक्षा एल०के०जी० एवं कक्षा द्वितीय के लिए किचन एक्टिविटी के तहत सैंडविच बनाने की प्रतियोगिता आयोजित की गई जिसमें आर्यन कुमार, आयुश सिन्हा, आयुषि मोदी, भावेश कुमार, जयंत चौरसिया, कुमारी वैष्णवी, मयंक राज, नैना कुमारी, ओम कुमार शर्मा, प्रकुल शर्मा, सार्थक खेडकर, सृजा कुमारी, अदिति सिन्हा, प्रखर शर्मा, विराट राज, मयंक कुमार यादव ने भाग लिया और बेहतरीन तरीके से तथा स्वादिष्ट सैंडविच बनाया।कक्षा यू०के०जी० के छात्रों के लिए आयोजित कॉटन बॉल्स के फूल बनाने की प्रतियोगिता में अक्षिता यादव, खुशी कुमारी, अंशुमान कुमार, जीविका यादव, कुमारी काव्या, अनोखी वर्मा, परी, अनुराग कुमार, जय कुमार ने भाग लिया। कक्षा प्रथम के लिए आयोजित तितली बनाने की प्रतियोगिता में पुनीश, आर्यन, संजीवन, आभाष, सिन्दू, अयांश, आशी, अपराजिता ने भाग लिया और बेहतरीन रंग बिरंगी तितली बनाई। प्रतियोगिता में शामिल सभी बच्चों ने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन दिया।

इस अवसर पर विद्यालय के सी0ई0ओ0 प्रकाश गुप्ता ने प्रतियोगिता में शामिल बच्चों का उत्साहवर्धन करते हुए कहा कि इस प्रकार की गतिविधियां बच्चों में हमेशा नई उत्साह और ऊर्जा प्रदान करती है। वही विद्यालय के प्राचार्य पन्नालाल पुटन्डी ने भी सभी छात्रों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि ऐसे आयोजन बच्चों के अंदर छिपी हुई प्रतिभा को निखारने के कार्य करते है।

इस आयोजन को सफल बनाने में संयोजक तुषार राॅय चैधरी, प्रिति जगनानी,   शिक्षिका नेहा बर्णवाल, डाॅली कुमारी, सिल्की प्रिया, अदिती कुमारी, अनमोल कुमारी आदि का योगदान सराहनीय रहा ।


कप्तान विराट कोहली ने ऐसे किया बचाव, धूल उड़ती पिच पर टिक नहीं पाए बल्लेबाज       16 चौके व 2 छक्कों की मदद से बनाए 115 रन, प्रियम गर्ग ने अपनी टीम के लिए लगाया शतक       Road Safety World Series 2021 में इंग्लैंड की टीम की कप्तानी करेगा ये दिग्गज       क्रिकेट करियर में 972 विकेट चटकाने वाले भारतीय गेंदबाज ने की संन्यास की घोषणा       दो विश्व कप जीतने वाले खिलाड़ी यूसुफ पठान ने लिया संन्यास       डीजल-पेट्रोल मूल्य वृद्वि के खिलाफ  कांग्रेस का मशाल जुलूस       ग्रिजली विद्यालय में ऑनलाइन सीसीए के तहत कार्यक्रम आयोजित       डिजिटल डिवाइस के माध्यम से छात्र-छात्राओं कराया जायेगा पठन-पाठन, जिले के 25 हाई स्कूल में स्मार्ट क्लास की स्थापना       Sidharth Shukla से एक यूजर ने कहा, 'शहनाज गिल के साथ फ्रेंडशिप पड़ रही हैं महंगी'       Priya Prakash Varrier Video: शूटिंग के दौरान प्रिया प्रकाश वारियर हुईं हादसे का शिकार       OTT Platform Guidelines: 'सेक्रेड गेम्स 2' से लेकर 'तांडव' तक, इन वेब सीरीज पर मचा बवाल       कैंसर के इलाज करा रहीं राखी सावंत की मां का अस्पताल से इमोशनल वीडियो आया सामने       Lisa Haydon तीसरी बार बनने जा रही हैं मां, बेबी बम्प के साथ किया डांस       सहवाग ने इग्लैंड के बल्लेबाजों को किया ट्रोल, राहुल गांधी का ये वीडियो किया शेयर       सपा पर बरसे CM योगी, यहां गर्मी दिखाने की जरूरत नहीं       सावधान सोशल मीडिया पर, फेसबुक-ट्विटर हो या नेटफ्लिक्स-अमेजन       अब महँगा होगा दूध, सरकार नहीं किसानों ने किया बड़ा ऐलान!       धरती पर दिखा स्वर्ग, ऐसा नजारा कभी नहीं देखा होगा       सबसे महंगी Biryani: नाम है इसका रॉयल गोल्ड       दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम का नाम रखा गया नरेंद्र मोदी स्टेडियम