धोनी पर बर्ड फ्लू का कहर, फार्म के लिए मंगवाए 2500 कड़कनाथ मुर्गे

धोनी पर बर्ड फ्लू का कहर, फार्म के लिए मंगवाए 2500 कड़कनाथ मुर्गे

भोपाल: मध्य प्रदेश समेत देश के कई राज्यों में बर्ड फ्लू का कहर जारी है। बर्ड फ्लू का कहर इतना बढ़ गया है कि टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी के मंगाए मुर्गों को भी मारा जा रहा है। धोनी ने 2500 कड़कनाथ मुर्गे के चूजों को आर्डर दिया था जिनको झाबुआ में मारा जाएगा।

यह कदम इसलिए उठाना है, क्योंकि उनके साथ रखे कुछ चूजों में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है। कुछ चूजों की मौत हो गई जिसके बाद झाबुआ के पोल्ट्री फार्म से अन्य चूजों का सैंपल भोपाल जांच के लिए भेजा गया था।

गौरतलब है कि झाबुआ के प्रसिद्ध कड़कनाथ मुर्गे में बर्ड फ्लू की पुष्टी हुई है। झाबुआ जिले थांदला तहसील के रूंडीपाड़ा गांव के निजी कड़कनाथ मुर्गीपालन क्षेत्र में मुर्गियों के बीमार पड़ने बाद सैम्पल जांच के लिए भेजे गए थे। जांच में कड़कनाथ मुर्गे में (बर्ड फ्लू) H5N1 वायरस की पुष्टि हुई है। इसी पोल्ट्री फॉर्म से महेन्द्र सिंह धोनी ने कड़कनाथ मुर्गे के चूजे मंगवाए थे।

पशुपालन विभाग (भोपाल) के संचालक ने झाबुआ प्रशासन को पत्र लिखकर उचित कार्रवाई करने के आदेश दिए हैं। बर्ड फ्लू की पुष्टि होने की वजह से पशुपालन विभाग की टीम गांव पहुंची। मुर्गीपालन क्षेत्र और उसके 1 किमी के दायरे में संक्रमण मुक्त करने के साथ-साथ सभी मृत मुर्गे-मुर्गियों को जमीन में दफनाया गया है।

इसके बाद आज यानी बुधवार को जीवीत मुर्गों को भी जमीन में दफना दिया जाएगा। इसके अलावा अंडों को नष्ट किया जाएगा। मिली जानकारी के मुताबिक, झाबुआ में बर्ड फ्लू की पुष्टि होने के बाद पशु चिकित्सा विभाग और प्रशासनिक अमला रूंडीपाड़ा के कड़कनाथ फार्महाउस के मुर्गे और चूजों के अलावा आसपास के 8 घरों के 24 पक्षियों को मारा जाएगा।

देश के 10 राज्यों में अब बर्ड फ्लू की पुष्टि हो चुकी है। केरल, राजस्थान, मध्यप्रदेश, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, गुजरात, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, उत्तराखंड और महाराष्ट्र में इस वायरस संक्रमण की पुष्टि हो चुकी है।


मां पर ताना तमंचा, कनपटी पर लगाकर कर खड़ा बेटा

मां पर ताना तमंचा, कनपटी पर लगाकर कर खड़ा बेटा

शामली: उत्तर प्रदेश के शामली जनपद में एक युवक ने अपनी मां की कनपटी पर ही तमंचा तान दिया, लेकिन फिर भी मां मुस्कुरा रही है। कहते हैं न कि आखिर मां तो मां होती है। युवक ने मां की कनपटी पर तमंचा तानकर लगाकर फोटो खिचवाया है। बवाल तब मच गया जब फोटो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया जिसके बाद पुलिस ने आरोपित को तमंचे के साथ गिरफ्तार कर लिया।

मामला अधिकारियों के संज्ञान में आया
कैराना में इंटरनेट मीडिया पर वायरल दो फोटो चर्चा का विषय बना है। एक फोटो में युवक अपने हाथ में तमंचा लिए खड़ा है, तो दूसरे फोटो में तमंचे को एक महिला की कनपटी पर लगा रखा है। महिला भी मुस्कुरा रही है। यह मामला अधिकारियों के संज्ञान में आया। एसपी सुकीर्ति माधव के निर्देश पर कैराना कोतवाली पुलिस जांच-पड़ताल में जुट गई।

गुरुवार को आरोपित को गिरफ्तार कर लिया
कोतवाली प्रभारी निरीक्षक प्रेमवीर सिंह राणा ने बताया कि वायरल फोटो कैराना कोतवाली क्षेत्र के गांव अकबरपुर सुन्हेटी निवासी दीपक की पाई गई। पता चला कि जिस महिला की कनपटी पर युवक तमंचा लगा रहा है, वह उसकी मां है। गुरुवार को आरोपित को गिरफ्तार कर लिया। उसके कब्जे से 315 बोर का तमंचा बरामद हुआ है। मुकदमा दर्ज कर उसका चालान कर दिया गया है।

धोखाधड़ी में वांछित गिरफ्तार
शामली की एक और घटना में धोखाधड़ी के मामले में वांछित चल रहे आरोपित को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। कोतवाली प्रभारी निरीक्षक प्रेमवीर सिंह राणा ने बताया कि क्षेत्र के गांव रामड़ा निवासी जोगिद्र सिंह धोखाधड़ी के मामले में वांछित चल रहा था, जिसे गुरुवार को पंजीठ तिराहे से गिरफ्तार कर लिया गया। आरोपित को जेल भेज दिया गया है।

अवैध चाकू सहित एक पकड़ा
शामली पुलिस ने अवैध चाकू सहित एक युवक को गिरफ्तार किया है। गुरुवार को कोतवाली पुलिस गांव भूरा की ओर रजवाहे की पटरी पर गश्त कर रही थी। इसी दौरान पुलिस ने एक संदिग्ध युवक को पकड़ कर तलाशी ली, तो उसके पास से एक अवैध चाकू बरामद हुआ। पुलिस ने पकड़े गए सद्दाम उर्फ आरिफ निवासी गांव भूरा का चालान कर दिया है।


UP में डेढ़ लाख लोगों को लगेगा टीका, कोरोना वैक्सीनेशन का दूसरा चरण       विकास दुबे की पत्नी रिचा दुबे पहुंची हाईकोर्ट, कर दी ये बड़ी मांग       मां पर ताना तमंचा, कनपटी पर लगाकर कर खड़ा बेटा       Lucknow में दस्तकारो शिल्पकारों का हुनर हाट शुरू, सीएम योगी करेंगे उद्घाटन       शामली से आई ये बड़ी खबर, दहेज न मिलने पर किया था ऐसा       पत्नी ने मायके से जाने से किया इंकार तो पति ने रेत दिया गला       अखिलेश रामपुर में, आजम खां के परिवार से मिलने पहुंचे       जौनपुर में कोरोना वैक्सीनेशन, आज 1655 लोगों को लगा टीका       UP में अब हर गुरुवार और शुक्रवार को होगा टीकाकरण       तांडव’ वेब सीरीज पर क्या है सीएम योगी की असली मंशा!       26 जनवरी को राजपथ पर दिखेंगे भगवान राम, गणतंत्र दिवस की तैयारियां तेज       अभी अभी: ममता बनर्जी को लगा तगड़ा झटका!       कांग्रेस का नया अध्यक्ष, मई में होगा बड़ा ऐलान!       यूक्रेन में दर्दनाक हादसा, अस्पताल में भयानक आग से 15 की मौत       राष्ट्रपति बाइडेन ने लिया ये बड़ा फैसला, अमेरिका जाने वाले लोगों की बढ़ी मुसीबतें       पैसा नहीं देंगे भले ही सर्च इंजन ब्लॉक करना पड़े : गूगल       परमाणु हथियार प्रतिबंध, इसलिए लिया गया ये बड़ा फैसला!       व्हाइट हाउस का बड़ा बयान, भारत-अमेरिका के संबंध और होंगे मजबूत       इस देश में कोरोना से मचा हाहाकार, मौत के मामले में टूटा रिकार्ड       बिडेन ने आरएसएस से सम्बन्ध रखने वालों से बनायी दूरी