देश के कोने-कोने में पहुंची वैक्सीन, पहले दिन तीन लाख स्वास्थ्य कर्मियों को लगेगा टीका, जानें कहां तक पहुंची तैयारी

देश के कोने-कोने में पहुंची वैक्सीन, पहले दिन तीन लाख स्वास्थ्य कर्मियों को लगेगा टीका, जानें कहां तक पहुंची तैयारी

नई दिल्ली। कोरोना की रोकथाम के लिए देश में शनिवार 16 जनवरी से एक साथ शुरू होने जा रहे टीकाकरण अभियान के पहले दिन करीब तीन लाख स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाया जाएगा। स्वास्थ्य कर्मियों को यह टीका नि:शुल्क लगेगा। इसका खर्च केंद्र सरकार उठाएगी। वहीं दूसरी ओर टीकाकरण अभियान की तैयारियां बुधवार को भी जोर-शोर से चलती रहीं। जम्मू कश्मीर से लेकर केरल और असम से लेकर गोवा तक देश के कोने-कोने में वैक्सीन पहुंचाने का काम जारी रहा। 

देश के 11 बड़े शहरों में पहुंची वैक्‍सीन 

पहले स्वदेशी टीके कोवैक्सीन की खेप भी बुधवार को हैदराबाद के अलावा देश के 11 बड़े शहरों को पहुंचा दी गई। पुणे के सीरम इंस्टीट्यूट की वैक्सीन कोविशील्ड की खेप मंगलवार को देश के 13 बड़े शहरों में पहुंचाने के बाद बुधवार को भी अन्य शहरों को पहुंचाई गई। इसके बाद बड़े शहरों से छोटे शहरों और जिला मुख्यालयों तक वैक्सीन को सुरक्षित पहुंचाने का काम शुरू हो गया।

2934 केंद्रों पर लगेगा टीका 

स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से बताया गया कि शनिवार को देश के 2934 केंद्रों पर कोरोना का टीका लगाया जाएगा। पहले 5000 केंद्रों पर टीका देने की तैयारी थी लेकिन व्यवस्था सुचारु बनाए रखने के लिए केंद्रों की संख्या में कटौती की गई। दिल्ली में 89 केंद्रों पर टीकाकरण शुरू होना था लेकिन अब यह संख्या घटाकर 75 कर दी गई है। हालांकि मंत्रालय ने आने वाले दिनों में केंद्रों संख्या बढ़ाए जाने की बात कही है। 

हर केंद्र पर 100 लोगों का टीकाकरण 

इसी तरह राज्यों से किसी भी केंद्र पर हर दिन प्रत्येक सत्र में अधिकतम सौ लोगों को टीकाकरण के लिए बुलाने की सलाह दी है। इससे टीकाकरण केंद्रों पर व्यवस्था बनी रहेगी। यह वैक्सीन वरीयता के आधार सबसे पहले स्वास्थ्य कर्मियों और फ्रंटलाइन वर्कर को मुफ्त लगाई जाएगी। टीका लगवाने वाले को चार हफ्ते में दूसरी डोज लेनी होगी।

भारत बायोटेक ने पहली खेप रवाना की 

स्वदेशी टीका कोवैक्सीन विकसित करने वाली हैदराबाद की कंपनी भारत बायोटेक ने बताया कि सरकार से 55 लाख डोज का आर्डर मिलने के बाद उसने बुधवार को वैक्सीन की पहली खेप रवाना कर दी। इसके साथ ही कंपनी ने 16.5 लाख डोज सरकार को मुफ्त मुहैया कराने की घोषणा की है। उसके एक वायल से 20 डोज तैयार किए जाते हैं। 

विमानों के जरिए रवाना की गई खेप 

कंपनी ने बताया कि बुधवार तड़के वैक्सीन को विमानों के जरिये गनावरम, गुवाहाटी, पटना, दिल्ली, कुरक्षेत्र, बेंगलुरु, पुणे, भुवनेश्वर, जयपुर, चेन्नई व लखनऊ भेजा गया। इन शहरों से छोटे शहरों और जिला मुख्यालयों को वैक्सीन पहुंचाने का काम शुरू कर दिया गया। 

सीरम ने 95 फीसद आपूर्ति पूरी की 

उधर कोविशील्ड बनाने वाली कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट आफ इंडिया की ओर से बताया गया कि पहले चरण में उसे 1.1 करोड़ डोज सप्लाई करने का आर्डर मिला है। इस खेप का 95 फीसद हिस्सा कंपनी ने रवाना कर दिया है।

22 शहरों को भेजी गई वैक्‍सीन 

मुंबई एयर पोर्ट अथारिटी ने बताया कि बुधवार को कोविशील्ड की 2,72,400 डोज देश के 22 शहरों को भेजी गई। गो एयर की पहली उड़ान 23,500 डोज लेकर गोवा के लिए रवाना हुई। इसके बाद स्पाइसजेट, गोएयर और विस्तारा के विमानों से बागडोगरा, राजकोट, रांची, इंफाल, अगरतला, कोचीन, भोपाल, कानपुर, जम्मू, श्रीनगर, लखनऊ, चंडीगढ़, गोरखपुर, रायपुर, देहरादून, वाराणसी, इंदौर, तिरुअनंतपुरम और जबलपुर वैक्सीन की खेप भेजी गई।


मां पर ताना तमंचा, कनपटी पर लगाकर कर खड़ा बेटा

मां पर ताना तमंचा, कनपटी पर लगाकर कर खड़ा बेटा

शामली: उत्तर प्रदेश के शामली जनपद में एक युवक ने अपनी मां की कनपटी पर ही तमंचा तान दिया, लेकिन फिर भी मां मुस्कुरा रही है। कहते हैं न कि आखिर मां तो मां होती है। युवक ने मां की कनपटी पर तमंचा तानकर लगाकर फोटो खिचवाया है। बवाल तब मच गया जब फोटो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया जिसके बाद पुलिस ने आरोपित को तमंचे के साथ गिरफ्तार कर लिया।

मामला अधिकारियों के संज्ञान में आया
कैराना में इंटरनेट मीडिया पर वायरल दो फोटो चर्चा का विषय बना है। एक फोटो में युवक अपने हाथ में तमंचा लिए खड़ा है, तो दूसरे फोटो में तमंचे को एक महिला की कनपटी पर लगा रखा है। महिला भी मुस्कुरा रही है। यह मामला अधिकारियों के संज्ञान में आया। एसपी सुकीर्ति माधव के निर्देश पर कैराना कोतवाली पुलिस जांच-पड़ताल में जुट गई।

गुरुवार को आरोपित को गिरफ्तार कर लिया
कोतवाली प्रभारी निरीक्षक प्रेमवीर सिंह राणा ने बताया कि वायरल फोटो कैराना कोतवाली क्षेत्र के गांव अकबरपुर सुन्हेटी निवासी दीपक की पाई गई। पता चला कि जिस महिला की कनपटी पर युवक तमंचा लगा रहा है, वह उसकी मां है। गुरुवार को आरोपित को गिरफ्तार कर लिया। उसके कब्जे से 315 बोर का तमंचा बरामद हुआ है। मुकदमा दर्ज कर उसका चालान कर दिया गया है।

धोखाधड़ी में वांछित गिरफ्तार
शामली की एक और घटना में धोखाधड़ी के मामले में वांछित चल रहे आरोपित को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। कोतवाली प्रभारी निरीक्षक प्रेमवीर सिंह राणा ने बताया कि क्षेत्र के गांव रामड़ा निवासी जोगिद्र सिंह धोखाधड़ी के मामले में वांछित चल रहा था, जिसे गुरुवार को पंजीठ तिराहे से गिरफ्तार कर लिया गया। आरोपित को जेल भेज दिया गया है।

अवैध चाकू सहित एक पकड़ा
शामली पुलिस ने अवैध चाकू सहित एक युवक को गिरफ्तार किया है। गुरुवार को कोतवाली पुलिस गांव भूरा की ओर रजवाहे की पटरी पर गश्त कर रही थी। इसी दौरान पुलिस ने एक संदिग्ध युवक को पकड़ कर तलाशी ली, तो उसके पास से एक अवैध चाकू बरामद हुआ। पुलिस ने पकड़े गए सद्दाम उर्फ आरिफ निवासी गांव भूरा का चालान कर दिया है।


UP में डेढ़ लाख लोगों को लगेगा टीका, कोरोना वैक्सीनेशन का दूसरा चरण       विकास दुबे की पत्नी रिचा दुबे पहुंची हाईकोर्ट, कर दी ये बड़ी मांग       मां पर ताना तमंचा, कनपटी पर लगाकर कर खड़ा बेटा       Lucknow में दस्तकारो शिल्पकारों का हुनर हाट शुरू, सीएम योगी करेंगे उद्घाटन       शामली से आई ये बड़ी खबर, दहेज न मिलने पर किया था ऐसा       पत्नी ने मायके से जाने से किया इंकार तो पति ने रेत दिया गला       अखिलेश रामपुर में, आजम खां के परिवार से मिलने पहुंचे       जौनपुर में कोरोना वैक्सीनेशन, आज 1655 लोगों को लगा टीका       UP में अब हर गुरुवार और शुक्रवार को होगा टीकाकरण       तांडव’ वेब सीरीज पर क्या है सीएम योगी की असली मंशा!       26 जनवरी को राजपथ पर दिखेंगे भगवान राम, गणतंत्र दिवस की तैयारियां तेज       अभी अभी: ममता बनर्जी को लगा तगड़ा झटका!       कांग्रेस का नया अध्यक्ष, मई में होगा बड़ा ऐलान!       यूक्रेन में दर्दनाक हादसा, अस्पताल में भयानक आग से 15 की मौत       राष्ट्रपति बाइडेन ने लिया ये बड़ा फैसला, अमेरिका जाने वाले लोगों की बढ़ी मुसीबतें       पैसा नहीं देंगे भले ही सर्च इंजन ब्लॉक करना पड़े : गूगल       परमाणु हथियार प्रतिबंध, इसलिए लिया गया ये बड़ा फैसला!       व्हाइट हाउस का बड़ा बयान, भारत-अमेरिका के संबंध और होंगे मजबूत       इस देश में कोरोना से मचा हाहाकार, मौत के मामले में टूटा रिकार्ड       बिडेन ने आरएसएस से सम्बन्ध रखने वालों से बनायी दूरी