जिला स्तरीय कृषक संगोष्ठी सह कृषि प्रदर्शनी का आयोजन, योग्य किसानों को ऋण माफी योजना का लाभ देंः  रमेश घोलप

जिला स्तरीय कृषक संगोष्ठी सह कृषि प्रदर्शनी का आयोजन, योग्य किसानों को ऋण माफी योजना का लाभ देंः  रमेश घोलप

कोडरमा प्रखंड परिसर में जिला स्तरीय कृषक संगोष्ठी सह कृषि प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। सांसद  अन्नपूर्णा देवी, बरकट्ठा विधायक  अमित यादव व उपायुक्त  रमेश घोलप के द्वारा संयुक्त रुप से दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। 

 सांसद अन्नपूर्णा देवी ने कार्यक्रम में आए  कृषकों को  संबोधित करते हुए कहा कि यह खुशी की बात है कि आज महिलाएं भी कृषि के क्षेत्र में बढ़ चढ़कर कार्य कर रही हैं। आज देश भर में 60 से 70% लोग खेती कर रहे हैं। उन्होंने कृषकों से अपील करते हुए कहा कि  इस कार्यक्रम के माध्यम से आप सभी लोग खेती करने की प्रक्रिया से जानकारी प्राप्त करें कृषि करने के लिए तकनीक के बारे में जानकारी लें ताकि आपको कृषि करने में अधिक सहायता मिल सके और अपने पैदावार को बढ़ा सकें।

उन्होंने कहा कि कृषि वैज्ञानिक से संपर्क स्थापित करते हुए खेती करने की प्रक्रिया एवं पैदावार कैसे बढ़ाए जाए, इसकी भी जानकारी ले।  सांसद महोदया ने कृषि वैज्ञानिकों को किसान के बीच जाकर उन्हें उत्तम किस्म का पैदावार करने हेतु जानकारी देने की बात कही। उन्होंने जिला प्रशासन से अपील की कि सरकार के द्वारा चलाई जा रही योजनाओं को एक-एक व्यक्ति तक पहुंचे ताकि उन्हें योजनाओं का बारे में जानकारी प्राप्त हो सके ताकि वे  योजना का लाभ मिल सके। उन्होंने सरकार की योजनाओं को व्यापक रूप से प्रचार-प्रसार करने की भी बात कही।

उपायुक्त श्री रमेश ने  अपने संबोधन में कहां की कार्यक्रम का  मुख्य उद्देश्य किसानों को कृषि के क्षेत्र में बेहतर कार्य करने एंव  योजनाओं की जानकारी देना है। उन्होंने कृषकों से अपील करते हुए कहा कि कार्यक्रम में लगाये गये स्टॉल के माध्यम से योजनाओं के साथ साथ कृषि करने की पद्धतियों की जानकारी प्राप्त करें ताकि बेहतर तरीक़े से कृषि कार्य करने में सहायता मिल सके।

उपायुक्त श्री घोलप ने ऑर्गेनिक तरीके से पैदावार करने पर भी जोर दिए।  उपायुक्त ने सभी किसानों को कृषि ऋण माफी योजना की जानकारी देते हुए कहा कि इस योजना का लाभ लें। उन्होंने कृषि विभाग के अधिकारियों से कहा कि योग्य किसानों को इस योजना का लाभ दें।  उपायुक्त महोदय ने अच्छे पैदावार करने वाले किसानों से अपील किये कि अपने अनुभवों को दूसरे किसानों से साझा करें और उन्हें अच्छी खेती करने के लिए भी प्रेरित करें।
 
कार्यक्रम में माननीय विधायक बरकड्ठा श्री अमित कुमार यादव एवं जिप अध्यक्ष श्रीमती शालिनी गुप्ता ने भी किसानों को संबोधित करते हुए अच्छी पैदावार करने को लेकर प्रेरित किये।

कृषक संगोष्ठी सह कृषि प्रदर्शनी 

कृषक संगोष्ठी सह कृषि प्रदर्शनी में फसलों का प्रादर्श लगाया गया। जिसमें चार श्रेणियों में प्रादर्श लगाया गया। जिसमें फसल, फल, मसाला व सब्जी श्रेणी शामिल है।  माननीय सांसद श्रीमती अन्नपूर्णा देवी, उपायुक्त श्री रमेश घोलप, जिप अध्यक्ष श्रीमती शालिनी गुप्ता के द्वारा प्रादर्श में लगाए गए फसलों का जायजा लिया गया।

विभिन्न विभागों के लगाए गए  स्टॉल

कृषक संगोष्ठी सह कृषि प्रदर्शनी कार्यक्रम में विभिन्न विभागों के स्टाल लगाए गए। जिसमें जिला मत्स्य विभाग, वन विभाग, स्वास्थ्य विभाग, पशुपालन विभाग, बैंक एवं गुरुनानक एग्रो का स्टॉल लगाया गया। जिसमें विभागों के द्वारा विभागीय योजनाओं की जानकारी किसानों को दी गई।

इस मौके पर विधायक बरकट्ठा अमित कुमार यादव, जिप अध्यक्ष  शालिनी गुप्ता, जिला कृषि पदाधिकारी श्री सुरेश तिर्की, जिला गव्य विकास पदाधिकारी मुकुल सिंह,  जिला सूचना एवं विज्ञान अधिकारी सुभाष यादव, जिला अग्रणी प्रबंधक महेश प्रसाद, डीडीएम नाबार्ड ,प्रखंड विकास अधिकारी रोशमा डुंगडुंग एवं जनप्रतिनिधि व जिले के कृषक मौजूद थे।


कोरोना पर सुप्रीम कोर्ट सख्त: सरकार को भेजा नोटिस, पूछा...

कोरोना पर सुप्रीम कोर्ट सख्त: सरकार को भेजा नोटिस, पूछा...

ई दिल्ली: देश में कोरोना से हालात हर दिन बिगड़ते जा रहे हैं। अब इस बीच सुप्रीम कोर्ट ने भारत में कोरोना वायरस के मौजूदा हालात पर स्वत: संज्ञान लिया है। देश की सर्वोच्च अदालत ने सुनवाई के बाद केंद्र सरकार को नोटिस भेजा है। सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार से पूछा है कि कोरोना वायरस से निपटने के लिए नेशनल प्लान क्या है।

सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट को बताया कि देश को ऑक्सीजन की सख्त जरूरत है। सुप्रीम कोर्ट ने ऑक्सीजन की आपूर्ति और आवश्यक दवाओं के मुद्दे पर स्वत: संज्ञान लिया। सीजेआई एसए बोबडे ने कहा कि कि अदालत इस मामले की सुनवाई शुक्रवार को करेगी। कोर्ट ने हरीश साल्वे को एमिकस क्यूरी भी नियुक्त किया है।


अगर आपके बच्चे की भी है बिस्तर पर पेशाब करने की आदत तो ऐसे छुड़ाएं       शादीशुदा जोड़ों को को अपने शयनकक्ष में नहीं रखनी चाहिए ये चीजें       काले रंग के कुत्ते को रोटी खिलाने से दूर होता है दोष, लेकिन...       Suzuki Hayabusa का नया अवतार इस दिनांक को होगा लॉन्च, मूल्य       Royal Enfield की इस सस्ती बाइक की मार्केट में धूम, बिक्री में पूरे 286 परसेंट की बढ़ोत्तरी       Ola Electric हिंदुस्तान में लगाएगा दुनिया का सबसे बड़ा चार्जिंग सेटअप       दमदार ड्राइविंग रेंज के साथ महज 18 मिनट में होगी चार्ज, Ola इलेक्ट्रिक स्कूटर जुलाई मे होगी लॉन्च       लीक हुई Mi 11X Pro और Mi 11X की कीमत       जानिए कैसा है 48MP कैमरे वाला यह स्मार्टफोन       WhatsApp यूजर्स के लिए चेतावनी! भूलकर भी नहीं करें ये गलतियां       Realme के 6000mAh बैटरी वाले फोन की मूल्य में कटौती       Apple ने हिंदुस्तान में लॉन्च किया iPad Pro, बढ़िया डिस्प्ले और 5G कनेक्टिविटी के साथ मिलेंगे कई खास फीचर्स       कार या बाइक चलाते समय नहीं कटवाना चाहते हैं Challan तो इन ऐप का करें इस्तेमाल       जोड़ों के दर्द या अर्थराइटिस की समस्या से आराम दिलाती है ब्रोकली       सर्वाइकल स्पोंडिलोसिस के दर्द को दूर करने के कुछ आसान घरेलु उपाय       अगर कमजोर हो गयी है आपकी याददाश्त तो जरूर करें ये उपाय       गर्मियों में स्वस्थ रहने के लिए जरुरी है इन चीजों का सेवन       आखिर प्रेग्नेंसी में क्यों दी जाती है सूखा नारियल खाने की सलाह       क्या आप भी प्लान कर रहे हैं बच्चा तो आज से ही खाना शुरू कर दें ये चीजें       शायद आप नहीं जानते होंगे नाश्ते में अंडे खाने के ये जबरदस्त फायदे