इन राज्यों में पड़ेगी भीषण ठंड, यहां टूटा 30 साल का रिकॉर्ड

इन राज्यों में पड़ेगी भीषण ठंड, यहां टूटा 30 साल का रिकॉर्ड

नई दिल्ली: देश के कई राज्यों में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। हर दिन तापमान में रिकॉर्ड गिरावट हो रही है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में न्यूनतम तापमान गुरुवार को गिरकर 1.8 डिग्री सेल्सियस तक चला गया। दिल्ली भीषण” शीतलहर की चपेट में है। मौसम विभाग ने बताया है कि फिलहाल शीतलहर से राहत मिलने वाली नहीं है।

मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिमी हिमालयी क्षेत्रों से मैदानी इलाकों में चल रही ठंडी हवाओं के कारण उत्तर भारत में पारा और गिर गया है। कश्मीर घाटी में भीषण शीलतलहर पड़ रही है। यहां की डल झील और कई अन्य जलाशयों के अधिकतर इलाकों में पानी जम गए हैं। श्रीनगर में बीती रात बीते 30 सालों में सबसे अधिक ठंड रही। श्रीनगर में न्यूनतम तापमान शून्य से 8.4 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज हुआ जो 30 वर्षों में शहर का सबसे कम तापमान है।

श्रीनगर में 1995 में तापमान शून्य से नीचे 8.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ था, तो वहीं 1991 में तापमान शून्य से नीचे 11.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ था। श्रीनगर में अब तक का सबसे कम तापमान 1893 में शून्य से 14.4 डिग्री सेल्सियस रहा था।

अभी पड़ेगी भीषण ठंड
उत्तर प्रदेश के अधिकतर इलाकों में भी भीषण ठंड पड़ रही है। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ समेत प्रदेश के अधिकतर इलाके सुबह घने कोहरे की चपेट में रहे। शुक्रवार को भी यूपी के अधिकतर इलाकों कोहरे ने अपनी चपेट में ले लिया है। मौसम विभाग के मुताबिक ऐसे ही मौसम एक-दो दिन और बना रह सकता है। इस दौरान ठिठुरन भरी सर्दी बरकरार रहेगी।

शीतलहर की संभावना
बीते 24 घंटे के दौरान उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में भीषण शीतलहर चलने की संभावना है। कुछ स्थानों पर घना कोहरा रहने की संभावना है। इस दौरान में राज्य में मौसम आमतौर पर सूखा रह सकता है। मौसम विभाग के मुताबिक, बीते 24 घंटे के दौरान राज्य के कुछ इलाकों में जबरदस्त शीतलहर पड़ रही।

बीते 24 घंटे के दौरान प्रदेश के मुरादाबाद, गोरखपुर, अयोध्या तथा आगरा मंडलों में दिन के तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। लखनऊ, बरेली, आगरा, मेरठ तथा वाराणसी मंडलों में भी यह सामान्य से कम रहा।


ग्रिजली विद्यालय में ऑनलाइन सीसीए के तहत कार्यक्रम आयोजित

ग्रिजली विद्यालय में ऑनलाइन सीसीए के तहत कार्यक्रम आयोजित

कोडरमा-तिलैया डैम स्थित ग्रिजली विद्यालय मे ऑनलाइन सी0सी0ए0 गतिविधि के अन्तर्गत विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया जिसमें किचन एक्टिविटी में सैंडविच बनाना, कॉटन बॉल्स के फूल बनाना, तितलियाँ बनाना शामिल है।

प्री-प्राईमरी के छात्रों के लिए आयोजित इन गतिविधियों में कक्षा एल०के०जी० एवं कक्षा द्वितीय के लिए किचन एक्टिविटी के तहत सैंडविच बनाने की प्रतियोगिता आयोजित की गई जिसमें आर्यन कुमार, आयुश सिन्हा, आयुषि मोदी, भावेश कुमार, जयंत चौरसिया, कुमारी वैष्णवी, मयंक राज, नैना कुमारी, ओम कुमार शर्मा, प्रकुल शर्मा, सार्थक खेडकर, सृजा कुमारी, अदिति सिन्हा, प्रखर शर्मा, विराट राज, मयंक कुमार यादव ने भाग लिया और बेहतरीन तरीके से तथा स्वादिष्ट सैंडविच बनाया।कक्षा यू०के०जी० के छात्रों के लिए आयोजित कॉटन बॉल्स के फूल बनाने की प्रतियोगिता में अक्षिता यादव, खुशी कुमारी, अंशुमान कुमार, जीविका यादव, कुमारी काव्या, अनोखी वर्मा, परी, अनुराग कुमार, जय कुमार ने भाग लिया। कक्षा प्रथम के लिए आयोजित तितली बनाने की प्रतियोगिता में पुनीश, आर्यन, संजीवन, आभाष, सिन्दू, अयांश, आशी, अपराजिता ने भाग लिया और बेहतरीन रंग बिरंगी तितली बनाई। प्रतियोगिता में शामिल सभी बच्चों ने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन दिया।

इस अवसर पर विद्यालय के सी0ई0ओ0 प्रकाश गुप्ता ने प्रतियोगिता में शामिल बच्चों का उत्साहवर्धन करते हुए कहा कि इस प्रकार की गतिविधियां बच्चों में हमेशा नई उत्साह और ऊर्जा प्रदान करती है। वही विद्यालय के प्राचार्य पन्नालाल पुटन्डी ने भी सभी छात्रों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि ऐसे आयोजन बच्चों के अंदर छिपी हुई प्रतिभा को निखारने के कार्य करते है।

इस आयोजन को सफल बनाने में संयोजक तुषार राॅय चैधरी, प्रिति जगनानी,   शिक्षिका नेहा बर्णवाल, डाॅली कुमारी, सिल्की प्रिया, अदिती कुमारी, अनमोल कुमारी आदि का योगदान सराहनीय रहा ।


जानिए, अचार स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है या नुकसानदायक?       मिनटों में दूर होगा सिरदर्द, अपनाएं ये घरेलू उपाय       हर महिला को पता होनी चाहिए इस बीमारी से जुड़ी यह जानकारी       शरीर को कई गंभीर बीमारी से लड़ने की शक्ति देता हैं बेर       कैंसर के खतरे को कम करने से लेकर आंखों को स्वस्थ रखने में कारगर है रास्पबेरी       कप्तान विराट कोहली ने ऐसे किया बचाव, धूल उड़ती पिच पर टिक नहीं पाए बल्लेबाज       16 चौके व 2 छक्कों की मदद से बनाए 115 रन, प्रियम गर्ग ने अपनी टीम के लिए लगाया शतक       Road Safety World Series 2021 में इंग्लैंड की टीम की कप्तानी करेगा ये दिग्गज       क्रिकेट करियर में 972 विकेट चटकाने वाले भारतीय गेंदबाज ने की संन्यास की घोषणा       दो विश्व कप जीतने वाले खिलाड़ी यूसुफ पठान ने लिया संन्यास       डीजल-पेट्रोल मूल्य वृद्वि के खिलाफ  कांग्रेस का मशाल जुलूस       ग्रिजली विद्यालय में ऑनलाइन सीसीए के तहत कार्यक्रम आयोजित       डिजिटल डिवाइस के माध्यम से छात्र-छात्राओं कराया जायेगा पठन-पाठन, जिले के 25 हाई स्कूल में स्मार्ट क्लास की स्थापना       Sidharth Shukla से एक यूजर ने कहा, 'शहनाज गिल के साथ फ्रेंडशिप पड़ रही हैं महंगी'       Priya Prakash Varrier Video: शूटिंग के दौरान प्रिया प्रकाश वारियर हुईं हादसे का शिकार       OTT Platform Guidelines: 'सेक्रेड गेम्स 2' से लेकर 'तांडव' तक, इन वेब सीरीज पर मचा बवाल       कैंसर के इलाज करा रहीं राखी सावंत की मां का अस्पताल से इमोशनल वीडियो आया सामने       Lisa Haydon तीसरी बार बनने जा रही हैं मां, बेबी बम्प के साथ किया डांस       सहवाग ने इग्लैंड के बल्लेबाजों को किया ट्रोल, राहुल गांधी का ये वीडियो किया शेयर       सपा पर बरसे CM योगी, यहां गर्मी दिखाने की जरूरत नहीं