अभी अभी: इस जगह दर्दनाक हादसा, जल कर रख हो गए मासूम, चीखते-पुकारते रहे मां-बाप

अभी अभी: इस जगह दर्दनाक हादसा, जल कर रख हो गए मासूम, चीखते-पुकारते रहे मां-बाप

खबर उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ से सामने आ रही है, जहां पर शनिवार सुबह कृष्णा नगर थाना क्षेत्र के एक घर में आग लगने से दो मासूम समेत पांच लोग बुरी तरह झुलस गए। जिसके बाद घायलों को इलाज के लिए सिविल अस्पताल में भर्ती करवाया गया। जहां पर दोनों मासूमों ने दम तोड़ दिया। मृतक बच्चों की पहचान चार साल के रितिक और एक साल के शांतनु के तौर पर हुई है। बच्चों का शव मर्जुरी भेज दिया गया है।

अंगीठी से आग तापते समय लगी आग
पूरा मामला कृष्णा नगर थाना क्षेत्र की विराट नगर कॉलोनी की है। यहां पर एक घर में अंगीठी से आग तापते समय भीषण आग लग गई। घर में आग की लपटें उठते देख पड़ोसियों ने पुलिस और फायर कंट्रोल रूम को इस घटना की सूचना दी। हादसे की जानकारी पाते ही पुलिस और दमकलकर्मी मौके पर पहुंच गए और घर में फंसे लोगों को बाहर निकाला। घर में मौजूद दो मासूमों की हालत आग लगने के चलते गंभीर हो गई, जिन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया, लेकिन दोनों की मौत हो गई।

कड़ी मशक्कत के बाद आग पर पाया गया काबू
बताया जा रहा है कि दोनों बच्चों की मौत दम घुटने और झुलसने से हुई है। वहीं, दमकल की पांच गाड़ियों ने ढाई घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। कमरे में धुआं ज्यादा भरे होने की वजह से अग्निशमन कर्मियों को राहत कार्य करने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। दमकल कर्मी ऑक्सीजन का सिलेंडर लेकर छत के रास्ते घर में घुसे थे।

प्रभारी निरीक्षक कृष्णानगर महेश दुबे ने मामले में बताया कि विराट नगर में शांति अकेले रहती हैं, उन्होंने अपने घर के एक हिस्से को किराए पर दे रखा है। किराए पर रह रहे परिवार में सनी, उसकी पत्नी खुशबू और दो बेटे रितिक और शांतनु हैं। ज्यादा ठंड होने के कारण आज सुबह सभी आग ताप रहे थे। आग की चिंगारी छत के रास्ते प्लास्टिक के सामान पर जा गिरी जिससे आग लग गई।


यात्रियों के लिए चलाई जाए पैसेंजर-एक्सप्रेस ट्रेनें:शालिनी

यात्रियों के लिए चलाई जाए पैसेंजर-एक्सप्रेस ट्रेनें:शालिनी

होली और रामनवमी पर्व त्योहारों मैं देश के विभिन्न राज्यों में कार्य करने वाले लोग झारखंड और बिहार अपने-अपने घर लौटेंगे। देश के विभिन्न राज्यों में पैसेंजर ट्रेनों का परिचालन शुरू हो गया है। झारखंड के कई इलाकों में अभी भी पैसेंजर ट्रेन बंद पड़ी हैं।

ऐसे में काफी संख्या में उक्त ट्रेन से सफर करने वाले मजदूर, स्कूल के छात्र छात्राओं सहित विभिन्न सरकारी और गैर सरकारी कार्यालयों में काम करने वाले लोगों की परेशानी बढ़ी हुई है। वहीं रोजगार भी प्रभावित हो रहा है। राज्य और केंद्र सरकार को बिहार, बंगाल, महाराष्ट्र सहित कई राज्यों में पैसेंजर ट्रेनों के परिचालन के तर्ज पर झारखंड में भी परिचालन शीघ्र शुरू करने की जरूरत है, ताकि जनजीवन के साथ-साथ रेलवे के राजस्व में भी वृद्धि होगी। 

जिला प्रधान शालिनी गुप्ता ने रेल मंत्री एवं रेलवे के अधिकारियों से अपील की है कि पर्व त्यौहार को देखते हुए ट्रेनों का परिचालन शुरू किया जाए। खासकर आसनसोल-वाराणसी,  जो कि 4 राज्यों को लाइफ लाइन के रूप में जोड़ती है। इसमें पश्चिम बंगाल, झारखंड, बिहार और यूपी शामिल है। वही गया-आसनसोल, कोडरमा-मधुपुर, कोडरमा  हजारीबाग टाउन वाया बरकाकाना साप्ताहिक ट्रेन रांची-आरा और रांची पटना जो कि प्रत्येक रविवार को हजारीबाग टाउन कोडरमा के रास्ते परिचालन होता था वह भी बंद है।

ऐसे में उक्त साप्ताहिक ट्रेन के साथ-साथ झारखंड नई दिल्ली स्वर्ण जयंती एक्सप्रेस, चंबल एक्सप्रेस सहित अन्य ट्रेनों का परिचालन शीघ्र शुरू होना चाहिए, ताकि होली के समय बढ़ती भीड़ को कंट्रोल किया जा सके। वहीं यात्री सुगम यात्रा भी कर सकेंगे। उन्होंने कहा  की नई दिल्ली हावड़ा ग्रैंड कोड लाइफ लाइन के रूप में जानी जाती है और कोडरमा से सहित विभिन्न स्टेशनों से हजारों की संख्या में लोग एक स्थान से दूसरे स्थान पर आवागमन करते हैं। वहीं इन दिनों कोहरे का असर भी समाप्त हो गया है।

और ऐसे में रेलवे के द्वारा कोविड-19 की वजह से 40% ट्रेनों का ही परिचालन हो रहा है और अजमेर सियालदह को 1 अप्रैल तक ठंड और कोहरे की वजह से रद्द किया गया है। ऐसे में अजमेर शरीफ, खाटू धाम सहित राजस्थान जाने के लिए कोडरमा से एक भी ट्रेन नहीं चल रही है। उस ट्रेन को पुन: चलाया जाए। और हावड़ा जोधपुर एक्सप्रेस जिसका परिचालन प्रतिदिन हो रहा है इसका ठहराव 1 जून से 2020 से वापस लिया गया है, इसे भी कोडरमा में सारा की अनुमति मिले। 


भारत व इंग्लैंड के बीच खेले जाने वाले चौथे टेस्ट में जानिए कैसा रहेगा मौसम व पिच का हाल       कब और कहां देखें भारत-इंग्लैंड के बीच चौथा टेस्ट मैच       भारत के खिलाफ चौथे टेस्ट मैच से पहले इंग्लैंड के खेमे में खलबली       विराट कोहली और बेन स्टोक्स चौथे टेस्ट मैच के पहले दिन मैदान पर भिड़े       दो दिन बाद ही रोकना पड़ा टूर्नामेंट का आयोजन, स्टेन ने पाकिस्तान लीग के बताया IPL से बेहतर       इन नेचुरल ऑयल्स से बहुत जल्द दूर कर सकते हैं ये...       दाढ़ी की रूसी दूर करने में बहुत ही असरदार है ये घरेलू उपाय       क्लीयर स्किन के लिए आज़माएं ये 5 घरेलू नुस्खे       बालों की हर समस्या का इलाज करता है गुड़हल का तेल       नैचुरली काली घनी पलकें चाहती हैं तो इस खास टिप्स को अजमाएं       झुमरी तिलैया की श्रुति ने बढ़ाया झारखंड का मान, ऑल इंडिया ब्यूटी कॉन्टेस्ट में जीता खिताब, श्रुति को मिला मिसेज इंटेलेक्चुअल का अवार्ड        लिवर को भी प्रभावित करता है Covid-19, इस तरह से करें बचाव       बड़े काम की चीज है इसका सिरका, हार्ट अटैक का खतरा कम करने के लिए है मददगार       ज्यादा दिनों तक खांसी के साथ अगर हैं ये सारे लक्षण तो...       क्या आपको ऑफिस और स्कूल खुलने से डर लग रहा है? एक्सपर्ट्स से जानें       गैजेट्स के लगातार इस्तेमाल से बढ़ रही है डिजिटल आई स्ट्रेन की समस्या       यात्रियों के लिए चलाई जाए पैसेंजर-एक्सप्रेस ट्रेनें:शालिनी       पुलिस की घिनौनी करतूत, लड़कियों के उतरवाए कपड़े, फिर किया ये...       आखिर कौन-कौन से लोग नहीं लगवा सकते वैक्सीन, वैक्सीनेशन से पहले जान लें ये बात       अरबपति बना हिमाचल का बेटा, अमेरिका में बनाई खुद की कंपनी