महिलाएं इन तरीको से करे अपना स्वास्थ्य संबंधी बीमारियों से बचाव

महिलाएं इन तरीको से करे अपना स्वास्थ्य संबंधी बीमारियों से बचाव

परिवार व कार्यालय की जिम्मेदारी संभालते हुए महिलाएं कई बार अपने हेल्थ के बारे में भूल ही जाती हैं। वह अपना ध्यान बिल्कुल नहीं रख पाती हैं व यही कारण है कि उन्हें कई प्रकार की स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां होने लगती हैं।

 आजकल की लाइफस्टाइल में स्त्रियों के पास अपने आप को संभालने का समय ही नहीं है। महिलाएं घर व कार्यालय दोनों की जिम्मेदारी के बीच इस तरह फंस जाती हैं कि इसका बहुत बड़ा प्रभाव उनके हेल्थ पर पड़ता है। इन सब कारणों के चलते स्त्रियों को अपनी रोजमर्रा कि जिंदगी में कुछ हेल्थ टिप्स जरूर अनुसरण करने चाहिए।

दरअसल कार्यालय के काम, घर व परिवार का ख्याल रखते-रखते महिलाएं अपनी स्वास्थ्य के साथ अनदेखी कर देती हैं, जिससे वह कई गंभीर बीमारियों की शिकार हो जाती हैं। इतना ही नहीं कुछ महिलाएं तो शरीर की कई छोटी समस्याओं को इग्नोर भी कर देती हैं जिससे उन्हें बाद में बड़ी परेशानियों को झेलना पड़ता है। आज के समय में स्त्रियों को अपनी स्वास्थ्य के प्रति सतर्क होना चाहिए। आइए आपको बताते हैं स्त्रियों के लिए कुछ ऐसे असरदार हेल्थ टिप्स के बारे में जो उन्हें गंभीर परेशानियों से बचा सकते हैं।

ब्रेकफास्ट जरूर करें

सेहत की फिक्र करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण है हेल्दी ब्रेकफास्ट करना। दिन की आरंभ प्रोटीन व फाइबर से भरपूर चीजों से करनी चाहिए। इससे सारे दिन बॉडी में एनर्जी बनी रहती है।

फलों का सेवन करें
स्त्रियों को नियमित रूप से फलों का सेवन करते रहना चाहिए। सेब फलों में सबसे ज्यादा लाभकारी होता है। यह इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाकर रखता है। सेब में उपस्थित विटामिन व पोषक तत्व हर तरह की बीमारी के लिए लाभकारी होते हैं। सेब खाने से स्त्रियों में खून की कमी भी नहीं होती। साथ ही यह ब्लड शुगर लेवल को भी नियंत्रित करता है। खूब पानी पिएं
पानी शरीर की गंदगी को दूर करता है। साथ ही यह हमारे ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल में रखता है। शरीर की कई सारी समस्याओं का निवारण पानी अकेले ही कर सकता है। अगर आप खुद को हाइड्रेट रखेंगी तो आपके शरीर के साथ साथ स्कीन में भी निखार आएगा। ज्यादा पानी पीने से स्किन भी खूबसूरत दिखती है।

आयरन की कमी को दूर करें
ज्यादातर स्त्रियों के शरीर में आयरन की कमी होती है। स्त्रियों को अपने खाने में पोष्टिक चीजों को ज्यादा से ज्यादा जोड़ना चाहिए। अनार को डाइट में जरूर शामिल करें। अनार में आयरन की अधिक मात्रा होती है। ये खून की कमी को ठीक करती है।

डाइट में ड्राई फ्रूट्स शामिल करें
अगर आप डाइट पर हैं तो ध्यान रखें कि कार्बोहाइड्रेट वाली चीजों से परहेज करें लेकिन इस चक्कर में कई बार महत्वपूर्ण प्रोटीन व विटामिन युक्त चीजें भी महिलाएं नहीं खाती हैं जिससे उनको कई तरह की समस्याएं हो सकती है। डाइट के साथ-साथ खानपान का भी ध्यान रखना महत्वपूर्ण होता है। डाइट में ड्राई फ्रूट्स का सेवन करती रहें।

एक्सरसाइज करना बहुत जरूरी
हेल्दी खाने के साथ साथ अभ्यास करना भी बहुत महत्वपूर्ण होता है। ज्यादातर महिलाएं एक्सकरसाइज व योग न करने के कारण बीमारियों की चपेट में आ जाती हैं। बॉडी को फिट रखने के लिए नियमित रूप से अभ्यास करती रहें। साथ ही वॉक करना भी शरीर के लिए बहुत अच्छा होता है। जिम जाने के बजाय आप पार्क में बॉक कर सकती हैं। कोई आउटडोर गेम खेल सकती हैं या फिर स्विमिंग कर सकती हैं।

त्वचा का खास ख्याल रखें
हेल्थ के अतिरिक्त स्त्रियों को अपनी स्कीन का भी खास ख्याल रखना चाहिए। बाजार से खरीदे गए ब्यूटी प्रॉडक्ट्स की स्थान स्कीन के लिए घरेलू नुस्खों को आजमाएं। ढेर सारा पानी पिएं व खूब फ्रूट्स खाएं। साथ ही नैचुरल तरीकों का प्रयोग कर स्कीन का साफ रखें।